जानिए चोरो ने चेन्नई के 19 SBI ATM से कैसे उड़ाए 45 लाख ?

0
362
ATM

चेन्नई में भारतीय स्टेट बैंक के 19 ATM में चोरी 

भारतीय स्टेट बैंक में ATM लुटे जाने की कई शिकायतें चेन्नई पुलिस को मिली चेन्नई के वेलाचेरी थर्मनी, वलसरवक्कम और रामपुरम से इस तरह की शिकायतें मिली है। हालांकि एटीएम से छेड़छाड़ की कोई संकेत नहीं मिले है। किसी तरह की डकैती की चेतावनी दी गई है। इससे बैंक के अधिकारी और पुलिस भ्रमित हो गई। शिकायत तब की गई जब बैंक अधिकारियों ने नियमित टैली के दौरान पाया एटीएम में जमा कैश और एटीएम से निकाले गए कैश मिलान नहीं हो रहा था। इसमें लाखों का अंतर था और पुलिस ने जांच शुरू कर दी। 

जापानी कंपनी ने बनाया है ATM

विशेष रुप से समझने के लिए कैसे कोई अलार्म नहीं बजा। पुलिस ने पाया एसबीआई के जिन एटीएम को निशाना बनाया गया जापान की एक कंपनी ने बनाया थ। पुलिस की शुरुआती जांच से पता चलता है। लुटेरों ने कैश डिपॉजिट मशीन में गड़बड़ी की पहचान की, एक बार ATM पिन डालने के बाद पैसा जारी करती है जिसे 20 सेकेंड के अंदर निकालना होता है। अगर पैसे निकालने वाले ने 20 सेकंड में पैसे नहीं उठाए तो वापस चला जाता है।

सेंसर को रोक कर निकल लेते थे पैसा

लुटेरों ने कथित तौर पर इसी तकनीक का इस्तेमाल करते हुए सेंसर को रोकने के लिए कैश लेने के बाद ढक्कन को कुछ देर के लिए बंद होने से रोक देते थे जिससे ATM लगे सेंसर ने ग्राहकों द्वारा नकदी नहीं ली जा रही है। इस एक्शन को गलत तरीके से पढ़ के ये संदेश भेजा की नकदी नहीं ली गई और सर्वर को संदेश भेजा की नकदी नहीं ली गयीहै। इसलिए संबंधित बैंक खातों से डेबिट नहीं किया गया। जबकि मशीनों से नकदी ले ली गई थी।

लुटेरों ने इसी तरिके से करीब 48 लाख का नगदी निकली। इस बीच जापानी फार्म द्वारा बनाए गए ATM को लेकर बैंकों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। पुलिस यह भी पता लगाने की कोशिश कर रही है। लुटेरों को गड़बड़ी के बारे में कैसे पता चला। 

खराब मशीनों किया गया बंद

SBI के चेन्नई क्षेत्र के जनरल मैनेजर आर राधा कृष्ण ने मीडिया से कहा आगे की नुकसान से बचने के लिए हमने सभी खराब मशीनों को बंद कर दिया है। अभी ये मशीनें कैश नहीं दे पायेंगी। राधा कृष्ण सिटी पुलिस कमिशनर से मुलाकात कर उन्हें शिकायत सौंपी है। कमिशनर जी वाल ने कहा चोरी मशीनों में किसी तरह की तकनीकी खराबी की वजह से हुई है। सभी मामले सीसी टीवी कैमरे में रिकॉर्ड हुई हैं।

यह भी पढ़े : अजब गजब फरमान – वैक्सीन लेने से किया मना तो जाना पड़ेगा जेल -फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुर्तेते ।

पुलिस ने हरियाणा के बलभ्भगढ से एक आरोपी को गिरफ्तार किया।

पुलिस ने तमिलनाडु में भारतीय स्टेट बैंक यानि SBI के अलग अलग ATM से 45 लाख की चोरी के मामले में हरियाणा के बलभ्भगढ से एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। पुलिस को उसके पास से लगभग 4.50 लाख रुपए बरामद किए हैं। पुलिस के और से जारी एक बयान में कहा कि चेन्नई में 15 से 18 जून के बीच SBI के ATM से धोखाधड़ी के 14 मामले सामने आए हैं।

सीनियर अधिकारियों के निर्देश पर विशेष टीम का गठन किया गया है। जांच से पता चला कि कुछ आरोपी उत्तरी राज्यों से है। और इन वारदातों अंजाम दिया करीब 45 लाख रुपए की हेराफेरी की है। विशेष टीम ने हरियाणा पुलिस की मदद से बल्लभगढ़ से एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। उसका नाम अमीद अर्श है, पूछताछ के दौरान आरोपी ने घटनाओं को कबूल किया विशेष टीम अन्य अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए फरीदाबाद में डेरा डाले हुए हैं।

यह भी पढ़े : जम्मू – कश्मीर : डोगरा फ्रंट ने महबूबा मुफ्ती के खिलाफ किया प्रदर्शन।