यूपी चुनाव फेज 6: राजभर का दावा BJP यहां नहीं खुलेगी खाता?

0
3

उत्तर प्रदेश में 6वें चरण के मतदान में लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया इस बीच सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर ने बलिया की रसड़ा विधानसभा में मतदान किया। वोटिंग के बाद ओम प्रकाश राजभर ने छठवें चरण के चुनाव और पूरे पूर्वांचल के समीकरण को लेकर बड़ा दावा किया? पिछले चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के साथ गठबंधन करने वाले ओम प्रकाश राजभर इस बार का चुनाव समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन में लड़ रहे हैं। इस बीच ओम प्रकाश राजभर ने दावा किया कि लोगों ने परिवर्तन का मन बनाया है, और समाजवादी पार्टी के नेतृत्व वाली गठबंधन को स्पष्ट बहुमत हासिल होगा। रसड़ा सीट से बीएसपी के उम्मीदवार उमाशंकर सिंह चुनावी मैदान में भी है, उमाशंकर सिंह को यहां से काफी बड़ा नेता समझा जाता है। हालांकि ओम प्रकाश राजभर ने इस सीट के लिए SP गठबंधन के खाते में जाने का दावा किया है, ऐसे में देखना होगा कि किस का दावा सच होता है।

यूपी चुनाव फेज 6: राजभर का दावा BJP यहां नहीं खुलेगी खाता?

इस बार पड़ेगी भीषण गर्मी IMD अलर्ट?

दिल्ली एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में मौसम का मिजाज बदल चुका है, करीब 2 महीने तक कप कपा टी ठंड के बाद अब गर्मी का अहसास होने लगा है। रोजाना न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है, मौसम विभाग की मानें तो इस बार सर्दी की तरह गर्मी भी कहर बरपा आएगी। मौसम विभाग ने आगामी गर्मी के मौसम के लिए चेतावनी जारी कर दी है, दिल्ली में मार्च से मई महीने के बीच बहुत ज्यादा गर्मी पड़ेगी। मौसम विभाग ने बताया है कि इस साल नॉर्मल से ज्यादा गर्मी होंगी, तो वही देश का सबसे गर्म रहने वाला प्रदेश राजस्थान में भी इस बार तापमान का अटैक और बढ़ने वाला है। मौसम विभाग के मुताबिक इस बार राजस्थान में झुलसाने वाली गर्मी का कहर और बढ़ेगा, इस साल गर्मी अपना रौद्र रूप दिखाने वाली है। मौसम विभाग ने अगले 3 महीनों में औसत से ज्यादा तापमान रहने की चेतावनी दी है, मौसम विभाग की इस चेतावनी के मुताबिक इस बार दिन के साथ-साथ रातें भी मुश्किल भरी हो सकती है। दिल्ली और राजस्थान के लोगों को माई और जून के महीने में आसमान से बरसते शोले तपती धूप झेलनी पड़ेगी।

इस बार दिल्ली राजस्थान में होगी भीषण गर्मी?

मौसम विभाग के मुताबिक इस बार मार्च से लेकर मई तक सामान्य से ज्यादा गर्मी पड़ेगी, मौसम विभाग की भविष्यवाणी के मुताबिक मध्य भारत के पश्चिमी और आस-पास के क्षेत्रों दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर-पश्चिम भारत और पूर्वोत्तर भारत के उत्तरी हिस्सों में मार्च से मई की अवधि में सामान्य से ज्यादा गर्मी पड़ने की संभावना है। प्रशांत महासागर में लाल नीलू और हिंद महासागर में नेगेटिव आई योड़ी बना है, जिसके कारण इस बार गर्मी पड़ने की ज्यादा संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के मुताबिक इस सिस्टम का असर पश्चिमी राजस्थान पर ज्यादा नजर आएगा राजस्थान में भीषण गर्मी का तांडव दिखेगा। दोपहर में जहां झुलसा देने वाली गर्मी होगी वही रात और सुबह में भी गर्मी से राहत नहीं मिलेगी। वैसे भी दिल्ली और राजस्थान में गर्मी के दिनों में आम तौर पर कुछ इलाकों में पारा 45 से 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है, अगर मौसम विभाग की है चेतावनी सही साबित होती है तो इस बार गर्मी पिछले कई वर्षों के रिकॉर्ड तोड़ने वाली है