Lucky Plants: घर मे ज़रूर लगाएँ ये पवित्र पौधा, कभी नहीं होंगी तिज़ोरी खाली

0
43
Lucky Plants
Lucky Plants

Lucky Plants: तुलसी के पौधे का हमेशा से ही एक अलग महत्व होता है।तुलसी पूजन और सेवन शास्त्रों में भी बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है पर आपको बता दें कि तुलसी के पौधे को घर में लगाने के बाद कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है, जैसे कि तुलसी के पवित्र पौधे के करीब गंदगी कभी नहीं रखनी चाहिए। साथ ही साथ वास्तु शास्त्र में भी तुलसी के पौधे को लेकर और भी कई सारी अन्य जरूरी बातें भी कहीं गई है।

क्या होता है तुलसी के पौधे के धार्मिक महत्व ?

आपको बता दें कि औषधीय गुणों के साथ-साथ तुलसी के पौधे के कई सारे धार्मिक महत्व भी हैं। आपको बता दें कि वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी का पौधा घर में रखने से सुख और शांति हमेशा बनी रहती है। इतना ही नहीं परिवार में इससे परिवार में तरक्की भी आती है और कभी भी धन की कोई कमी नहीं होती। वहीं आर्थिक तंगी से जूझ रहे लोगों को तो घर में तुलसी का पौधा जरूर लाना चाहिए।

कौन सी दिशा में रखे तुलसी का पौधा ?

वास्तु में अनुसार घर में तुलसी का पौधा हमेशा पूर्व दिशा में रखना चाहिए। अन्य किसी भी दिशा में तुलसी का पौधा रखने से इसका असर कम हो जाता है। अगर आप किसी कारण से तुलसी के पौधे को पूर्व दिशा में नहीं रख पाते तो इसे उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में रखें। इस बात का ध्यान जरूर दें कि तुलसी के पौधे के पास पर्याप्त मात्रा में हो।

यह भी पढ़े:  Health Tips: काले नमक का इस तरह से करें इस्तेमाल बीपी और डायबिटीज भी होंगी छूमंतर, आसानी से घटने लगेगा वजन

रोज़ जलाएं घी का दीपक

तुलसी के पौधे को पौराणिक काल से ही बहुत ज्यादा पवित्र माना जाता है इसीलिए इसको हमेशा साफ सुथरा रखना चाहिए तुलसी के आस पास गंदगी घर में निराशा ले आती है। हमेशा ये ध्यान में जरूर रखें कि झाड़ू, जूते या डस्टबिन इसके पास नहीं होने चाहिए। पौधे के पास घी का दीपक रोज़ रखना चाहिए, इससे घर में आर्थिक अंधकार कभी नहीं होता और घर के सभी सदस्य सेहतमंद रहते हैं।

तुलसी में हैं लाखों गुण

आपको बता दें कि तुलसी का पौधा बेहद गुणकारी भी होता है। इसके घर में रहने से घर के अंदर हवा में शुद्धता बनी रहती है। आपको बता दें कि तुलसी का पौधा हवा के जहरीले केमिकल्स को अवशोषित करता है।ऐसा भी कहा जाता है कि तुलसी के पौधे से नेगेटिव एनर्जी भी दूर भागती है।

यह भी पढ़ें- Vastu Tips For Plants: सूर्यास्त के बाद मे गलती से भी ना करें इस तरह की छेड़छाड़, भुगतना पड़ सकता है बड़ा दंड