ICC T20 World Cup 2021: भारत vs पाकिस्तान महामुकाबला Toss Updates Live Score

टी20 वर्ल्ड कप 2021 में आज महामुकाबला भारत और पाकिस्तान के बीच खेला जायेगा। यह मुकाबला अपने आप हमेशा इतिहासीक होता है, जब भी यह दोनों टीमें आमने सामने होती है। तो दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलती है। अभी तक खेलें गए टी20 क्रिकेट इतिहास में दोनों टीमों के बीच 5 बार मुकाबला हुआ है, जिसमे 5 बार भारतीय टीम ने बाजी मारी है। भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला आज यानी रविवार 24 अक्टूबर को 7:30 बजे दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, दुबई में खेला जाएगा। दोनों ही टीमें अपना पहला मुकाबला जीतने की कोशिश करेगी।

भारत ने पाकिस्तान को आख़री बार 2019 वर्ल्ड कप में हराया था?

भारत और पाकिस्तान के बीच आखिरी मुकाबला खेला गया था। जिसमे भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए रोहित शर्मा की 140 रनों की शतकीय पारी इसके अलावा विराट कोहली, केएल राहुल की अर्धशतकीय पारी की बदौलत भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान को निर्धारित 50 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 336 रन बनाए थे। और पाकिस्तान को निर्धारित 50 ओवरों में 337 रनों का लक्ष्य दिया था। जबाब में पाकिस्तान की टीम बारिश की वजह से डकवर्थ लुईस नियम के तहत खेल 40 ओवर का कर दिया गया था, और इसके पाकिस्तान को 302 रनों की आवश्यकता थी जीत के लिए पाकिस्तान की टीम निर्धारित 40 ओवरों में फखर ज़मान के अर्धशतकीय पारी की बदौलत 6 विकेट के नुकसान पर 212 रन ही बना पाई थी और मुकाबला 89 रनों से हार गई थी।

पिच रिपोर्ट?

पिच रिपोर्ट :- आईपीएल 2021 के दूसरे हाफ में मैचों के आधार पर बताये तो दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट ग्राउंड की पिच पर 165 से 185 के बीच ज्यादा स्कोर बनते है। आईपीएल 2021 के दूसरे में यह 13 मुकाबले खेले गए थे जिसमे 9 बार लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम जीती थी। इसके अलावा पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम सिर्फ 4 बार ही जीत पाई थी। लिहाजा इस ग्राउंड पर आज भारत और पाकिस्तान के बीच खेले जाने वाले मुकाबले में जिस टीम के कप्तान टॉस जीतेंगे वह पहले गेंदबाजी करने का फैसला करेंगे।

अश्विन- चक्रवर्ती में किसको मिलेगा मौका?

टीम इंडिया में पाकिस्तान के खिलाफ रविंद्र जडेजा के साथ स्पिनर बॉलर के तौर पर रविचंद्रन अश्विन यह वरुण चक्रवर्ती में से किसी एक को मौका मिलेगा। अगर निचले क्रम में बल्लेबाजी की क्षमता देखी जाएगी, तो साफ तौर पर कहा जा सकता है, की रविचंद्रन अश्विन को टीम में जगह मिलेगी। वही अगर वरुण चक्रवर्ती की मिस्ट्री स्पिन से पाकिस्तानी बल्लेबाजों को चकमा देने की कोशिश होगी तो वरुण चक्रवर्ती को टीम में मौका मिलेगा। पाकिस्तान टीम के कप्तान बाबर आजम ने मैच से 1 दिन पहले की भारत के खिलाफ खेलने वाले 12 खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी थी हालांकि इन 12 खिलाड़ियों में से सिर्फ 11 ही खिलाड़ियों को टीम में मौका मिलेगा। कप्तान बाबर आजम द्वारा चुनी गई इस टीम में, अनुभवी खिलाड़ी शोएब मलिक को भी मौका दिया गया है। बाबर आजम द्वारा चुनी गई 12 खिलाड़ियों की लिस्ट कुछ इस प्रकार है :- बाबर आजम (कप्तान), फखर ज़मन, रिजवान, हाफिज, शोएब मलिक, अशरफ अली, हैदर अली इमाद वसीम, शाहाबाद खान, हसन अली, शाहिन अफरीदी, हरीश सूरफ।

पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय टीम की संभवित प्लेइंग इलेवन इस प्रकार हो सकती है। रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्य कुमार यादव, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी. पाकिस्तान के खिलाफ खेलने से पहले भारतीय टीम सभी खिलाड़ी शानदार फॉम में है। और टीम इंडिया ने अपने दोनों वार्म अप मैच जीते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *