IPL का बाप THE HUNDRED : जानिए कैसी है THE HUNDRED लीग, जिसे IPL का बाप बताया जा रहा है।

0
47
THE HUNDRED

अभी तक आप टेस्ट क्रिकेट, वनडे क्रिकेट, टी20 और टी10 ही देखा होगा। लेकिन अब जल्द ही क्रिकेट की दुनिया में THE HUNDRED टूर्नामेंट का आगाज होने जा रहा है। ये आगाज होगा इंग्लैंड में जिसे क्रिकेट का जन्मदाता माना जाता है। दुनिया भर में क्रिकेट फैलाने वाला यह देश अब THE HUNDRED के नाम से एक नया टूर्नामेंट शुरू करने जा रहा है। जो क्रिकेट का बिल्कुल नया फॉर्मेट होगा। इस टूर्नामेंट में जंग तो गेंद और बैट के बीच ही होगी लेकिन अंदाज बिल्कुल अलग होगा।

अधिक जानकारी के लिए इस पर क्लिक करे ।

आखिर क्या है THE HUNDRED क्रिकेट लीग और कैसे होंगे टूर्नामेंट में मैच?

क्रिकेट की दुनिया में तहलका मचा रही कई T20 लीग के बाद THE HUNDRED लीग का आगाज होने जा रहा है। जो IPL, BIG BASH, PSL, BBL जैसी T20 लीग से बिल्कुल अलग है। 21 जुलाई से शुरू होने जा रही। ये लीग फ्रेंचाइजी बेस क्रिकेट लीग होगी। इसमें इंग्लैंड के खिलाड़ियों के साथ-साथ विदेशी खिलाड़ी भी धमाल मचाएंगे। मेंस और वूमेंस दोनों के कैटेगरी में खेले जाने वाले इस इस टूर्नामेंट में 8 – 8 टीमें होंगी। यानी विमेंस कैटेगरी 8 टीमें में और मेंस कैटेगरी में 8 टीमें होंगी। इस लीग में जहाँ कई विदेशी खिलाड़ी हिस्सा लेंगे।

यह भी पढ़े :  England Cricket Team : क्रिकेट में करन फैमिली का जलवा पिता के बाद अब तीन बेटों का धमाल?

भारतीय पुरुष टीम का कोई खिलाडी नहीं होगा शामिल

भारतीय टीम का कोई भी पुरुष खिलाड़ी इस टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं होगा। महिलाओं की टीम में जरूर शेफाली वर्मा, बर्मिंघम फोनिक्स, हरमनप्रीत कौर, मैनचेस्टर ओरिजनरल्स, दीप्ति शर्मा, लंदन स्पिरिट, जेमिमाह रॉड्रिग्स, नॉर्दन सुपर चार्जर्स, स्मृति मंधाना, साउदर्न ब्रेव के लिए खेलती हुई दिखाई देगी।

यह भी पढ़े :   Uttar Pradesh Unlock : 5 जुलाई से प्रदेश में खुल जाएंगे सिनेमा हॉल और स्टेडियम, स्कूल कॉलेज को छात्रों के लिए खोलने पर अभी फैसला नहीं।

क्या है THE HUNDRED का फॉर्मेट?

एक पारी में 100 गेंदें फेंकी जाएंगी इसलिए लींग का नाम THE HUNDRED रखा गया है। इस लीग में 10 गेंद फेंकने के बाद गेंदबाज छोर बदल सकता है। कप्तान चाहे तो एक ही गेंदबाज से 10 या 2 गेंदबाजों से 5 – 5 गेंद करवा सकता है। एक गेंदबाज एक मैच में अधिकतम 20 गेंद ही फेंक सकता है। पारी की शुरुआत में 25 गेंद तक पावर प्ले रहेगा। सिर्फ 2 खिलाड़ी 30 गज के बाहर रहेंगे। मैच खेल रही दोनों टीमों को 2:30 मिनट का स्ट्रैटजिक टाइम आउट मिलेगा। इस लीग में 8 टीमें होंगी, और हर टीम में 15 – 15 खिलाड़ी रहेंगे। हर टीम में 3 विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं। एक मैच 2 घंटे 30 मिनट के अंदर खत्म हो जाएगा। यह तो रही THE HUNDRED लीग के फॉर्मेट की बात।

यह भी पढ़े :   Odisha Board : कक्षा दसवीं की विशेष परीक्षा के लिए 5 जुलाई से भरे जाएंगे फॉर्म, 30 को होगी परीक्षा।

इस नये लीग में खिलाड़ियों का सिलेक्शन किस आधार पर होगा?

पुरुष टीम के लिए खिलाड़ियों की बात करें तो ये सिलेक्शन 3 स्टेज के ड्राफ्ट से हुआ।

1. पहला स्टेज इसमें इंग्लैंड के लिए टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ियों को ड्राफ्ट किया गया है। इसमें ईसीबी की ओर से सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट पाये खिलाड़ियों की सैलरी उनके कॉन्ट्रैक्ट में शामिल होगी। उन्हें फ्रेंचाइजी अलग से कोई रकम नहीं देगी। हालांकि रेड बॉल क्रिकेटरो को मैच फीस दी जाएगी। जीतने दिन द हंड्रेड का आयोजन होगा उतने दिन इंग्लैंड टीम कोई वनडे और T20 मैच नहीं खेलेगी।

2. ड्राफ्ट का दूसरे स्टेज में विदेशी खिलाड़ियों को अलग-अलग प्राइस बैंड पर ड्राफ्ट किया गया है। खिलाड़ियों के पास खुद प्राइस बैंड चुनने की आजादी थी। ये प्राइस बैंड 1.02 करोड़ों रुपए, 61.70 लाख रुपए, 49.37 लाख रुपए, 41.14 लाख रुपए, और 24.68 लाख रुपए की थी। ड्राफ्ट में आईपीएल की तरह खिलाड़ियों की बोली नहीं लगाई जाती है। अगर किसी खिलाड़ी ने 1 लाख पाउंड के लिए खुद को रजिस्टर कराया और उसे उसे किसी टीम नें चुना तो उस खिलाड़ी को 1 लाख पाउंड मिलेंगे।

3. तीसरा स्टेज बुधवार को होने वाले वाइल्ड कार्ड में इंग्लैंड के वे खिलाड़ी चुने जायगे जिन्हे पहले कॉन्ट्रैक्ट नहीं मिला है। इन्हे सबसे निचली प्राइस बैंड, यानि 24 हजार पाउंड की रकम मिलेगी। इस लीग में बिर्मिघम फोएनक्स, लंदन स्पिरिट, मैनचेस्टर ओरिजनरल्स, ओवल इन्विन्सीब्लेस लंदन, साउदर्न ब्रेव, वेल्श फायर, नॉर्दन सुपरचाजर्स, ट्रेंट रॉकेट्स है।

यह भी पढ़े :   Health Ministry Press Conference : डेल्टा ए प्लस वेरिएंट से 12 राज्यों में संक्रमण के 56 मामले,जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन को लेकर बातचीत जारी