1 अगस्त से बैंको में हो जाएंगे 5 बड़े बदलाव, आम आदमियों की जेब पर पड़ेगा सीधा असर, जाने आपके ऊपर इन बदलावों का क्या होगा असर?

देशभर में 1 अगस्त से कई सारे बदलाव होने जा रहे हैं। इन बदलावों की वजह से आम आदमी की जेब पर सीधा असर पड़ने वाला है। इसलिए आपको इन सभी बदलावों के बारे में जानकारी रखना आवश्यक है। 1 अगस्त से रविवार और छुट्टियों के दिन भी बैंक से होने वाले लेनदेन के कामकाज होंगे। इसके साथ ही एटीएम से पैसा निकालने के लिए अब आम आदमी को ज्यादा शुल्क देना पड़ेगा। आगे हम अन्य पांच बड़े बदलाव के बारे में बातचीत करने वाले हैं जिसका सीधा असर आम आदमियों की जेब पर पड़ने वाला है।

1 अगस्त

यह भी पढ़े: UP Bord 10th 12th Result 2021: आज ही जारी होगा यूपी बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम

पेंशनों और सैलेरी के लिए नहीं करना होगा शनिवार या रविवार के जाने का इन्तजार

बैंक से होने वाले सभी लेनदेन अब छुट्टियों के दिन और रविवार को भी हो सकेंगे। आरबीआई ने सप्ताह के सातों दिन नेशनल ऑटोमेटेड क्लीयरिंग हाउस सिस्टम को चालू रखने का फैसला किया है। अब किसी को सैलरी या पेंशन के लिए शनिवार या रविवार के गुजरने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इसका मतलब यह हुआ कि हॉलीडे वाले दिन भी लोगों की सैलरी और पेंशन मिलेगी।

1 अगस्त से ICICI Bank के ग्राहकों के लिए भी हो रहे है बड़े बदलाव

ICICI Bank के ग्राहकों के लिए भी 1 अगस्त से कई सारे बदलाव होने जा रहे हैं। ICICI बैंक ने 1 अगस्त से अपने नियमों में कई सारे बदलाव कर रहा है, जिसमें बैंक से पैसा निकालने, जमा करने तथा चेक बुक के चार्ज सहित कई सारे बदलाव होंगे। इन बदलावों में आप बैंक की ब्रांच में चेक से सिर्फ चार बार ही फ्री नगद लेनदेन कर पाएंगे। 4 बार से अधिक लेनदेन करने पर आपको हर बार ₹150 का अतिरिक्त शुल्क देना पड़ेगा।

ATM के इस्तेमाल पर अब देना होगा ज्यादा शुल्क

इसके साथ ही ICICI बैंक ने अपने ग्राहकों को एटीएम के जरिए मेट्रो शहरों में महीने में तीन ट्रांजैक्शन ही फ्री कर सकेंगे जबकि मेट्रो शहरों के अलावा अन्य शहरों में 5 ट्रांजैक्शन फ्री कर सकते हैं। चार्ज कि बात करें तो मेट्रो शहर में 3 बार से ज्यादा ट्रांजैक्शन करने पर ₹20 जबकि नॉन मेट्रो सिटीज में आपको 8.50 रुपए हर ट्रांजैक्शन पर देने होंगे। 1 अगस्त के बाद से आपको एटीएम से पैसा निकालने के लिए भी ज्यादा चार्ज देना पड़ेगा।

यह भी पढ़े: किसान आंदोलन : ममता बनर्जी ने यूपी गेट पर राकेश टिकैत से की मुलाकात, अलर्ट पर रखी गई हैं इंटेलिजेंस एजेंसीया।

ATM के इंटरचेंज फीस में भी होगी बढ़ोत्तरी

ATM की इंटरचेंज फीस को ₹15 से बढ़ाकर ₹17 कर दिया गया है जबकि नॉन फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन पर शुल्क ₹5 से बढ़ाकर ₹6 हो गया है। बैंक अपने ग्राहकों की सुविधा देने के लिए जगह-जगह पर एटीएम लगाते रहते हैं। और इससे दूसरे बैंकों के ग्राहक भी इन मशीनों की सहायता से पैसा निकालते हैं। अब इन मशीनों से पैसा निकालने के लिए भी ट्रांजैक्शन की सीमा तय कर दी गई है। सीमा से ज्यादा ट्रांजैक्शन करने पर ग्राहकों से शुल्क लिया जाता है जिसको इंटरचेंज फीस कहते हैं।

यह भी पढ़े: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा ने चला मास्टर स्ट्रोक, ओबीसी आरक्षण का चला दांव, चुनाव में इसका कितना होगा फायदा?

IPPB के ग्राहकों को डोर स्टेप सेवाओं के लिए देना होगा चार्ज 

इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक की डोर स्टेप सेवाओं की सुविधा लेने के लिए भी 1 अगस्त से अब शुल्क देना पड़ेगा। बैंक के मुताबिक हर डोर स्टेप बैंकिंग सुविधा के लिए अब ग्राहकों को ₹20 के साथ जीएसटी जोड़कर शुल्क देना पड़ेगा। आपको बता दें इससे पहले इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक डोर स्टेप बैंकिंग के लिए किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लेता था। इसके अलावा इस बैंक के ग्राहकों को पैसा ट्रांसफर करने और मोबाइल पेमेंट के लिए भी ₹20 जीएसटी के साथ देना पड़ेगा। कोई ग्राहक अगर किसी खाते में मनी ट्रांसफर करता है या किसी और बैंक के ग्राहक के खाते में पैसा भेजता है तो उसके लिए भी शुल्क देना पड़ेगा।

1 अगस्त से गैस सिलिंडर के दामों में हो सकती है बढ़ोत्तरी

1 अगस्त से अनुमान लगाया जा रहा है की केंद्र सरकार LPG गैस सिलेंडरों कि नई कीमत तय कर सकती है। केंद्र सरकार ने पिछले महीने 14.2 किलो वाले घरेलू सिलेंडर के दाम में 25.50 रुपए की बढ़ोतरी की थी।

यह भी पढ़े: उत्तर प्रदेश सरकार : अगर आपने कोरोना की वैक्सीन नहीं लगवाई है तो हो जाएं सावधान, कभी भी सीएम हेल्पलाइन से आ सकता है आपको फोन।

One thought on “1 अगस्त से बैंको में हो जाएंगे 5 बड़े बदलाव, आम आदमियों की जेब पर पड़ेगा सीधा असर, जाने आपके ऊपर इन बदलावों का क्या होगा असर?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *