Doctors Day Special : Doctors Day पर पीएम मोदी का संदेश, इस साल 2 गुना किया स्वास्थ्य बजट।

0
73
Doctors Day

Doctors Day Special : गुरुवार यानी 1 जुलाई को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने Doctors Day के मौके पर देश के सभी चिकित्सकों को संबोधित किया। इस संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोरोना महामारी के समय में देश के डॉक्टरों ने लाखों लोगों की जान बचाई है। लोगों की जान बचाने की कोशिश में बहुत से डॉक्टरों ने अपने जीवन की भी आहुति दे दी। इस कोरोना महामारी के दौरान हमारे देश के डॉक्टरों ने जिस तरह से देश की सेवा की वह अपने आप में एक प्रेरणा के रूप में है।डॉक्टर्स को ईश्वर का दूसरा रूप बोला जाता है।

यह भी पढ़े : Gulshon Kumar murder case : गुलशन कुमार हत्याकांड मामले में दाऊद के साथी की उम्र कैद की सजा बरकरार।

हमारी सरकार स्वास्थ सेवाओं को देती है प्राथमिकता

पीएम मोदी ने  संबोधन के दौरान कहा कि हमारी सरकार ने स्वास्थ्य सेवाओं को सर्वोच्च प्राथमिकता देती है। प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना की इस लड़ाई में जिन डाक्टरों ने अपनी जान गवा दी उनको श्रद्धांजलि भी दिया। उन्होंने कहा देश में एम्स की संख्या को बढ़ाया जा रहा है। पिछले साल कोरोना की पहली लहर के समय स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए हमारी सरकार ने 15000 करोड़ों रुपए आवंटित किए थे जबकि इस साल स्वास्थ्य सेवा के लिए दो लाख करोड़ रुपए से अधिक का बजट आवंटन किया गया है। यानी कि हमारी सरकार ने स्वास्थ्य बजट को इस साल दोगुना किया है।

मोदी ने पिछली सरकारों पर साधा निशाना

प्रधानमंत्री मोदी ने Doctors Day पर  संबोधन में पिछली सरकारों पर निशाना साधते हुए कहा इतने दशकों तक जिस तरह से मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार हुआ था उसकी सीमाएं हम सभी भली-भांति जानते हैं। उन्होंने कहा कि मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर को किस तरह से पिछली सरकारों ने नजरअंदाज किया उससे भी हम सभी परिचित हैं।

यह भी पढ़े :  JioPhone Next: गुजरात में बनेगा दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन, जियो और गूगल के अधिकारी ने प्लांट की लोकेशन देखी।

डॉक्टर्स के सुरक्षा के लिए बनाये कई कानून

हमारी सरकार का फोकस मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर पर है। पीएम मोदी ने कहा कि हम डॉक्टरों की सेवा के दम पर सर्वे भवंतू सुखिन: के हमारे संकल्प को जरूर पूरा करने में सफल होंगे। डॉक्टरों के खिलाफ हिंसा को रोकने के लिए हमारी सरकार ने पिछले वर्ष ही कानून में कई बड़े प्रावधान भी किए। कोविड वारियर्स के लिए इंश्योरेंस कवर स्कीम भी हमारी सरकार लेकर आई।

डॉक्टर्स भगवान का दूसरा रूप

पीएम मोदी ने कहा विकसित देशों की तुलना में अगर देखें तो भारत की स्थिति संभाली रही। कोरोना के इस समय अगर हम देखें प्रति लाख जनसंख्या में संक्रमण मृत्यु दर भारत की स्थिति बड़े-बड़े विकसित और समृद्ध देशों की तुलना में कहीं बेहतर है। उन्होंने कहा कि किसी का जीवन असमय समाप्त हो जाना उतना ही दुखद भी है। लेकिन देश में कोरोना से लाखों का जीवन भी बचाया गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैं 130 करोड़ देशवासियों की तरफ से सभी डॉक्टर्स को धन्यवाद देता हूं, आभार प्रकट करता हूं। पीएम मोदी ने कहा कि डॉक्टर्स को भगवान का दूसरा रूप भी कहा जाता है।

यह भी पढ़े : Student Credit Card : ममता सरकार ने पश्चिम बंगाल के छात्रों को दिया बड़ा तोहफा, कार्ड के माध्यम से मिलेगा 10 लाख तक का लोन।

उन्होंने कहा कि हमें कई बार ऐसा महसूस होने लगता है कि क्या हम किसी अपने को खो देंगे लेकिन ऐसे विकट परिस्थिति में डॉक्टर किसी देवदूत की तरह जीवन की दिशा बदल देते हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि डॉक्टर बी सी राय की स्मृति में मनाया जाने वाला यह खास दिन डॉक्टर के, हमारी मेडिकल फ्रेटर्निटी के उत्तम आदर्शों का प्रतीक है।

यह भी पढ़े : AMUL milk price : डीजल पेट्रोल के दामों के बाद AMUL दूध के दाम में भी हुआ इजाफा।

उन्होंने कहा पिछले डेढ़ साल से कोरोना महामारी के समय में जिस तरह से देशवासियों की सेवा डॉक्टर्स ने की है वह अपने आप में एक मिसाल है। उन्होंने कहा इसका डॉक्यूमेंटेशन होना चाहिए, जिस तरह से इलाज किया गया उसका भी दस्तावेजीकरण कर पूरी दुनिया के सामने पेश करने की आवश्यकता है।