𝙿𝚊𝚢𝚝𝚖 सें बिना इंटरनेट क़े अब ऐसे हो सकेगा ऑनलाइन भुगतान?

0
4

जैसे-जैसे तेजी से टेक्नोलॉजी बदल रही है वैसे-वैसे पेमेंट के तरीके भी बदल रहे हैं। डिजिटल पेमेंट की इस तेजी को भुनाने के लिए पेटीएम में एक नई सर्विस की शुरुआत की है इस फीचर से सिर्फ पीओएस मशीन पर फोन टैप कर पेमेंट किया जा सकेगा। और इसके लिए इंटरनेट की भी जरूरत नहीं होगी पेटीएम की इस नई सर्विस का नाम है Tap To Pay इसके तहत पेटीएम यूजर्स को पेमेंट करने के लिए क्यूआर कोड स्कैन करने या ओटीपी डालने की जरूरत नहीं होगी। पेटीएम Tap To Pay सर्विस कों फिलहाल एंड्राइड और iOS क़े लिए ही शुरू किया गया है। अगर आप इस सर्विस का फायदा उठाना चाहते हैं तों अपने फ़ोन में NFC यानी नियर फील्ड कम्युनिकेशन वाले विकल्प को ऑन कर दें।

𝙿𝚊𝚢𝚝𝚖 सें बिना इंटरनेट क़े अब ऐसे हो सकेगा ऑनलाइन भुगतान?

पेटीएम सें कैसे होगा बिना इंटरनेट क़े भुकतान?

अब आप Tap To Pay सर्विस के लिए अपने कार्ड को एक्टिवेट करने की प्रोसेस भी जान लीजिये? सबसे पहले Tap To Pay होम स्क्रीन पर एड न्यू कार्ड पर क्लिक करें या कार्ड लिस्ट से सेव्ड कार्ड को चुने। अगली स्क्रीन पर जरूरी कार्ड डिटेल्स में डालें Tap To Pay क़े लिए कार्ड के जारीकर्ता की सेवा शर्तों को स्वीकार करें। कार्ड के साथ रजिस्टर्ड अपने मोबाइल नम्बर या Email id पर प्राप्त OTP भरे इसके साथ ही आपका कार्ड एक्टिवेट हो जाएगा। इसे आप होमस्क्रीन के ओर देख सकते है आप जिस कार्ड का इस्तेमाल करना चाहेगे कंपनी उसे 16 अंको की एक नंबर सिक्योर ट्रांजैक्शन कोड से बदल देगी। इस कार्ड को डिजिटल आईडेंटिफाई नाम दिया गया है। RBI के ऑफलाइन पेमेंट के मुताबिक कोई व्यक्ति अब ज्यादा से ज्यादा 200 रूपये का ही ऑफलाइन ट्रांजैक्शन कर सकेगा। कार्ड, वॉलेट के जरिए ऑफलाइन पेमेंट की लिमिट 2 हजार रूपये है। यह सुविधा ग्राहक और दुकानदार क़े आमने-सामने होने पर ही मिलेगी।

𝙿𝚊𝚢𝚝𝚖 सें बिना इंटरनेट क़े अब ऐसे हो सकेगा ऑनलाइन भुगतान?

इंडिया में तेजी से बढ़ते मोबाइल फोन फीचर फोन और डेटा की उपलब्धता के बावजूद कई ऐसे इलाके हैं जहां इंटरनेट की कनेक्टिविटी बड़ी समस्या है। ऐसे में पेटीएम की यह सर्विस ऑनलाइन पेमेंट करने वाले ग्राहकों के लिए बड़ी काम आ सकती है