Coronavirus Omicron : विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) नें कोरोना महामारी के अंत के लिए दो सुझाव ।

0
399
Coronavirus Omicron
Coronavirus Omicron

कोरोना वायरस ओमिक्रॉन (Coronavirus Omicron)

कोरोना वायरस के नए वेरिएट ओमिक्रॉन (Coronavirus Omicron) के दस्तक के बाद  दुनिया भर में संक्रमण केस काफी तेजी से बढ़े है।

पूरी दुनिया में कोरोना से हाहाकार मचा हुआ है यूरोप अमेरिका में हालात बहुत खराब है। तो भारत में भी कोरोना के दैनिक मामलें 1 लाख 90 हजार के पार पहुंच गए है कोरोना संक्रमण को काबू करने के लिए भारत समेत कई देशों में वैक्सीन  (Vaccine)का बूस्टर डोज भी लगाया जा रहा है। लेकिन ओमिक्रॉन (Omicron) के सामने वैक्सीन  (Vaccine)भी बेअसर नजर आ रही है।

Coronavirus Omicron
Coronavirus Omicron

(WHO) नें कोरोना महामारी के अंत के लिए सुझाव 

 इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी (WHO) नें कोरोना महामारी के अंत के लिए दो सुझाव दिए है और कहा है कि कोविड कों हराया जा सकता है। (WHO) के चीफ डॉ. टेड्रोस ऐडनम नें सोमवार कों कहा निश्चित रूप से कोविड-19 हों हराया जा सकता है। लेकिन दुनिया भर की सभी सरकारों और वैक्सीन  (Vaccine)उत्पादकों को दो चीजों को लेकर आश्वस्त करना होगा।

पहला यह कि ऐसे देश जहां पर वैक्सीन  (Vaccine)नहीं पहुंच रही है लेकिन कोरोना का जोखिम है उन देशों में वैक्सीन  (Vaccine)की सप्लाई को बढ़ाया जाए और दूसरा यह कि लोगों कों वैक्सीन  (Vaccine)देने के लिए आवश्यक संसाधनों की पर्याप्त पूर्ति की जाए। हम तब तक कहीं भी सुरक्षित नहीं है ज़ब तक हर कोई सुरक्षित नहीं है। (WHO) के चीफ नें कहा कि हम कोविड-19 महामारी के तीसरे साल में प्रवेश कर चुके है अगर हम सभी इससे मिलकर लड़ते है तो मुझे विश्वास है कि बस कोरोना का आख़री वेरिएट होगा। बतादे इससे पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख ने गरीब देशों में वैक्सीन  (Vaccine)की कमी को लेकर चिंता जाहिर की थी उन्होंने कहा था गरीब और छोटे देशों में वैक्सीन  (Vaccine)की आसमानता जितनी लंबी जारी रहेगी इस वायरस के विकसित होने का जोखिम उतना ही बढ़ता जाएगा। जिसे हम रोक नहीं सकते यदि हम वैक्सीन  (Vaccine)की आसमानता को समाप्त करते हैं तो हम महामारी को भी समाप्त कर देंगे।

Read also: Chris Morris : दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की।