Department of TeleCommunications :आपके नाम से सिम का इस्तेमाल कौन कर रहा है? ऐसे लगाएं पता और कराएं बंद।

0
4
Department of TeleCommunications

देश में और दुनिया की बात करें लोगों गलत तरीके से सिम कार्ड जारी करा कर फर्जीवाड़े का काम करते है। बहुत से ऐसे क्राइम के मामले सामने आए जिसमें किसी और के नाम पर सिम निकाल कर उसका गलत इस्तेमाल किया गया। इस मामले को देखते हुए Department of TeleCommunications (DoT) एक्टिव हो गया।

यह भी पढ़े:  योग दिवस : दुनिया को भारत दे रहा है एक और सौगात, M-Yoga ऐप हो रहा है लांच।

इस मामले को रोकने के लिए और किस व्यक्ति का सिम कौन इस्तेमाल कर रहा है इसके लिए Department of TeleCommunications ने एक वेबसाइट बनाई है। इस वेबसाइट की मदद से आपके नाम पर किसने सिम निकाला है और इस्तेमाल कर रहा है उसका पता आसानी से लगाया जा सकता है। कुछ दिन पहले DoT ने इसको लेकर एक पोर्टल जारी किया। अगर आप यह पता लगाना चाहते हैं कि आपके नाम से सिम निकाल कर कौन इस्तेमाल कर रहा है उसके लिए आपको इस tafcop.dgtelecom.gov.in साइट पर जाना होगा।

नंबर को कर सकते है ब्लॉक

इस वेबसाइट को Department of TeleCommunications ने जारी किया है। उम्मीद है इस ऑनलाइन टूल की मदद से बहुत से लोगों को नंबर बंद कराने में मदद मिलेगी और घटनाओं को रोकने में सफलता हासिल होगी। अगर आपने इस वेबसाइट पर सर्च किया और पता चला कि आपका सिम कोई और इस्तेमाल कर रहा है तो आप इस वेबसाइट की मदद से उसको ब्लॉक भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: यूपी सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस, खुलेंगे रेस्टोरेंट्स, धार्मिक स्थल और शिक्षण संस्थान।

इसके लिए आपको एक रिक्वेस्ट देनी होगी उसके बाद सिम बंद कर दिया जाएगा। आपको बता दें एक नाम से 9 से ज्यादा मोबाइल नंबर सिम नहीं निकाले जा सकते। फिलहाल यह सुविधा आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के लिए जारी किया गया है। इस सुविधा को अन्य जगहों पर फेज वाइज जारी करने की तैयारी है।

इस तरिके से आप पता लगा सकते है

आपको वेबसाइट https://tafcop.dgtelecom.gov.in/ पर जाना होगा। फिर उस पर अपना एक्टिव मोबाइल नंबर डालें। उसके बाद आपको एक ओटीपी आएगा और ओटीपी वेरिफिकेशन करने के बाद आपको एक्टिव नंबर की जानकारी दे दी जाएगी। अगर किसी व्यक्ति को ऐसा महसूस होता है कि कोई ऐसा नंबर भी एक्टिव है जो उसने कभी निकाला ही नहीं तो वह उस वेबसाइट पर रिक्वेस्ट भेज कर उस सिम कि कंपनी से उस नंबर को ब्लॉक करने का अनुरोध कर सकता है।

यह भी पढ़े:  आपदा में अवसर : कोरोना काल में भारतीयों का स्विस बैंकों में जमा धनराशि रिकॉर्ड 3 गुना बढ़ा।

अनजान नंबर से आये कॉल की भी देगा जानकारी

अगर आपको किसी अनजान नंबर से भी कॉल आता है तो इस वेबसाइट में आपको यह भी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी कि आप कॉल करने वाले व्यक्ति का नाम देख सकते हैं। फिलहाल देश में बहुत से लोग ट्रूकॉलर का इस्तेमाल इस काम के लिए कर रहे हैं। इस नए पोर्टल से आपके नाम पर कौन सिम यूज कर रहा है इसको आप आसानी से चेक कर सकते हैं। इस सुविधा को पूरे देश में बहुत जल्द ही जारी करने की बात कही गई है। फिलहाल यह देखना होगा कि कब तक यह सुविधा सभी राज्यों के लिए जारी किया जाता है।

यह भी पढ़े: दुनिया की पहली DNA Covid वैक्सीन ZyCoV-D बनाने की राह पर है भारत की Zydus Cadila