Unlucky Plants: घर मे रखे हुए ये प्लांट्स बना देंगे कंगाल, तरक्की मे लाते हैं रुकावट

0
40
Unlucky Plants
Unlucky Plants

Unlucky Plants: वैसे तो घरों में पेड़ पौधे लगाना ताज़गी और सकारात्मक ऊर्जा को घर में ले आता है पर आपको बता दें कि हर पौधे की अपनी एक अलग खासियत या कमी भी होती है जिसका असर उसके घर में रहने पर आपके घर में पड़ता है इसीलिए किसी भी पेड़ को घर में लगाने से पहले उसके बारे में सारी बातें जरूर जान ले।आज हम आपको ऐसे ही कुछ पौधों के बारे में बताएंगे जिन्हें घर में नहीं लगाना चाहिए।

वास्तु शास्त्र में पौधों का महत्व

आपको बता दें कि वास्‍तु शास्‍त्र में पेड़-पौधों को बहुत महत्‍व दिया गया है ऐसा माना जाता है कि इनसे आसपास की ऊर्जा पर भी असर पड़ता है। साथ ही साथ वास्‍तु शास्‍त्र घर के अंदर-बाहर, ऑफिस आदि के लिए भी शुभ-अशुभ पेड़-पौधे के नाम, दिशा आदि के बारे में भी बताया जाता है।

इतना ही नहीं बल्कि चीनी वास्‍तु शास्‍त्र फेंगशुई में भी पौधों को लेकर मार्गदर्शन भी दिया गया है। आज हम कुछ ऐसे इनडोर प्‍लांट्स के बारे में जानते हैं जिनका घर में होना दुर्भाग्‍य माना जाता है। ये पौधे घर में नकारात्‍मक ऊर्जा का कारण बन जाते हैं , और ये घर के लोगों की तरक्‍की और धन की आवक को भी रोकते हैं।

कौन कौन से हैं ये पौधे ?

बोनसाई पौधे :– बोनसाई के पौधे को घर में नहीं रखना चाहिए।आपको बता दें कि ये पौधे घर की उन्‍नति में बाधा बन जाते हैं। साथ ही साथ इनके घर में होने से घर के लोगों की नौकरी-व्‍यापार में तरक्‍की रुक जाती है।

यह भी पढ़े:  Bollywood : कम उम्र में ही गंभीर बीमारियों से जूझ रहे ये बालीवुड एक्टर - एक्ट्रैस।

रुई या कपास का पौधा:– आपको बता दें कि कपास के पौधे को कभी भी घर में नहीं लगाना चाहिए। भले ही यह पौधा देखने में कितना भी सुंदर दिखे लेकिन इसे घर में लगाने से बचें। ये पौधा नकारात्‍मकता और कई मुसीबतों का कारण बन जाता है।

कांटेदार पौधे:– कांटेदार पौधो को तो घर-दफ्तर कहीं पर भी नहीं लगाना चाहिए। आपको बता दें कि ये तनाव देते हैं, झगड़े कराते हैं और माहौल को निगेटिव एनर्जी से भी भर देते हैं। हालांकि आप गुलाब के पौधे को लगा सकते हैं पर इसके अलावा किसी भी कांटेदार पौधे को घर में ना लगाएं।

मेहंदी का पौधा :– मेहंदी का पौधा नकारात्‍मक शक्तियों को आपके घर की ओर आकर्षित करता है। इसलिए इस पौधे को भी कभी घर में नहीं लगाना चाहिए।

इमली का पेड़-पौधा:– इमली के पेड़ या पौधे का भी घर में होना अशुभ माना जाता है। ये पौधा भी नकारात्‍मक शक्तियों को घर की ओर आकर्षित करता है।

सजावट के लिए ना करें ये गलती

घर में अक्सर हम सजावटी पौधों के तौर पर कई बार ऐसे पौधे रख लेते हैं जो नकारात्‍मकता और दुर्भाग्‍य का कारण बन जाते हैं। आपको बता दें कि ये पौधे घर की सुख-शांति को भंग कर देते हैं। इसीलिए इन पौधों को कभी भी अपने घर में नहीं लगाना चाहिए।

यह भी पढ़ें- Money Plant Tips: अच्छे खासे घर को गलत दिशा मे रखा हुआ मनी प्लांट कर सकता है तबाह, आज ही जान ले वास्तु टिप्स