Agnipath Recruitment: July से शुरु होगा Registration । भर्ती की Full Details |

अग्नीपथ योजना के विरोध के बीच भारतीय सेना नें अग्निवीर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इंडियन आर्मी की आधिकारिक वेबसाइट पर यें नोटिफिकेशन जारी किया गया हैं। इस नोटिफिकेशन के मुताबिक जुलाई में रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे। इंडियन आर्मी के अधिकारिक वेबसाइट पर अग्निवीर के रूप में भर्ती के रूप में पात्रता मापदंड बताये गए हैं। इसके अनुसार अग्नि वीरों की जनरल ड्यूटी, टेक्निकल, एविएशन एंड एम्युनिशन एग्जामिनर, अग्निवीर कलर स्टोर कीपर और अग्निवीर ट्रेड्समैन के पदों पर भर्ती की जाएंगी। इन सभी पदों के लिए शैक्षणिक योग्यताए भी अलग-अलग अंकित की गई है. अग्निपथ योंजना कें तहत 4 साल कें लिए भर्तिया की जाएंगी। इसमें किसी तरह की पेंशन या ग्रेजुएटी नहीं मिलेंगी इसके अलावा सैनिकों को मिलने वाली कैंटीन की सुविधा भी अग्निवीरों को नहीं मिलेगी। इन सभी के लिए आयु सीमा 17 साल 6 महीने से लेकर 23 साल तक होंगी, बताया गया है 2022-23 कें लिए अधिकतम आयु सीमा 2 साल की छूट दी गई है। यें छूट सिर्फ इसी साल होने वाली भर्तियों के लिए मान्य है।

अग्निवीर सैनिकों को कितनी मिलेगी सैलरी ?

वही अगर सैलरी की बात करें तो अग्निवीर को पहले साल 30 हजार रुपए महीने दूसरे साल 33 हजार रुपए महीना तीसरे साल 36 हजार 500 रूपये महीना चौथे साल 40 हजार रूपये महीना मिलेंगे। हालांकि सर्विस के 4 साल पूरा होने के बाद हर बैच के 25 फ़ीसदी अग्नि वीरों को भारतीय सेना में भर्ती किया जाएगा और यें 25 फीसदी अग्निवीर सैनिक भारतीय सेना में 25 साल और नौकरी कर सकेंगे। 4 साल पूरे करने के बाद अग्नि वीरों को 12 लाख रुपए की निधि भी मिलेगी।

इन उमीदवारों की नही होंगी सेना में भर्ती !

वही इससे पहले आपको बता दें रविवार को सेना ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके यें भी साफ कर दिया कि अगर किसी भी उम्मीदवार कें नाम किसी भी थानें में FIR हुई है तो वों अग्निवीर नहीं बन पाएंगे। कैंडिडेट को लिखित सर्टिफिकेट देना होगा कि वों हिंसा में शामिल नहीं था साथ ही जोइनिंग से पहले कैंडिडेट को 100 प्रतिशत पुलिस वेरीफिकेशन होगा। इसका मतलब साफ है जिन युवाओं और छात्रों नें हिंसा की है अब उनका सीना में जाना नामुमकिन है।