Coronavirus update India : क्या Omicron के बाद Crorona के नए variant देखने को मिलेंगे ।

Coronavirus Update India : देश में कोरोना (Coronavirus) के नए मामलें तेजी से बढ़ रहे है, कोरोना के बढ़ते मामलों नें चिंता बढ़ा दी है। भारत में रविवार को कोरोना वायरस के दो लाख इकहत्तर  हजार दो सौ दो (271202) मामलें दर्ज किए गए है, जबकि शनिवार को यहां अकड़ा दो  लाख अढ़सठ  हजार आठ सौ तैतीस (268833) था, देश में सक्रिय मरीजों की संख्या भी बढ़कर 15 लाख (1500000) के पार पहुंच गई है। कई राज्यों में कोरोना वायरस (Coronavirus) ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है।

पहले कोरोना, फिर कोरोना के नए वेरिएट डेल्टा (Delta) और अब ओमिक्रॉन(Omicron) नें दुनिया में दहशत फैला दी है। जिसके बाद लोगों के मन में यह सवाल हैं कि इसके बाद भी कोई वेरिएट आएगा, यह फिर ये डेल्टा (Delta) और ओमिक्रॉन(Omicron) प्रकार (variant) आखरी होंगे ? ऐसे में अगर विशेषज्ञों की माने तो ये कोई आखरी वेरिएट नहीं है। अभी इसके बाद भी नए वेरिएट आ सकते है, जी हां कोरोना को लेकर हर दिन नई अनुसंधान (Research) सामने आती है, अब ताजा अनुसंधान (Research)के मुताबिक ओमिक्रॉन (Omicron) के  बाद भी नए वेरिएंट के आने की  संभावना  है।

विशेषज्ञों ने कहा है कि हर संक्रमण वायरस को म्यूटेशन करने की क्षमता रखता है, और ओमिक्रॉन (Omicron) खुद को बढ़ा सकता है। उन्होंने कहा कि वैक्सीन (Vaccine) और प्राकृतिक (Natural )तरीके से मिली रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity ) होने के बावजूद यह कोरोना वायरस (Coronavirus) लोगों को संक्रमित कर रहा है।

Coronavirus

क्या ओमिक्रॉन के बाद Coronavirus  के और भी Variant  आ सकते है ?

इसका मतलब यह है, कि यह कोरोना वायरस (Coronavirus) ज्यादा से ज्यादा लोगों में फैल सकता है। हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि ओमिक्रॉन (Omicron) के नए वेरिएट (Variant)  के खिलाफ वैक्सीन (Vaccine) काम करेगा इसकी कोई भी गारंटी नहीं है। बोस्टन यूनिवर्सिटी (Boston University)  के एक संक्रामक महामारी विज्ञानी लियोनार्डो मार्टिनेज (Leonardo Martinez) नें कहा  की ओमिक्रॉन (Omicron) जितनी तेजी से फैलेगा उससे इसमें ज्यादा म्यूटेशन होने की संभावना होगी । इसकी वजह से इसके आगे नए वेरिएट (Variant) मिलेगे और ओमिक्रॉन (Omicron) वेरिएट पहले से ही दुनिया में तेजी से फैल रहा है। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी (Johns Hopkins University) के महामारी विशेषज्ञ नें कहा लगातार और लम्बे समय तक संक्रमण के कारण नए वेरिएट के पैदा होने की संभावना बनती है।

 

यह भी पढ़े : Coronavirus Omicron : क्या कोरोना के वजह से देश में दूसरी बार लग सकता है Lockdown