दुनिया की पहली DNA Covid वैक्सीन ZyCoV-D बनाने की राह पर है भारत की Zydus Cadila

गुजरात की कंपनी Zydus Cadila कोविड-19 के खिलाफ दुनिया की पहली डीएनए वैक्सीन ZyCoV-D बनाने की राह पर है।Zydus Cadila कंपनी ने भारत सरकार को बताया कि आगामी 10 से 12 दिनों के अंदर हम आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण आवेदन के लिए तैयार हो जाएंगे।

यह भी पढ़े : यूपी सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस, खुलेंगे रेस्टोरेंट्स, धार्मिक स्थल और शिक्षण संस्थान।

क्या है DNA वैक्सीन ?

डीएनए वैक्सीन में वायरस के उस हिस्से के अनुवांशिक कोड को इंसानों के शरीर में भेजा जाता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करने में मदद करता है। उस अनुवांशिकी कोड को शरीर में भेजने के बाद वह एंटीजन का उत्पादन करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करने के लिए मेजबान सेल की अपनी मशीनरी का उपयोग करके संदेश को डिकोड कर लेता है। बाद में अगर Covid वायरस शरीर में प्रवेश करता है तो प्रतिरक्षा प्रणाली में पहले से ही इसकी पहचान करने के लिए तैयारी हो चुकी होती है और इसके चलते कोशिकाओं को कैसे लड़ना है वो पता होता है।

यह भी पढ़े : केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को दिया हलफनामा, कहा कोरोना से मरने वालों को नहीं दे सकते चार लाख रुपए।

मोडर्ना और फ़ाइज़र की तरह है तकनीकी

Zydus Cadila जिस तकनीकी का इस्तेमाल ZyCoV-D वैक्सीन को बनाने के लिए कर रहा है उसको अमेरिकी कंपनी फाइजर और मॉडर्ना की वैक्सीन को न्यूक्लिक एसिड वैक्सीन के रूप में जाना जाता है। इसमें अंतर बस इतना है की बाद के दो शरीर में अनिवार्य रूप से एक ही संदेश को ले जाने के लिए मैसेंजर RNA का इस्तेमाल करते हैं। खबर के मुताबिक आगामी 10 से 12 दिनों के अंदर Zydus Cadila कंपनी आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण के लिए आवेदन कर सकती है।

यह भी पढ़े : फ्लाइंग सिख के नाम से मशहूर मिल्खा सिंह से जुड़ी एक कहानी जो पाकिस्तान से ताल्लुक रखती है।

कितनी होगी कीमत ?

ZyCoV-D वैक्सीन की कीमत कितनी होगी इसको लेकर अब तक कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है। अगर इस वैक्सीन को मंजूरी दी जाती है तो यह एक और स्वदेशी टीके की उम्मीद जागेगी। यह एक स्वदेशी वैक्सीन है और इसलिए जब भी यह उपलब्ध होगा भारत सरकार इसकी 75% स्टॉक खरीद सकेगी। एक अधिकारी ने बताया स्पुतनिक के लिए भी ऐसा करने के लिए तैयार है लेकिन पूर्वपेक्षा है कि वैक्सीन को स्थानीय रूप से बनाना होगा। सरकार का अनुमान है कि कंपनी अगस्त से दिसंबर 2021 के बीच लगभग 5 करोड़ खुराक पर मंथन करेगी।

यह भी पढ़े :  वैक्सीन लेने से पहले जान ले नई गाइडलाइंस ,कल से देश में बदल जाएगा वैक्सीनेशन सिस्टम।

Leave a Comment

नरेंद्र मोदी की माँ का निधन कब हुआ? | Heera Ben Ka Nidhan Kab Hua कर्नाटक के मुख्यमंत्री कौन है?, Karnataka Ke Mukhya Mantri kon Hai, CM Of Karnataka कर्नाटक के बिजली मंत्री कौन है? , Karnataka Ke Bijli Mantri Kon Hai, Electricity Minister Of Karnataka पश्चिम बंगाल में Bikaner Express के 12 डिब्बे पटरी से उतरे विधानसभा चुनाव उत्तर प्रदेश (Assembly elections Uttar Pradesh)