Business : ICICI बैंक अब वसूलेगा अपने ग्राहकों से ज्यादा चार्ज, इसके पीछे ये है बड़ी वजह !

0
285
ICICI बैंक

देश का बैंकिंग सेक्टर बदलाव के दौर से गुजर रहा है। देश क़े सबसे बड़े बैंक SBI नें हाल ही में अपने ग्राहकों के लिए कई नियमों में बदलाव किए है। अब इसके बाद एक और बड़े प्राइवेट बैंक  ICICI बैंक  नें एटीएम, चेक, बाकी वित्तीय लेनदेन से पैसा निकालने क़े लिए शुल्क में बदलाव करने का मन बनाया है। ये बदलाव अगले महीने से लागू होंगे। यह नए नियम सैलरी अकाउंट के साथ-साथ घरेलू बचत खाता धारकों क़े लिए भी लागू होंगे।

यह भी पढ़े: COVAXIN : कोवैक्सीन को जल्द मिल सकती है ग्लोबल अप्रूवल !

मेट्रो और नॉन मेट्रो शहरों में होगी ये सुविधा

ICICI बैंक क़े अनुसार मुंबई, नई दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु और हैदराबाद में एक 1 महीने में पहले 3 लेनदेन पर (वित्तीय और गैर-वित्तीय सहित) मुफ्त मिलेंगे। इसके अलावा बाकी नॉन मेट्रो जगहो पर पहले 5 ट्रांजैक्शन फ्री होंगे. इसके बाद बैंक ₹20 प्रति वित्तीय लेनदेन और ₹8.50 प्रति गैर-वित्तीय लेनदेन पर चार्ज पड़ेगा। ये शुल्क सिल्वर, गोल्ड, मैगनस, टाइटेनियम और वेल्थ कार्डधारकों के लिए लागू होंगे।

ATM कार्ड के इस्तेमाल पर ये नियम होंगे लागू – ICICI बैंक

इसके साथ ही ICICI बैंक कई और नियमों में भी बदलाव किए जा रहे हैं। अब ज्यादा कैश ट्रांजैक्शन करने पर भी ग्राहकों क़ो ज्यादा पैसे चुकाने पड़ेंगे। ICICI बैंक नें अपनी ब्रांच के ATM से हर महीने में कुल 4 फ्री ट्रांजैक्शन यूज़ करने की अनुमति दी है. वही इससे ज्यादा ट्रांजैक्शन करने पर ग्राहकों को ₹150 का शुल्क देना होगा।

यह भी पढ़े: UP Block Pramukh Chunav 2021 Result : जिलेवार तरिके से देखे किस पार्टी को किस जिले में कितने ब्लॉक मिले, चुनाव के पुरे नतीजे देखे।

इसके साथ ही दूसरी ब्रांच से हर रोज ₹25,000 तक के नगद लेन-देन पर कोई शुल्क नहीं लगेगा। लेकिन इससे ज्यादा ट्रांजैक्शन करने पर प्रति ₹1000 पर ₹5 के हिसाब से शुल्क देने होंगे. वही महीने का शुल्क ₹150 भी हो सकता है। इसके अलावा थर्ड पार्टी से लेनदेन की सीमा ₹25,000 प्रतिदिन तय की गई है. इससे ज्यादा की ट्रांजैक्शन करने पर आपको ₹150 चुकाने पड़ेंगे।

यह भी पढ़े: बड़ी खबर : कृषि कानूनों को लेकर किसानों ने बीजेपी मंत्री का किया विरोध, बैरिकेडिंग तोड़ा, पुलिस से हुई झड़प।

चेक बुक में होगा बदलाव

ICICI बैंक नें इन सभी के साथ चेक बुक के नियमों में भी बदलाव किया है। यानी अब ग्राहकों को ज्यादा चेक बुक का इस्तेमाल करने के लिए भी एक्स्ट्रा पैसे देने होंगे। ग्राहकों के लिए 1 साल में 25 पन्नों वाली चेक बुक फ्री होगी। इसके ऊपर बैंक हर 10 पेज की एक्स्ट्रा चेक बुक के लिए. 20 रुपए चार्ज करेगा। वही ICICI क़े नियमित और सैलरी खाते से 1 महीने में पहले 4 लेन-देन फ्री होंगे। इसके बाद प्रति हजार रुपए पर ₹5 का शुल्क लगेगा या फिर महीने में न्यूनतम ₹150 कटेंगे। SBI क़े बाद ICICI सहित अब दूसरा बैंक है। जिसने ग्राहकों के लिए चार्जेस में बढ़ोतरी की है।

यह भी पढ़े: IND VS SL : भारत और श्रीलंका की क्रिकेट सीरीज की तारीख का हुआ ऐलान, यहाँ देखे कब खेले जायेगे मैच।