𝐂𝐨𝐫𝐨𝐧𝐚 𝐓𝐡𝐢𝐫𝐝 𝐖𝐚𝐯𝐞 पर एक्सपर्ट के दावे नें क्या कहा? कही स्कूल बंद तों 𝐖𝐇𝐎 नें भी दी चेतावनी?

𝐂𝐨𝐫𝐨𝐧𝐚 𝐓𝐡𝐢𝐫𝐝 𝐖𝐚𝐯𝐞 पर एक्सपर्ट के दावे नें क्या कहा? कही स्कूल बंद तों 𝐖𝐇𝐎 नें भी दी चेतावनी?

एक तरफ दुनिया भर में कोरोंना के नये वेरिएंट ओमी क्रोम से तबाही मची है तो वही भारत में तीसरी लहर को लेकर चौंकाने वाला दावा भी सामने आया है। दुनिया भर में कोरोंना के नए वेरिएंट ओमीक्रोम के खतरे के बीच भारत में महामारी की तीसरी लहर को लेकर चौंकाने वाला दावा किया गया इस दावे को नेशनल कोविड-19 सुपर मॉडल पैनल के हेड नें किया है। पैनल के हेड के मुताबिक ओमीक्रोम से देश भर में फरवरी तक कोरोंना की तीसरी लहर देखनें को मिल सकती है। और इसी महीने में केश पीक पर होंगे, पैनल के हेड और IIT हैदराबाद के प्रोफेसर एम विधासागर नें बताया देश में कोरोंना की तीसरी लहर फरवरी में अपने पीक पर होंगी. हालांकि, यह सकेंड वेंव जितना खतरनाक नहीं होगा। फरवरी में नए मरीज भी दूसरी लहर की अपेक्षा कम होंगे पहले से वैक्सीनेशन के चलते ये उतनी प्रभावी नहीं होगी, लेकिन, तीसरी लहर आएगी जरूर। अभी कोरोना के दैनिक मामले 7,500 के आस पास है, लेकिन जैसे ही ओमिक्रोम डेल्टा की जगह लेने लगेगा, ये आंकड़ा तेजी से बढ़ेगा। डेल्टा के कारण भारत में आई दूसरी लहर को देखते हुए एम विद्यासागर ने तीसरी लहर की स्थिति के बारे में भी बताया।

𝐂𝐨𝐫𝐨𝐧𝐚 𝐓𝐡𝐢𝐫𝐝 𝐖𝐚𝐯𝐞 पर एक्सपर्ट के दावे नें क्या कहा? कही स्कूल बंद तों 𝐖𝐇𝐎 नें भी दी चेतावनी?

देश में ओमिक्रोम पर एम विद्यासागर का अनुमान?

एम विद्यासागर ने कहा देश में तीसरी लहराने पर बहुत खराब स्थिति हुई तो प्रतिदिन 2 -लाख से अधिक मामले नहीं होंगे, मैं इस बात पर जोर देता हूं कि अनुमान है, भविष्यवाणी नहीं। हम भविष्यवाणियां कर सकते हैं, अगर हम जानते हैं कि भारतीय आबादी पर वायरस का बर्ताव कैसा रहा। हमारे सिमुलेशन के आधार पर सबसे खराब परिदृश्य में दैनिक मामलों की संख्या प्रतिदिन 1.7 से 1.8 लाख मामलों से नीचे रहेगी। यह दूसरी लहर की दैनिक मामलों में आधे से भी कम है। कोरोना का नया रूप ओमिक्रोम दुनिया भर के 91 देशों में फैल चुका है, देश के 12 राज्यों में कोरोना के नये रूप से 143 संक्रमित केस मिल चुके है। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रोम वेरिएंट डेल्टा के मुकाबले कहीं ज्यादा तेजी से पांव पसार रहा है, दूसरे शब्दों में कहें तो ओमिक्रोम डेल्टा वेरिएंट से कहीं ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है। तों वही विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी (WHO) नें यह भी बताया कि ओमिक्रोम उन स्थानों पर डेल्टा वेरिएंट की तुलना में तेजी से फैलता है, जहां संक्रमण का सामुदायिक स्तर पर प्रसार अधिक है। इसके मामले डेट से 3 दिन में दो गुने हो जाते हैं।

𝐂𝐨𝐫𝐨𝐧𝐚 𝐓𝐡𝐢𝐫𝐝 𝐖𝐚𝐯𝐞 पर एक्सपर्ट के दावे नें क्या कहा? कही स्कूल बंद तों 𝐖𝐇𝐎 नें भी दी चेतावनी?

20 दिसंबर से चंडीगढ़ में सरकारी दफ्तरों और स्कूलों में लगा ताला?

तो वही कोरोंना केस में बढ़ोतरी के कारण चंडीगढ़ में सभी सरकारी गवर्नमेंट एडिट और प्राइवेट स्कूल में 20 दिसंबर से 7 जनवरी तक 2022 तक छुट्टियों का ऐलान कर दिया गया है। सरकार ने विंटर वैक्सीनेशन को रीशेड्यूल कर सोमवार 20 दिसंबर से ही स्कूल बंद कर दिए है. राज्य सरकार ने माना कि बच्चों संक्रमण से बढ़ते खतरों से बचाने के लिए यह करना जरूरी था। ऑफलाइन पढ़ाई को फिलहाल बंद कर दिया गया है, राज्य में स्कूल 18 अक्टूबर से खोले गए थे, सभी स्कूलों के 2 महीने चलने के बाद स्कूलों को एक बार फिर से बंद किया जा रहा है। बता दे भारत में भी अब ओमिक्रोम नें स्पीड पकड़ ली है भारत में इसके रोकथाम के लिए वैक्सीनेशन का काम भी तेजी से किया जा रहा है। ऐसे में जानकारों का मानना है कि अगर कोरोना के नए रूप से बचना है तो सावधानी बरतनी जरूरी है, साथ ही कोरोना से बचाव का टीका जरूर लगवाएं भारत में अब तक कुल 136 करोड़ 30 लाख 73 हजार से ज्यादा वैक्सीन की डोज लोगों को लगाई जा चुकी है, जिसमें पहले और दूसरे खुराक दोनों शामिल हैं। कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोम से अब तक भारत में कुल मरीजों की संख्या 143 है