Maharashtra Cabinet Expansion: कैबिनेट विस्तार, जानें कौन बनेगा गृह मंत्री |

एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र मंत्रिमंडल का बहुप्रतीक्षित विस्तार मंगलवार को होगा प्रदेश में बीजेपी के वरिष्ठ नेता नें यह जानकारी दी है। जिसमें कई मंत्रियों के शपथ दिलाए जाने की संभावना है इस में शिवसेना के बागी विधायक भी शामिल होंगे। बता दें कि शिवसेना से टूटकर बीजेपी के साथ गठबंधन करने वाले एकनाथ शिंदे ने बीजेपी के देवेंद्र फडणवीस के साथ 30 जून को शपथ ली थी। दोनों नें मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली थी जिसके बाद सभी को कैबिनेट विस्तार का इंतजार था। इससे पहले शिंदे के नेतृत्व वाले धड़े की बगावत के बाद उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महाविकास अघड़ी की सरकार गिर गई थी। शपथ ग्रहण बाद से ही शिंदे और फडणवीस दो सदस्य मंत्रिमंडल के तौर पर काम कर रहे थे चर्चा यह भी है कि महाराष्ट्र में होने वाले कैबिनेट विस्तार में कम से कम 15 मंत्री शामिल किए जाएंगे। सूत्रों के मुताबिक उप मुख्यमंत्री फडणवीस को गृह मंत्रालय का प्रभार दिया जा सकता है।

विस्तार को लेकर शिंदे-फडणवीस सरकार विपक्ष के निशाने पर रही

आपको बता दें कि महाराष्ट्र में अब तक सिर्फ 2 सदस्य मंत्रीमंडल काम कर रहा था। इसे लेकर महाराष्ट्र के विरोधी दल लगातार सरकार की आलोचना कर रहे थे एनसीपी के नेता और पूर्व उप मुख्यमंत्री अजीत पवार समेत विपक्षी नेताओं ने इस मुद्दे को उठाया था। इसे लेकर डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा था कि अजित पवार विपक्ष के नेता हैं ऐसी बातें करते रहेंगे। इस पर उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा था कि अजित दादा आसानी से भूल जाते हैं कि जब वह सरकार में तो पहले 32 दिनों में सिर्फ पांच मंत्री थे। हालांकि अब महाराष्ट्र में कैबिनेट विस्तार होने जा रहा है खुद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने इसकी जानकारी दी है उनके बाद देवेंद्र फडणवीस ने भी इस बात की पुष्टि की है।

महाराष्ट्र में कैबिनेट विस्तार को लेकर तस्वीर हुई साफ, 15 मंत्री ले सकते हैं शपथ !

डिप्टी सीएम फडणवीस ने हाल ही में कहा था कि बीजेपी ने 2024 के लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र में प्रदर्शन सुधारने के लिए 16 ऐसी संसदीय सीटों को पहचाना है और एक मिशन शुरू करने की तैयारी में जहां विपक्षी दल लगातार जीतते रहे हैं। उन्होंने कहा कि इन में शिवसेना के उन नेताओं के निर्वाचन क्षेत्र भी शामिल हैं जो अब शिंदे खेमे में शामिल हो गए। फडणवीस ने कहा कि जो कि शिवसेना और बीजेपी गठबंधन के रूप में लोकसभा चुनाव लड़ेंगे इसलिए बीजेपी इन निर्वाचन क्षेत्रों में मौजूदा लोकसभा सदस्यों की जीत सुनिश्चित करने के लिए काम करेगी। आपको बता दें कि महाराष्ट्र में कैबिनेट विस्तार को हो रही देरी को लेकर राजनीतिक पंडितों का कहना है कि मंत्री पद के लिए चेहरों का चयन 2024 के आम चुनाव के समीकरणों को ध्यान में रखकर किया जाएगा। इसे लेकर सोच समझ कर फैसला भी होगा इसी वजह से 1 महीने से ज्यादा का वक्त लग गया है।

Leave a Comment

नरेंद्र मोदी की माँ का निधन कब हुआ? | Heera Ben Ka Nidhan Kab Hua कर्नाटक के मुख्यमंत्री कौन है?, Karnataka Ke Mukhya Mantri kon Hai, CM Of Karnataka कर्नाटक के बिजली मंत्री कौन है? , Karnataka Ke Bijli Mantri Kon Hai, Electricity Minister Of Karnataka पश्चिम बंगाल में Bikaner Express के 12 डिब्बे पटरी से उतरे विधानसभा चुनाव उत्तर प्रदेश (Assembly elections Uttar Pradesh)