𝙳𝚒𝚐𝚒𝚝𝚊𝚕 𝙿𝚊𝚢𝚖𝚎𝚗𝚝: बिना इंटरनेट के ऐसे होंगे पैसे ट्रांसफर?

𝙳𝚒𝚐𝚒𝚝𝚊𝚕 𝙿𝚊𝚢𝚖𝚎𝚗𝚝: बिना इंटरनेट के ऐसे होंगे पैसे ट्रांसफर?

अब बिना इंटरनेट के आप कर सकते हैं डिजिटल पेमेंट आप सोचेंगे ऐसा कैसे बिना इंटरनेट के पेमेंट कैसे हो पाएगी| बताते हैं जरासल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए हाल ही में इससे जुड़े एक पायलट प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया था। इसके बाद अब आर बी आई ने इनके इंप्लीमेंटेशन की तैयारी भी कर ली है तो अब बताते हैं इससे जुड़ी कुछ अधम बातें साथ ही आपको यह भी बताएंगे कि इसे आप कैसे यूज़ कर पाएंगे। बता दे कि अगर आप बिना इंटरनेट के डिजिटल पेमेंट करना चाहते हैं तो इसके लिए एक अपर लिमिट तय की गई है l वह इसकी ओवराल लिमिट 2000 रुपए तक की है। आर बी आई के अनुसार किसी एक समय में ज्यादा से ज्यादा ₹2000 तक पेमेंट कर पाएंगे। जब यह लिमिट खत्म हो जाएगी इसके बाद इसे बढ़ाने के लिए ऑनलाइन मौज का सहायता लेना पड़ेगा। और यह एडिशनल फैक्टर ऑथेंटिकेशन के साथ ही कर पाना पॉसिबल होगा। आपको बता दें आप लाइन पर मेंट एक ऐसे ट्रांजैक्शन को कह सकते हैं जो इसके लिए यह इंटरनेट या टेलीकॉम कनेक्टिविटी की जरूरत नहीं होती है।

कैसे होगा बिना इंटरनेट के फ्री में पैसे ट्रांसफर?

𝙳𝚒𝚐𝚒𝚝𝚊𝚕 𝙿𝚊𝚢𝚖𝚎𝚗𝚝: बिना इंटरनेट के ऐसे होंगे पैसे ट्रांसफर?

RBI के अनुसार ऐसे ऑफलाइन डिजिटल पेमेंट को अपनाने के लिए ऐथोराइस्ट पेमेंट सिस्टम ऑपरेटरस को नए गाइडलाइन का पालन करना होगा। साथ ही यह भी बता दें कि ऑफलाइन मौज में भुगतान आमने सामने की भी माध्यम यानी कि कटु वायलेट मोबाइल डिवाइस सील किया जा सकता है। अब आपको बताते हैं कि आखिर RBI ने डिजिटल पेमेंट से जुड़ा यह फैसला क्यों किया दरअसल RBI को उम्मीद है की इस कदम से ग्रामीण क्षेत्रों में डिजिटल पेमेंट तेजी से आएगी। आज भी ग्रामीण क्षेत्रों में एक बड़ी आबादी के पास स्मार्टफोन नहीं है। इसके अलावा कई ऐसे भी इलाके हैं। जहां नेटवर्क की समस्या होती है अब ऐसी स्थिति में भी डिजिटल पेमेंट कर पाना संभव हो जाएगा। याद दिला दें कि ऑफलाइन मोड में छोटे डिजिटल ट्रांजैक्शन को इनक्रीस करने के लिए RBI ने सबसे पहले कुछ ग्रुपों के साथ सितंबर 2020 से जुलाई 2021 के दौरान टेस्टिंग की थी। इसके बाद RBI ने 6 अगस्त को इससे जुड़ी पायलट को मंजूरी भी दी थी। अंत में एक बार आपको प्रोवाइट वॉइस इससे जुड़ी सभी जरूरी बातें बताते हैं।

𝙳𝚒𝚐𝚒𝚝𝚊𝚕 𝙿𝚊𝚢𝚖𝚎𝚗𝚝: बिना इंटरनेट के ऐसे होंगे पैसे ट्रांसफर?

यह आप लाइन पर मेंट आप किसी भी चैनल या साधन जैसे काट वायरल या मोबाइल डिवाइस आज का उपयोग कर सकते हैं यह आप लाइन पर मेंट केवल केस मोड में किया जाएगा। यह बिना किसी एडिशनल फैक्टर आथेनिक्कूटेंशन से होगा। ट्रांजैक्शन पर लिमिट 2000 रुपए में होगी या 2000 रूपये की टोटल लिमिट रहेगी।

Leave a Comment

नरेंद्र मोदी की माँ का निधन कब हुआ? | Heera Ben Ka Nidhan Kab Hua कर्नाटक के मुख्यमंत्री कौन है?, Karnataka Ke Mukhya Mantri kon Hai, CM Of Karnataka कर्नाटक के बिजली मंत्री कौन है? , Karnataka Ke Bijli Mantri Kon Hai, Electricity Minister Of Karnataka पश्चिम बंगाल में Bikaner Express के 12 डिब्बे पटरी से उतरे विधानसभा चुनाव उत्तर प्रदेश (Assembly elections Uttar Pradesh)