Cricket Special : क्रिकेट से किसी एक टीम की बादशाहत खत्म होने के पीछे की क्या है वजह ?

0
7
Cricket

अब वर्ल्ड Cricket में किसी भी टीम की बादशाहत नहीं है। ऐस हम क्यों कह रहे है इस पूरी कहानी को तथ्यों के साथ आपके सामने रखेंगे। इस समय कोई भी टीम वर्ल्ड की बादशाह नहीं है। Cricket में एक समय था ज़ब 70 से 80 के दशक में वेस्टइंडीज का राज हुआ करता था। उसके बाद आई ऑस्ट्रेलिया की टीम ऑस्ट्रेलिया की टीम ने दिखाया की दुनिया पर कैसे राज किया जाता है और 2007 तक इस टीम का दबदबा वर्ल्ड क्रिकेट पर साफ तौर पर देखने को मिला।

यह भी पढ़े : Doctors Day Special : Doctors Day पर पीएम मोदी का संदेश, इस साल 2 गुना किया स्वास्थ्य बजट।

2007 के बाद से कुछ समय के लिए भारत ने भी वर्ल्ड Cricket पर राज किया। अब 2013 से लेकर अब तक कोई भी ऐसी टीम नहीं आई है जिसको आप कह सके इस समय उसका वर्ल्ड क्रिकेट पर राज है या उसकी बादशाहत कायम है।ऐसा क्यों हो रहा है? न्यूजीलैंड ने भारत को हरकर पहली आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप जीत ली

2013 के बाद सात ICC टूर्नामेंट हुए 

ये 2013 से सातवां आईसीसी फाइनल था। इन 7 मौकों पर सात अलग-अलग टीम चैंपियन बनी। यानी ये साफ है पिछले कुछ सालो में कोई एक ऐसी टीम नहीं जिसे इंटरनेशनल क्रिकेट का बादशाह कहा जा सके। 1970 से लगभग हर दशक में कोई ना कोई टीम ऐसी रही है जो बाकी टीमो से बेहतर साबित होती थी।

यह भी पढ़े : JioPhone Next: गुजरात में बनेगा दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन, जियो और गूगल के अधिकारी ने प्लांट की लोकेशन देखी।

कभी वेस्टइंडीज तो ऑस्ट्रेलिया हुआ करता था क्रिकेट का बादशाह

70 और 80 के दशक में वेस्टइंडीज की बादशाहत रही। 90 के दशक में कई टीमें तो आई लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने बाजी मार ली। 2007 तक ऑस्ट्रेलिया ने अपना दबदबा इंटरनेशनल क्रिकेट पर बनाये रखा। इसके बाद कुछ सालो के लिए टीम इंडिया का थोड़ा बहुत दबदबा भी रहा।

यह भी पढ़े : AMUL milk price : डीजल पेट्रोल के दामों के बाद AMUL दूध के दाम में भी हुआ इजाफा।

6 साल में भारत में जीते तीन बड़े ख़िताब 

6 साल में भारत ने तीन बड़े ख़िताब जीते। लेकिन उसके बाद से एक ऐसा दौर शुरू हुआ इंटरनेशनल Cricket में ज़ब कोई बादशाह नहीं रहा। 2013 से अबतक कोई भी टीम दो आईसीसी टूनामेंट नहीं जीत पाई है। भारत, इंग्लैंड, न्यूज़लैंड सबसे बेहतरीन टीम जरूर रही है। पिछले 8 सालो में इन टीमो ने तीन आईसीसी इवेंट्स में फाइनल में एंट्री की, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज, एक – एक ही फाइनल ही खेल ही सकी है और उसमे जीत हासिल करने में सफल रही। टेस्ट क्रिकेट की बात करे तो 2013 से कोई भी टीम बाकि टीमो से ज्यादा सफल नहीं रही।

यह भी पढ़े : Gulshon Kumar murder case : गुलशन कुमार हत्याकांड मामले में दाऊद के साथी की उम्र कैद की सजा बरकरार।