महिला से पूछा आपने, सलवार के नीचे क्या पहना है? | Top 15 IAS Interview Questions

0
103

दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही कुछ जबरदस्त सवाल जवाब बताने वाले हैं जो आपके दिमाग की बत्ती जला देंगें। तों चलिए दोस्तों शुरू करते है।

01. इंटरव्यू बोर्ड ने उम्मीदवार से कहा आप अंग्रेजी बोलना नहीं जानते आप प्रशासन कैसे चला पाएंगे। उम्मीदवार कुछ सोंचने लगा और फिर एक बोर्ड मेंबर ने कहा आप पानी पी लीजिए और आराम से सोच कर जवाब दीजिए। उम्मीदवार ने कहा मैं यहां पानी नहीं पी सकता या पानी कांच के गिलास में है, और मुझे स्टील के गिलास में पीना पसंद है। इस पर एक बोर्ड मेंबर ने कहा पानी तो पानी होता है चाहे वह स्टील के गिलास में हों या कांच के गिलास में। उम्मीदवार ने इस पर कहा सर मैं तो यही कहना चाहता हूं कि जिस तरह पानी महत्वपूर्ण है गिलास नहीं उसी तरह मेरी कार्यशैली महत्वपूर्ण है भाषा नहीं। इस जवाब से बोर्ड मेंबर बहुत खुश हुए और उस उम्मीदवार का चयन आईपीएस के लिए हुआ और वों उम्मीदवार कोई और नहीं 2005 बैच के आईपीएस मनोज कुमार है।

02. दस रूपये में ऐसा क्या खरीदा जाए कि उसे पूरा कमरा भर जाए इस पर उम्मीदवार ने जवाब दिया 10 रूपये में मै 1 धूप या अगरबत्ती खरीद सकता हूं जिसे कमरे के साथ-साथ पूरा घर उसकी खुशबू से भर जाएगा। इसके अलावा कैंडल्स खरीद सकता हूं जिसकी रोशनी से पूरा कमरा भर जाएगा।

03. बोर्ड मेंबर ने कहा मैंने 2.50 लाख की घड़ी पहनी है और तुमने 250 रुपए की इससे क्या पता चलता है। इस पर उम्मीदवार ने जवाब दिया सर यह मेरी और आपकी स्थिति दिखा रही है आपका स्टेटस मुझसे बड़ा है तो आपने महंगी घड़ी पहनी है और मैं अभी स्टूडेंट हूं तो मैंने सस्ती घड़ी पहन रखी है।

महिला से पूछा आपने, सलवार के नीचे क्या पहना है? | Top 15 IAS Interview Questions

IAS इंटरव्यू में पूछे गए महिलाओं से अटपटे सवाल !

04. दोस्तों कई बार आईएएस इंटरव्यू में ऐसे अटपटे सवाल पूछ लिए जाते हैं जिससे उम्मीदवार या तो अपना मानसिक संतुलन खो देता है या फिर उसका जवाब ही नहीं दे पाता है। जैसे कि महिला उम्मीदवार से पूछा गया क्या तुम शादी से पहले अपना दूध किसी को पिला सकती हो इस पर उम्मीदवार ने बड़े ही सूझबूझ से जवाब दिया जी हा मैं शादी से पहले अपने गिलास का दूध अपने परिवार में किसी के साथ में बांट सकते हैं किसी को भी पिला सकती हूँ।

05. एक बोर्ड मेंबर ने उम्मीदवार से पूछा आप कितने भाई बहन हो उम्मीदवार ने कहा सर मेरी एक बड़ी बहन है, फिर उस बोर्ड मेंबर ने अगर मैं तुम्हारी बहन के साथ भाग जाऊं तो तुम क्या करोगी यह सुनकर उम्मीदवार थोड़ी देर चुप रहा और फिर कहा कि सर अगर मेरी बहन आपके साथ चली जाती है तो उसके लिए आपसे अच्छा जीवन साथी और कोई नहीं हो सकता और यह मेरे लिए खुशी की बात है।

06. एक बोर्ड मेंबर ने महिला उम्मीदवार से कहा जब आप 18 वर्ष की हुई तो आपको पता चला कि आपकी मां एक वैश्या थी। अब आप दोस्तों यह सवाल सुनकर कोई भी इंसान भड़क उठेगा और शायद बोर्ड से बदतमीजी भी कर बैठे लेकिन ऐसे सवाल यही चेक करने के लिए पूछे जाते हैं कि ऐसी स्थिति में उम्मीदवार कैसे रिएक्ट करता है। दोस्तों कैंडिडेट नें इसका जवाब बड़ी ही समझदारी के साथ दिया और कहा कि मैं भगवान का शुक्रिया अदा करूंगी कि मेरे पिता मेरी मां के अकेले और आखरी ग्राहक रहे हो।

07. एक अनमैरिड महिला उम्मीदवार से इंटरव्यू में पूछा गया कि एक सुबह आप उठे तो आपको पता चला कि आप प्रेग्नेंट है। आप क्या करेंगी महिला उम्मीदवार ने बड़ी ही शालीनता के साथ जवाब देते हुए कहा कि सर मैं यह खुशखबरी सबसे पहले अपने पति को बताऊंगी। बोर्ड मेंबर इस जवाब से बहुत खुश हुए दोस्तों यह जरूरी नहीं कि गर्भवती होने के समय वह लड़की कुंवारी हो।

08. बोर्ड मेंबर ने मान लो आप एक आईएएस अफसर है और आप एक सुबह सड़क पर पैदल चल रहे हैं। अचानक कोई आपको घुसा मार दे तो आप क्या करेंगे उम्मीदवार ने जवाब देते हुए कहा सर मैं सबसे पहले यह पता लगा लूंगा कि उसने ऐसा क्यों किया क्या उसकी मुझसे कोई दुश्मनी थी या फिर कोई और बात है उसके बाद मैं आगे कोई एक्शन लूंगा।

09. दोस्तों महिला कैंडिडेट से पूछा आपने सलवार के नीचे क्या पहना है ? महिला उम्मीदवार ने कुछ देर सोचा और फिर कहां मैंने सलवार के नीचे सैंडल पहन रखी है। दोस्तों यह एक सिचुएशनल सवाल था।

10 उम्मीदवार से पूछा गया क्या होगा अगर पृथ्वी अपने अक्ष पर उल्टा घूमना शुरू कर दे, उम्मीदवार ने कहा सर अगर पृथ्वी उलटी दिशा में घूमने लग जाए तो हवाएं भी अपना रुख बदल देंगी। धरती का पश्चिमी भाग ठंडा और पूर्वी भाग गरम हो जाएगा, सबसे बड़ा बदलाव जलवायु में होगा। आज दुनिया के लगभग 420 लाख किलो मीटर स्क्वायर भाग पर रेगिस्तान है अगर पृथ्वी उल्टी घूमने लगे तो यह घटकर 310 लाख किलो मीटर स्क्वायर ही बचेगा। हर जगह हरियाली की नजर आएगी। सहारा रेगिस्तान पूरा खत्म हो जाएगा, ब्राज़ील और अर्जेंटीना यह दोनों देश दुनिया के सबसे बड़े रेगिस्तान बन जाएंगे। अगर पृथ्वी उल्टी घूमना शुरू कर दे तो वैसा कुछ नहीं होता जैसा कि आज है।


11 उम्मीदवार से पूछा गया पुलिस की फुल फॉर्म क्या होती है ? उम्मीदवार ने जवाब दिया पब्लिक ऑफिसर फॉर लीगल इन्वेस्टिगेशन एंड क्रिमिनल इमरजेंसी।

12. उम्मीदवार से पूछा गया तुम्हारी भाभी तुम्हारे सामने कपड़े उतार रही है तुम क्या करोगे ? दोस्तों उम्मीदवार ने कुछ देर सोचा और फिर कहा सर मैं कपड़े उतारने में मेरी भाभी की मदद करूंगा, क्योंकि वह धूप में सूखने के लिए डाले हुए कपड़े उतार रही है।

13. बोर्ड मेंबर ने उम्मीदवार से कहा मान लो रात के 3:00 बजे हैं तो तुम सो रहे हो अचानक डोरबेल बस्ती है। दरवाजे पर आपके माता-पिता खड़े हैं और उन्हें जोरों से भूख लगी हुई है और तुम्हारे पास खाने के लिए फ्रीज में ब्रेड और जूस रखा है। तुम सबसे पहले क्या खोलोगें उम्मीदवार यह प्रश्न सुनकर सोच में पड़ गया और फिर क्वेश्चन को दोबारा से रिपीट करने की प्रार्थना की। बोर्ड मेंबर नें वैसा ही किया तो फिर उम्मीदवार ने इसका बड़ा ही आसान सा जवाब दिया कि सर मैं सबसे पहले अपनी आंखें खोलूंगा क्योंकि मैं सोया हुआ था।

14. एक बोर्ड मेंबर ने उम्मीदवार से कहा मान लो 2 एक कंपनी है और 3 वर्कर है तों 4 और 5 क्या होंगे ? दोस्तों यह सवाल किसी को भी उलझन में डाल सकता है लेकिन इसका जवाब उतना ही सीधा है जितना की है यह प्रश्न टेढ़ा है। उम्मीदवार ने जवाब देते हुए कहा सर 4 और 5 हमेशा 9 होते हैं।

15. एक महिला उम्मीदवार से पूछा गया तुम्हारी ऐसी कौन सी चीज है जिसका फायदा तुम से ज्यादा दूसरे लोग उठाते हैं। इस पर महिला उम्मीदवार ने कुछ देर सोचा और फिर कहा सर वह चीज है मेरा नाम क्योंकि इसका फायदा मुझसे ज्यादा दूसरे लोग उठाते हैं।