Actor Dilip kumar : पेशावर का यूसुफ कैसे बना बॉलीवुड का ट्रेजेडी किंग? दिलीप कुमार से जुडी कुछ रोचक बाते !

0
96
Actor Dilip kumar

बॉलीवुड के जाने-माने कलाकार और ट्रेजेडी किंग के नाम से मशहूर Actor Dilip kumar का आज सुबह 7:30 बजे हिंदुजा अस्पताल में निधन हो गया। निधन से हिंदी सिनेमा के एक युग का अंत हुआ है। हम आपको बताने वाले हैं कि पेशावर का यूसुफ खान कैसे बॉलीवुड के बेहतरीन कलाकार में शामिल होता है और ट्रेजेडी किंग के नाम से मशहूर हो जाता है।

यह भी पढ़े:  Dilip Kumar : ट्रेजडी किंग के नाम से मशहूर बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार दिलीप कुमार का 98 साल की उम्र में हुआ निधन।

Actor Dilip kumar का असली नाम क्या था?

पेशावर जो कि अब पाकिस्तान में है वहां 11 दिसंबर 1922 को Actor Dilip kumar का जन्म हुआ था। दिलीप कुमार का असली नाम मोहम्मद यूसुफ खान था। नासिक में यूसुफ खान ने पढ़ाई की थी। बचपन में ही उनके राज कपूर अच्छे दोस्त बन गए थे। और कहा जाता है कि इसी दोस्ती के साथ ही युसूफ खान यानी दिलीप कुमार का सफर बॉलीवुड में शुरू हुआ था। दिलीप कुमार की पहली फिल्म करीब 22 साल की उम्र में ही मिल गई थी।

यह भी पढ़े:  Technology: बहुत जल्द व्हाट्सएप से शेयर कर सकेंगे एचडी वीडियो, जाने इस नए फीचर्स के बारे में।

उन्होंने 1944 में बनी एक फिल्म ज्वार भाटा में काम किया था, लेकिन इस फिल्म की चर्चा अधिक नहीं हुई थी। अपने पांच दशक के करियर में दिलीप कुमार ने करीब 60 फिल्में की। अपने पूरे करियर के दौरान दिलीप कुमार ने कई फिल्मों को ठुकराया था। दिलीप कुमार का मानना था की फिल्में कम हो लेकिन बेहतर हो। दिलीप कुमार को इस बात का हमेशा मलाल रहा कि वह प्यासा और दीवार में काम नहीं कर पाए थे।

दिलीप कुमार की कब और किससे हुई थी शादी?

दिलीप कुमार की शादी सायरा बानो से 1966 में हुई थी। सायरा बानो खुद एक अभिनेत्री हैं। दिलीप कुमार ने जब सायरा बानो से शादी की तब दिलीप कुमार से सायरा बानो 22 साल छोटी थी। दिलीप कुमार ने सायरा बानो के अलावा आसमा साहिबा से भी शादी की थी लेकिन यह बंधन सिर्फ 1983 तक ही चला। सारा बानो ने दिलीप कुमार का साथ अंतिम सांस तक दिया। दिलीप कुमार के चाहने वालों को सायरा बानो उनकी सेहत को लेकर हमेशा अपडेट देती रहती थी।

यह भी पढ़े:  फेरबदल : मोदी के कैबिनेट विस्तार से पहले बदले गए 8 राज्यों के राज्यपाल।

दिलीप कुमार की कुछ यादगार फिल्में।

दिलीप कुमार अपने पूरे बॉलीवुड के सफर में करीब 60 फिल्में ही की थी। दिलीप कुमार ने अपने करियर की शुरुआत ज्वार भाटा फिल्म से किया था। दिलीप कुमार की यादगार फिल्मों में मेला, नदिया के पार, शहीद, फुटपाथ, बाबुल, नया दौर, मुग़ल-ए-आज़म, देवदास, गंगा जमुना, राम और श्याम, करमा रही थी। दिलीप कुमार की अगर आखिरी फिल्म की बात करें तो वह फिल्म थी किला जो 1998 में आई थी।

Actor Dilip kumar को कौन-कौन से अवार्ड मिले ?

दिलीप कुमार को भारत सरकार द्वारा कई सारे अवार्ड से नवाजा गया था। दिलीप कुमार को दादासाहेब फालके अवॉर्ड पदम विभूषण पदम भूषण से नवाजा गया है। 2000 से 2006 तक दिलीप कुमार राज्यसभा के सांसद भी रहे। दिलीप कुमार को पाकिस्तान ने अपने सर्वोच्च नागरिक अवार्ड से भी नवाजा है।

यह भी पढ़े:  SBI clerk prelims 2021 का एडमिट कार्ड हुआ जारी, ऐसे करें डाउनलोड।