IPL 2022: बीसीसीआई के मुताबिक इस साल महाराष्ट्र करेंगे पूरे आईपीएल सत्र की मेजबानी।

0
433
IPL 2022
IPL 2022

IPL 2022:-आईपीएल के पिछले 14 सत्रों का आयोजन बीसीसीआई द्वारा सफलतापूर्वक किया गया है। जब लेकिन 15 वे संस्करण से ठीक पहले, तीसरी लहर ने पूरे देश को प्रभावित किया है। हालांकि तैयारी जारिभाई।पिछले कुछ दिनों में भारत में कोरोनावायरस के मामलों में तेजी से वृद्धि हुई है।
इस बीच फैंस के सवाल और अटकलें दोनो जायज है, कि आईपीएल भारत में होगा या नहीं? इससे पूर्व बीसीसीआई ने कहा था कि वह भारत में ही पूरे आईपीएल की मेजबानी करने की योजना बनया जा रहा है। यदि स्थिति नियंत्रण से बाहर हो जाती है तो विकल्प के तौर पे (यूएई) पर भी विचार किया जाएगा। वर्तमान रिपोर्टों के अनुसार, BCCI अब पूरे इंडियन प्रीमियर लीग की मेजबानी महाराष्ट्र में करने पर विचार कर रहा है। इस बीच, ओमाइक्रोन वेरिएंट देश के कोने-कोने में जबरदस्त तेजी से फैलने लगा है। ऐसे में, सरकार को लॉकडाउन की घोषणा करनी पड़ सकती है।Read also:- Legends Cricket League 2022: सहवाग, युवराज, शोएब, भज्जी एक बार फिर मैदान के अंदर खेलते दिखाई देंगे।

BCCI ने की पूरे आईपीएल (IPL 2022) टूर्नामेंट को महाराष्ट्र में आयोजित करने की योजना

इस बीच, मुंबई सबसे अधिक कोरोनावायरस मामलों वाले शहरों में से एक है। बावजूद इसके, बीसीसीआई अपने तीन अलग-अलग स्थानों में टूर्नामेंट की मेजबानी मुंबई में कराने के बारे में सोच रहे है। रिपोर्टों में आगे कहा गया है कि खेल मुंबई के तीन स्थानों पर आयोजित किए जाएंगे। स्थान इस प्रकार हैं: वानखेड़े स्टेडियम, ब्रेबोर्न स्टेडियम, नवी मुंबई में डीवाई पाटिल स्टेडियम और गहुंजे (पुणे के पास) महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम। 5 जनवरी को, हेमंग अमीन (बीसीसीआई के इंटरिम सीईओ और आईपीएल के मुख्य परिचालन अधिकारी) ने एमसीए की एपेक्स काउंसिल की बैठक के मौके पर इस संबंध में विजय पाटिल (मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष) से संपर्क किया। इसके कुछ दिनों बाद, अमीन और पाटिल ने एनसीपी सुप्रीमो के आवास पर शरद पवार से मुलाकात भी की।

IPL 2022: बीसीसीआई के मुताबिक इस साल महाराष्ट्र करेंगे पूरे आईपीएल सत्र की मेजबानी।
पवार ने बीसीसीआई के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है। इस सप्ताह में या अगले 10 दिनों में वह, बीसीसीआई और एमसीए के अधिकारी इस संबंध में आवश्यक अनुमति की व्यवस्था करने के लिए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और राज्य के मुख्य सचिव देबाशीष चक्रवर्ती से मिलेंगे।
इस आयोजन पर कोई समस्या नहीं होनी चाहिए, क्योंकि टूर्नामेंट एक सख्त बायो बबल में खेला जाएगा वो भी बिना किसी दर्शकों के। खिलाड़ियों और अधिकारियों का निरंतर परीक्षण किया जाएगा”। मुंबई और पुणे में मैचों के आयोजन से उड़ान यात्रा में आसानी होगी। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि अगर टूर्नामेंट को देश से बाहर स्थानांतरित किया जाता है तो यूएई दूसरा विकल्प है। “अभी तक, योजना के अनुसार भारत में ही आईपीएल (IPL 2022) का मंचन किया जाएगा। हालांकि, अगर,भविष्य में महाराष्ट्र के विकल्प को भी खारिज कर दिया जाता है, तो बीसीसीआई को मजबूरन आईपीएल को फिर से यूएई में ले जाने के लिए सोचना पड़ सकता है।” (सोर्स-टाइम्स ऑफ इंडिया)

लेखक ~आर्यतीर्थ गांगुली