Tulsi Puja Tips: इस दिन गलती से भी तुलसी के पौधे मे ना करें जल अर्पण, माँ लक्ष्मी हो जाएंगी क्रोधित

0
33
Tulsi Puja Tips
Tulsi Puja Tips

Tulsi Puja Tips: पौराणिक काल से ही हिंदू धर्म में तुलसी को पूजनीय और पवित्र माना जाता है , और तुलसी पूजा को लेकर कुछ नियम भी बताए गए हैं ऐसा माना जाता है कि इन नियमों का पालन ना करने से बहुत ही ज्यादा बुरा असर पड़ता है, आइए जानते हैं कि क्या हैं ये नियम:

तुलसी को जल देते वक्त रखें विशेष ध्यान

आपको बता दें ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तुलसी के पौधे की पूजा करते समय और जल अर्पित करते समय कुछ नियमों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि घर में तुलसी का पौधा होने से मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की कृपा हमेशा घर पे बनी रहती है। लेकिन वहीं अगर उन नियमों को ध्यान में रखकर पूजा न की जाए, तो मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं।ऐसा शास्त्रों में कहा गया है कि रविवार और एकादशी के दिन तुलसी में गलती से भी जल अर्पित नहीं करना चाहिए।

क्यूं नहीं चढ़ाना चाहिए रविवार को जल ?

वैसे तो शास्त्रों में कहा गया है कि नियमित रूप से तुलसी को सुबह स्नान के बाद जरूर से विधिपूर्वक जल अर्पित करना चाहिए। लेकिन आपको बता दें कि रविवार के दिन तुलसी को जल देने से मना किया जाता है ऐसी मान्यता है कि इस दिन तुलसी मां भगवान विष्णु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं , ऐसे में इन्हें जल अर्पित करने से उनका व्रत खंडित हो जाता है। इसलिए इस दिन गलती से भी तुलसी में जल अर्पित नहीं करना चाहिए। ऐसा ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि तुलसी के पौधे में रविवार को जल चढ़ाने से घर में नकारात्मक शक्तियों का वास होने लग जाता है।

यह भी पढ़े:  डीजल पेट्रोल की रेश में सरसों के तेल ने मारी बाजी।

एकादशी को भी ना चढ़ाएं जल

आपको बता दें कि शास्त्रों में एकादशी को लेकर भी कई नियम बताए गए हैं। ऐसा कहा जाता है कि एकादशी के दिन न तो तुलसी के पत्ते गलती से भी तोड़ने नहीं चाहिए और तुलसी में जल भी अर्पित नहीं करना चाहिए।ऐसी मान्यता है कि हर एकादशी के दिन भी मां तुलसी भगवान विष्णु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं , इसलिए एकादशी के दिन भी तुलसी में जल अर्पित करने से उनका व्रत खंडित हो जाता है और हमें जल अर्पित करने से मना किया जाता है।

यह भी पढ़ें- Tiago NRG CNG Launch: टाटा की ये CNG कार WagonR-Celerio को देगी तगडी टक्कर, ज़बरदस्त लुक के साथ मिल रहे बेहतरीन फीचर्स