𝙲𝚘𝚛𝚘𝚗𝚊 𝙲𝚊𝚜𝚎: एक बार फिर इन राज्यों की 𝚁 𝚅𝚊𝚕𝚞𝚎 कंट्रोल से बाहर 𝙻𝚘𝚌𝚔𝚍𝚘𝚠𝚗 का लगना तय?

0
2

अक्सर आप सुना करते हैं कि आर वैल्यू का बढ़ना कोरोंना के लिए खतरे की घंटी है। तो आज आपको बतायेगे की ऐसा क्यों कहा जाता है। दरअसल देश में दूसरी लहर के बाद कोरोंना नें एक बार फिर लोगों को डराना शुरू कर दिया है। कोरोंना के नये वेरिएंट ओमिक्रोन के खतरे के बीच संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है। हालांकि 25 दिसंबर के मुकाबले 26 दिसंबर को कोरोना के नये मामलों में थोड़ी सी कमी जरूर देखनें को मिली लेकिन खतरा कम नहीं है। क्योंकि कई राज्यों में एक बार फिर r-value बढ़ रहा है 26 दिसंबर को कोरोना के 6987 नये मामलें सामने आये जबकि 162 लोगों की मौत हो गई कोरोंना के नये आकड़ो के मुताबिक में r-value बढ़ोतरी देखी जा रही है कई राज्यों के r-value 1 को पार कर गई है तो कई राज्यों में r-value खतरे के स्तर को छूने के करीब है। पिछले 1 सप्ताह में दिल्ली, महाराष्ट्र,गुजरात और कर्नाटक में r-value में बढ़ोतरी देखी जा रही है।दिल्ली, चेन्नई, मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु और पुणे जैसे प्रमुख शहरों में भी इसकी बढ़ोतरी देखी जा रही है।

𝙲𝚘𝚛𝚘𝚗𝚊 𝙲𝚊𝚜𝚎: एक बार फिर इन राज्यों की 𝚁 𝚅𝚊𝚕𝚞𝚎 कंट्रोल से बाहर 𝙻𝚘𝚌𝚔𝚍𝚘𝚠𝚗 का लगना तय?

चेन्नई की गणितीय विज्ञान संस्थान के प्रमुख शोधकर्ता सीता ब्रा सिन्हा के अनुसार दिल्ली में कुछ दिन पहले ही आर वैल्यू एक को पार कर गई थी बेंगलुरु और कोलकाता भी इस लिस्ट में शामिल हो गए हैं। लकी देशभर में अभी भी r-value एक से कम है लेकिन यह बढ़ने के संकेत बता रहे है। क्योंकि कोरोना के नये वेंरिएट ओमिक्रोन से लोग तेजी से संक्रमित हो रहे हैं। जानकार बताते हैं कि कोरोना के नियंत्रण में रहने के लिए r-value का 1 कम रहना जरूरी है अगर यह इससे ज्यादा होती है तो इसे संक्रमण के फैलने का संकेत माना जाता है। r-value का मतलब है रीप्रोडक्शन वैल्यू अगर r-value एक से ज्यादा है तो इसका मतलब उस क्षेत्र में कोरोंना संक्रमण में इजाफा होने लगा है। अगर r-value एक से कम है तो केसेस कम है बता दें देश में कोरोना के बीच ओमिक्रोन वेरिएंट के बढ़ते खतरे ने लोगों को फिर से भी डराना शुरू कर दिया है। दिल्ली में कोरोना के नये केस पिछले 24 घंटे में 249 मिले है जबकि 1 दिन पहले 180 कोरोंना के नये मामले सामने आए थे। पिछले 24 घंटे में कोरोंना के एक मरीज की दिल्ली में मौत हो चुकी है।

𝙲𝚘𝚛𝚘𝚗𝚊 𝙲𝚊𝚜𝚎: एक बार फिर इन राज्यों की 𝚁 𝚅𝚊𝚕𝚞𝚎 कंट्रोल से बाहर 𝙻𝚘𝚌𝚔𝚍𝚘𝚠𝚗 का लगना तय?

और इसके साथ कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन की संख्या बढ़कर 422 हो गई तो वही महाराष्ट्र में भी कोरोंना के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है। मुंबई में 25 दिसंबर को एक बार फिर 757 नए मामले दर्ज किए गये 24 जून के बाद मुंबई में यह संक्रमण का सबसे बड़ा आंकड़ा है। इसके साथ ही देश में कोरोना से संक्रमित कुल मरीजों की संख्या 76,766 हो गई है 3 करोड़ 42 लाख 30 हजार से ज्यादा लोग कोरोंना से ठीक भी हुए है। 4 लाख 79 हजार 682 लोग से ज्यादा की जान जा चुकी है. तो वहीं देश में कुल कोरोंना संक्रमितो की संख्या बढ़कर 3 करोड़ 47 लाख 86 हजार से ज्यादा हो गए है। अब तक 141 करोड़ 30 लाख वैक्सीन की डोज लोगों को लगाई जा चुकी हैं।