अगर आप भी State Bank Of India के खताधारक है ,तो जान लीजिये की 1 जुलाई से SBI ने नियमो में क्या बदलाव किये है ?

0
2
State Bank Of India

ATM और Check Book से जुड़े नियमों में बदलाव

SBI Banking: 1जुलाई, 2021 से SBI में बैंकिंग संबंधित कई नियम बदल रहे हैं।  अगर आपका खाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया(SBI) में है, तो ये खबर आप के लिए जानना बहुत जरुरी हैं। 1जुलाई से SBI में बैंकिंग संबंधित कई नियम बदल रहे हैं। जिसकी जानकारी कुछ इस प्रकार है , जिसमे सबसे अहम है, ATM से पैसा निकालने और चेक बुक से जुड़े नियम ।

यह भी पढ़े : भारत में लांच हुआ 5000 mAh बैटरी के साथ Realme C11 2021 का बेहतरीन फीचर से लैस नया स्मार्टफोन।

नए नियमों के मुताबिक 1 जुलाई,2021 से ATM और चेक बुक से पैसा निकालने पर, अतिरिक्त शुल्क लगाया जाएगा। 1 जुलाई से एटीएम से 4 – 4 ट्रांजैक्शन मुफ्त होंगे, उसके बाद प्रत्येक ट्रांजैक्शन पर 15 रूपये के साथ GST सहित पैसा देना होगा। इसी तरह चेक बुक से निकासी पर भी नए नियम लागू होंगे। 

यह भी पढ़े : ट्विटर की मनमानी: भारत के नक्शे से ट्विटर ने की छेड़छाड़, जम्मू कश्मीर और लद्दाख को दिखाया अलग देश।

SBI चेक के उपयोग को सीमित करने की दिशा में काम कर रहा है। 1 जुलाई से लागु होने वाले नए नियम में कहा गया है कि, एक वित्तीय वर्ष  में बिना किसी चार्ज के केवल 10 चेक लिफ का इस्तेमाल किया जा सकेगा। इस सीमा से अधिक लिफ का उपयोग करने पर  अगले 10 चेक लिफ पर 40 रूपये के साथ GST देना होगा उसके बाद अगले 25 चेक लिफ पर 75 रूपये के साथ GST देना होगा । हलाकि सीनियर, सिटीजंस को इस सीमा से छूट दी गई है।

यह भी पढ़े : मन की बात :मिल्खा सिंह का मोदी से किया वादा जो अधूरा रह गया, जाने आज के मन की बात कि मुख्य बाते।

SBI के नियमो में बदलाव के कारण क्या है ?

बता दें कि हाल ही में RBI, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बैंक को ATM के इस्तेमाल पर ग्राहक से ज्यादा फीस वसूलने की अनुमति दी थी। RBI के द्वारा जारी सर्कुलर में कहा गया था की इस बदलाव से बैंकों को इंटरचेंज फीस की लागत में बढ़ोतरी ,एटीएम लगाने में लगने वाले लागत और एटीएम के रख रखाव में लगने वाली लागत की भरपाई हो पाएगी । RBI ने बैंकों के लिए इंटरचेंज फ़ीस बढ़ाई है, जो 1 अगस्त 2021 से लागू होगी। इंटरचेंज फीस वो चार्ज होता है जो आपके बैंक से कोई दूसरा बैंक तब लेता है, ज़ब आप आपने कार्ड का इस्तेमाल दूसरे बैंक के ATM में करते हैं।

यह भी पढ़े :मन की बात : मोदी से किया मिल्खा सिंह का वादा जो अधूरा रह गया, जाने आज के मन की बात कि मुख्य बाते।

आप इन नियमो के बदलाव के बारे में क्या सोचते है हमे कमेंट कर के जरूर बताये।