ट्विटर की मनमानी : एक घण्टे के लिए ट्विटर ने रविशंकर प्रसाद का हैंडल किया ब्लॉक।

0
31
रविशंकर

आज सुबह एक घंटे के लिए ट्विटर ने भारत के IT मंत्री रविशंकर प्रसाद का हैंडल ब्लॉक कर दिया था। इसकी वजह बताते हुए ट्विटर ने कहा की उन्होंने अमेरिका के डिजिटल मिलेनियम कॉपी राइट एक्ट का उलंघन किया है। कुछ देर बाद ट्विटर ने चेतावनी देते उनका हैंडल दुबारा खोल दिया।

यह भी पढ़े : मोदी – शाह का जम्मू कश्मीर पर मंथन : दिल और दिल्ली की दुरी को कम करने की कवायद।

IT मंत्री रविशंकर प्रसाद

इस घटना पर IT मंत्री रविशंकर प्रसाद  जी ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा की दोस्तों आज बहुत ही अजीब घटना हुई। एक घंटे के लिए ट्विटर ने मेरा अकाउंट ब्लॉक कर दिया था। रविशंकर ने इस घटना की जानकारी पहले देशी माइक्रोब्लॉगिंग और सोशल नेटवर्किंग साइट कू के जरिये दी और उसके बाद ट्विटर से भी यह जानकारी शेयर की।

यह भी पढ़े : सुप्रीम कोर्ट ने अपनाया कड़ा रुख : सभी बोर्ड 10 दिन के अंदर 12वीं की मूल्यांकन नीति बताएं, नतीजे 31 जुलाई तक करें घोषित।

क्या है डिजिटल मिलेनियम कॉपी राइट एक्ट ?

यह अमेरिका का कॉपी राइट एक्ट है जिसको DMCA या डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट कहा जाता है। अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने इस कानून को अक्टूबर 1998 में लागू किया था। इस कानून को बनाने का मकसद किसी भी कंटेंट को चोरी होने से बचाना। इस कानून के तहत आरोपी के खिलाफ कार्यवाई भी किया जाने का प्रावधान है। इस कानून के अंतर्गत सभी तरह के डिजिटल प्रोडक्ट्स आते है जैसे ऑडिओ, वीडियो , टेक्स्ट्स कंटेंट आते है।

यह भी पढ़े : बच्चों के टीकाकरण को लेकर एम्स के निदेशक डॉक्टर रणदीप गुलेरिया का बड़ा बयान।

इस कानून का सहारा ज्यादातर ब्लॉग या कंटेंट क्रिएटर अपने कंटेंट को प्रोटेक्ट करने के लिए इसका इस्तेमाल करते है। अगर कोई व्यक्ति बिना परमिशन के कोई कंटेंट कॉपी करता है तो DMCA के अंतर्गत उसकी शिकायत की जा सकती है। इस वक्त केंद्र सरकार और ट्विटर के बीच नए IT नियम को लेकर खींचातानी चल रही है। ऐसे में इस वक्त ट्विटर का यह कदम उठाना इस विवाद में घी डालने का काम कर सकता है। 

यह भी पढ़े : जम्मू – कश्मीर : डोगरा फ्रंट ने महबूबा मुफ्ती के खिलाफ किया प्रदर्शन।