खुशखबरी | फिर से शुरू हुई गैस सब्सिडी | ₹200 सब्सिडी आई कि नही ऐसे चेक करे | LPG Gass Subsidy 2022

0
61

दोस्तों देश भर में बढ़ती महंगाई के बीच एलपीजी गैस सब्सिडी उपभोक्ताओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। एलपीजी गैस सिलेंडर की बढ़ती कीमत के बीच सरकार ने एलपीजी गैस पर सब्सिडी जारी कर दी है कई ग्राहकों के खाते में एलपीजी गैस सब्सिडी आ भी गई है। इसी को लेकर दोस्तों मैं आपको आज बताने वाला हूं कि आपको भी एक गैस सब्सिडी जो है वह मिली है या नहीं इसको आप मिली इसको आप कैसे चेक कर पाएंगे। तो यह मैं पूरा प्रोसेस जो है वह आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाला हूं कि अगर आप गैस सब्सिडी मिली तों कितनी मिली है। अगर नहीं मिली तो कब से नहीं मिल रही है दोस्तों मैं आपको बता दूं हाल ही में जो है, हमारे देश के फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने अब से 200 रुपए की सब्सिडी 9 करोड़ लोगों के खाते में भेजने का निर्णय लिया है। जिसे पीएम उज्जवला योजना के अंतर्गत दिया जाएगा तो दोस्तों यह गैस सब्सिडी जो है वह फिर से शुरू कर दी है। तो इसी को लेकर मैं आपको बताऊंगा कि आप भी अपनी गैस सब्सिडी जब ऑनलाइन चेक कर सकते हैं वह कैसे चेक करनी है वह मैं आपको पूरा प्रोसेस जो है वों आज बताने वाला हूं।

अपनी गैस सब्सिडी मोबाइल से से चेक करें !

तो चलते हैं दोस्तों सब्सिडी चेक करना ऑनलाइन यह मैं आपको पूरा प्रोसेस बताने वाला हूं। तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं कि आप अपनी गैस सब्सिडी कैसे चेक कर पाएंगे उसके लिए सबसे पहले आपको एक सर्च इंजन आपके मोबाइल में होना चाहिए आप उसको चेक करो में सर्च करो क्या जो है और कोई सर्च इंजन है उससे भी आप सर्च कर सकते हैं तो मेरे पास क्रोम है मैं सबसे पहले करो में जाता हूं तो दोस्तो सबसे पहले बार में जो टाइप करना है my lpg सर्च कर देना है तो सबसे पहले जो है वह आप को आ जाएगा वह पर लिखकर My LPG.in कर देना है इस पर क्लिक करते ही दोस्तों आपके सामने एक ऐसा पेज खुल जाएगा इसमें आप देख सकते हैं, इसमें आप देख सकते हैं जो My LPG.in की जो है, ऑफिशल वेबसाइट खुल के आ गए है। यहां पर आप चेक कर सकते हैं आप कौन सा गैस सिलेंडर यूज कर रहे है, उसके ऊपर क्लिक करना है आपको अगर आप भारत गैस का यूज कर रहे हैं तो भारत गैस वाले पर क्लिक करना है। अगर आप एचपी गैस का यूज कर रहे हैं एचपी वाले पर क्लिक करना है। तो दोस्तों मैं इंडियन गैस यूज कर रहा हूं तो मैं इस पर क्लिक कर देता हूं, उसके बाद दोस्तों यह पेज खुल कर आ जाएगा।

घर बैठे अपने फोन से गैस सब्सिडी कैसे चेक करें ?

इसमें आप देख सकते हैं, book my cylinder, register for new connection, give up subsidy, इसमें जो है आपको और कहीं नहीं जाना है इस पर आपको क्लिक करना है गिव फीडबैक पर उसके बाद दोस्तों आप कुछ इस तरह का जो है वह खुलकर सामने आ जाएगा। आप यहां पर सबसे ऊपर देख पा रहे हैं LPG तो इस पर आपको क्लिक कर देना है, उसके बाद दोस्तों आपके सामने ऐसा पेज खुल कर सामने आ जाएगा। यहां पर आपको नीचे आना है subsidy related (PAHAL) पर क्लिक कर देना है। उसके बाद दोस्तों आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा, आपको नीचे की तरफ जाना है। Sub Category में आपको तीन ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे 01. Subsidy not received 02. Aadhar linkKing issues 03. Aadhar Card related issues तो आपको सब्सिडी नॉट रिसीव पर क्लिक कर देना है। उसके बाद दोस्तो आप से यहां पर आइडेंटी पूछेगा, आपका मोबाइल नंबर जो है वह आपने गैस कनेक्शन लेते समय जो दिया है।

वो आप आप टाइप कर सकते हैं, आप यहां पर एलपीजी आईडी भी टाइप कर सकते हैं तो मेरे पास मोबाइल नंबर है गैस एलपीजी आईडी याद नहीं है तो यहां पर मैं अपना फोन नंबर टाइप कर रहा हूं के बाद दोस्तों आपको सम्मिट बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ जाना है। जैसे ही दोस्तों आपने मोबाइल नंबर एंटर किया है उसके बाद आपने सबमिट बटन पर क्लिक किया उसके बाद एक ऐसा नया भेज आपके सामने खुलकर आ जाएगा। इसमें जो आपका फर्स्ट नाम है वह आ जाएगा, लास्ट नाम आ जाएगा। मोबाइल नंबर जो आपने दिया है. वो मोबाइल नंबर आ जाएगा, उसके बाद जो आपका एड्रेस है, पिन कोड आपका आ जाएगा। कहां कि आपके पास गैस सर्विस है वह आ जाएगा, दोस्तो आप भी अपनी गैस सब्सिडी इस तरह चेक कर सकते हैं।