Vastu Tips: इन वस्तु टिप्स का करें पालन, घर मे माहौल मे लेकर आएँगे सकारात्मकता

0
26
Vastu Tips
Vastu Tips

Vastu Tips: बता दें कि वास्तु शास्त्र का बहुत ही अलग महत्व होता है और वास्तु शास्त्र को ध्यान में रखकर घर की साज- सज्जा करने से घर का वातावरण हमेशा ही खुशहाली से भरा रहता है साथ ही साथ वहां रहने वाले सभी लोग अंदर से आनंदित और खुश महसूस करते हैं।

वास्तु शास्त्र का जरूर रखें ध्यान

आपको बता दें कि वास्तु शास्त्र का किसी भी घर को खुशहाल बनाने में बहुत ही अहम रोल है , और अक्सर ऐसा होता है कि हम वास्तु शास्त्र को नजरअंदाज कर आगे बढ़ जाते हैं। लेकिन आपको बता दें कि ऐसा बिल्कुल भी करना नहीं चाहिए। वहीं वास्तु शास्त्र का ध्यान रखने से घर का माहौल हमेशा सकारात्मक ऊर्जा से भरा रहता है।

जानें उपाय वास्तु शास्त्र के उचित उपयोग के

आपको बता दें कि घर पर शांति बनाएं रखने के लिए प्रभाव के लिए, एक दीया, कपूर जलाएं या चंदन की सुगंध जोड़नी चाहिए , क्योंकि आवश्यक तेल निगेटिव एनर्जी को दूर करते हैं और घर में पॉजिटिव एनर्जी को भी बढ़ाते हैं,साथ ही साथ इनकी सुगंधित सुगंध के साथ। सिट्रोनेला और दालचीनी भी घर को शुद्ध करने के लिए अच्छे हैं।वहीं एक बर्तन में कुछ तेज पत्ते जलाने से भी घर से नकारात्मक और हानिकारक ऊर्जा बाहर निकल जाती है।

ध्यान रहें कि घर के प्रवेश द्वार पर कचरा न रखें , तथा उस जगह की साफ सफाई का विशेष ध्यान दें।कभी भी टूटे हुए कटलरी का प्रयोग ना करें। घर से उन सभी वस्तुओं का घर से बाहर निकल कर फेंक दें , जो लंबे समय से आपके उपयोग में नहीं हैं। ध्यान रहे कि सीढ़ियों के नीचे या शयन कक्ष में पूजा कक्ष नहीं बनाना चाहिए।

यह भी पढ़े:  Chanakya Niti: पति के बिना बोले ही पत्नी को इन चीज़ों के लिए हमेशा रहना होता है तैयार, वरना रिश्ते मे आ सकती है खटास

क्या होता है पेंटिंग्स और सजावट का महत्व ?

आपको बता दें कि वास्तु के अनुसार किसी भी घर में छोटे से बहते हुए फाउंटेन, सुनहरी मछली या बहती नदी की पेंटिंग सजाने से घर में सौभाग्य और धन की प्राप्ति होती है। अगर आप विदेशी में काम के लिए किसी अवसर की तलाश कर रहे हैं, तो विदेशी मुद्रा, उड़ने वाले पक्षियों, रेसिंग बाइक और कारों की पेंटिंग भी लगानी चाहिए।

वहीं मोर पंख सभी प्रकार की निगेटिव एनर्जी को दूर करता है, वास्तु दोषों को दूर करता है और आपके घर के माहौल को पॉजिटिव बनाएं रखने में मदद करता है। साथ ही साथ धन को आकर्षित करने के लिए घर के मेन गेट के दक्षिण-पूर्व में गणेश जी की मूर्ति और मोर पंख हमेशा लगाएं रहना चाहिए।

यह भी पढ़ें-