𝑹𝒆𝒄𝒐𝒓𝒅𝒔 क़े 𝑬𝒗𝒆𝒓𝒆𝒔𝒕 पर 𝑽𝒊𝒓𝒂𝒕 दुनिया क़े इकलौते 𝑪𝒓𝒊𝒄𝒌𝒆𝒕𝒆𝒓 पीछे छूटे सचिन -पोंटिंग?

0
4
𝑹𝒆𝒄𝒐𝒓𝒅𝒔 क़े 𝑬𝒗𝒆𝒓𝒆𝒔𝒕 पर 𝑽𝒊𝒓𝒂𝒕 दुनिया क़े इकलौते 𝑪𝒓𝒊𝒄𝒌𝒆𝒕𝒆𝒓 पीछे छूटे सचिन -पोंटिंग?

मुंबई टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने 372 रनों से न्यूजीलैंड के खिलाफ एक विराट जीत हासिल की और एक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। टीम इंडिया की इस जीत के साथ विराट कोहली ने एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. खास बात यह है विराट कोहली ने इस रिकॉर्ड को बनाते ही महेंद्र सिंह धोनी, रिकी पोंटिंग, सचिन तेंदुलकर और बैरन लारा से लेकर दिग्गज क्रिकेटर को पीछे छोड़ दिया। यही विराट कोहली की इस रिकॉर्ड को बनाने वाले वर्ल्ड क्रिकेट के इकलौते क्रिकेटर बन गए हैं। विराट कोहली ने कौन सा अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया है. आइए जानते हैं इस रिपोर्ट में। टीम इंडिया क़े टेस्ट कप्तान विराट कोहली एक बार फिर रिकॉर्ड बुक्स में अपना नाम सुनहरे अक्षरों में लिखने में एक बार फिर कामयाब हो गए हैं। मुंबई टेस्ट में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 372 रनों से विशाल जीत दर्ज की टीम इंडिया की नहीं बतौर कप्तान कोहली क्रिकेट कैरियर में यह सबसे बड़ी जीत है। लेकिन इस विशाल जीत क़े साथ विराट कोहली टीम इंडिया क़े लिए खेलतें हुये क्रिकेट क़े तीनो फॉर्मेट यानी टेस्ट क्रिकेट वनडे क्रिकेट और टी20 क्रिकेट में 50 -50 जीत हासिल करने वाले दुनिया क़े पहले क्रिकेटर बना गये है।

𝑹𝒆𝒄𝒐𝒓𝒅𝒔 क़े 𝑬𝒗𝒆𝒓𝒆𝒔𝒕 पर 𝑽𝒊𝒓𝒂𝒕 दुनिया क़े इकलौते 𝑪𝒓𝒊𝒄𝒌𝒆𝒕𝒆𝒓 पीछे छूटे सचिन -पोंटिंग?

𝑪𝒓𝒊𝒄𝒌𝒆𝒕 क़े असली 𝑲𝒊𝒏𝒈 है कोहली?

विराट कोहली इस 50 -50 जीत में किंग कोहली का श्रेय बतौर कप्तान नहीं है। इस रिकॉर्ड का मतलब यह है विराट कोहली क्रिकेट क़े हर फॉर्मेट में टीम का हिस्सा रहते हुए 50 -50 जीत क़े प्रत्यक्ष गवाह रहे है। यह उपलब्धि सुनने में साधारण लग सकती है. लेकिन यकीन मानिए इस उपलब्धि को विराट कोहली से पहले दुनिया का कोई भी क्रिकेटर हासिल नहीं कर सका है। टेस्ट फॉर्मेट की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया क़े पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग बतौर खिलाड़ी सबसे ज्यादा 108 मैच जीते है. वनडे क्रिकेट में भी उन्ही क़े नाम सबसे अधिक 262 मैच जीतने का रिकॉर्ड है. लेकिन वो टी20 क्रिकेट में सिर्फ 7 मैच ही जीत सकें है। जबकि अगर बात विराट कोहली की जाये तों उन्होंने नें टेस्ट फॉर्मेट में बतौर खिलाड़ी 50 जीत वनडे क्रिकेट में 153 जीत और टी20 क्रिकेट में 59 मुकाबले जीते है। भारत की तरफ से क्रिकेट क़े दूसरे फॉर्मेट में सचिन तेंदुलकर के नाम बतौर खिलाड़ी 82 टेस्ट जीत का रिकॉर्ड है. सचिन 234 मैच में जीत का हिस्सा रहे है। जबकि सचिन तेंदुलकर के क्रिकेट कैरियर में T20 क्रिकेट में सिर्फ 1 ही जीत हासिल हुई है।

𝑹𝒆𝒄𝒐𝒓𝒅𝒔 क़े 𝑬𝒗𝒆𝒓𝒆𝒔𝒕 पर 𝑽𝒊𝒓𝒂𝒕 दुनिया क़े इकलौते 𝑪𝒓𝒊𝒄𝒌𝒆𝒕𝒆𝒓 पीछे छूटे सचिन -पोंटिंग?

आईसीसी ट्रॉफी जीतने के हिसाब से भारत की सबसे सफलतम कप्तान रहे एम एस धोनी की बात करें तो उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 36 जीत वनडे क्रिकेट में 205 जीत और टी20 क्रिकेट में 57 मैच जीते है. महेंद्र सिंह धोनी भी क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में 50 -50 जीत हासिल नहीं कर सके है। सीधे-सीधे कहा जाए तो विराट कोहली की क्रिकेट की असली किंग है. ऐसे में उम्मीद की जा सकती है जब तक विराट कोहली अपने क्रिकेट कैरियर पर विराम लगाएंगे, उम्मीद है. विराट कोहली का रिकॉर्ड और ज्यादा मजबूती हासिल कर लेगा।