IPL 2021: आईपीएल 2021 में बीसीसीआई ने ये कैसा नियम लागू कर दिया?

आईपीएल 14 का दूसरा चरण 19 सितम्बर से शुरू हों रहा है। इसके लिए तैयारिया जोरो सोरो से चल रही है। BCCI और आईपीएल सभी फ्रेंचाइजी तैयारी में कोई कोताही नहीं बरतना चाहती है। आईपीएल के बचे हुए मैचों को लेकर अब आईसीसी कोई भी रिक्स लेने को तैयार नहीं है। इसलिए वो कोरोना की वजह से खिलाड़ियों की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए आगामी आईपीएल के लिए चौंकाने वालें नियम लागू कर रहा है।

आईपीएल के पार्ट 2 में होगी दर्शकों की एंट्री?

जिसे सुनकर आप भी चौंक जाएंगे दरअसल बीसीसीआई ने यूएई में होने वाले आईपीएल 46 पन्नों की एक हेल्थ एडवाइस जारी की है। जिसके मुताबिक मैच के दौरान अगर गेंद स्टैंड में चली गई तो उसे दोबारा उपयोग में नहीं लिया जाएगा, उसकी जगह नई गेंद ली जाएगी। मतलब बीसीसीआई का ये कहना है। अगर किसी बल्लेबाज ने छक्का लगाया और गेंद स्टैंड में चली गई तो उस गेंद का प्रयोग नहीं होगा। उसकी जगह पर दूसरी यानी कि नहीं जिनका प्रयोग किया जाएगा। हालांकि इस नियम से काफी दिक्कतें पैदा होना लाजमी है। क्योंकि सबको पता है कि आईपीएल में काफी छक्के लगते हैं। हर बार नई गेंद लेना काफी मुश्किल होगा। एक मैच में कई छक्के लग जाती हैं और बार-बार गेंद में बदलने से समय भी ज्यादा लगेगा। अब देखना यह होगा कि बोर्ड इसे किस तरह से मैनेज करता है। बीसीसीआई ने फैसला इसलिए लिया है, क्योंकि आईपीएल के सेकंड पार्ट में दर्शकों को भी जाने की अनुमति मिलेगी। अगर ऐसे में गेंद स्टैंड गई तो इस बात की पूरी संभावना है, कोई ना कोई दर्शक उसे तेच जरूर करेगा। खिलाड़ियों के स्वास्थ्य के नजरिए से रिक्स नहीं लिया जा सकता है। इसी वजह से ये फैसला लिया गया है, बीसीसीआई पहले की तरह कोई भी रिक्स नहीं लेना चाहते हैं। जिसकी वजह से आईपीएल के किसी भी मुकाबले पर कोई असर पड़े

आईपीएल तैयारियों को लेकर CSK का खिलाड़ी पहुंचा चेन्नई

आईपीएल 14 का दूसरे चरण 19 सितम्बर से शुरू हों रहा है। जिसकी वजह से सभी टीमें अपनी यूएई जाने की तैयारियों में लग गई है। चेन्नई सुपर किंग के प्लेयर सभी अगले हफ्ते तक यूएई के लिए उड़ान भरेंगे। चेन्नई के सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड चेन्नई पहुंच चुके हैं। वही टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का चेन्नई एयरपोर्ट का फोटो वायरल हो रहा है। दरअसल एम एस धोनी पिछले कई दिनों से मुंबई में थे, शादी टीम के प्लेयर ऋतुराज गायकवाड की फोटो टीम के ऑफिशियल अकाउंट से शेयर की गई है। इससे पहले ऋतुराज गायकवाड श्रीलंका के खिलाफ इंटरनेशनल T20 मैच में डेब्यू किया था। (CEO) काशी विश्वनाथन ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था की टीम 13 अगस्त को दुबई के लिए रवाना होगी। आईपीएल 2021 के 29 मैच भारत में खेले जा चुके हैं, दरअसल प्लेयर्स और स्टाफ में कोरोंना वायरस के एंट्री के बाद भारत में चल रहे आईपीएल के आयोजन को स्थगित कर दिया गया था। आईपीएल 2021 का दूसरा चरण 19 सितंबर से यूएई में शुरू होगा। जिसका पहला मुकाबला पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस और तीन बार की चैंपियन एम एस धोनी वाली चेन्नई सुपर किंग के साथ होगा। फाइनल मुकाबला 10 अक्टूबर को दुबई में खेला जाएगा।

आईपीएल के बचे हुए मैचों का शेड्यूल

इस आईपीएल में साथ डबल हैडर मुकाबले भी हैं, जिसमें पहला मैं दोपहर के 3:30 बजे और दूसरा मैच रात्रि 7:30 बजे खेला जाएगा। 31 मुकाबलों में से अधिकतर 13 मैच दुबई के इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले जाएंगे। जबकि इसके बाद शारजाह में 10 मुकाबले और अबू धाबी में मैच खेले जाएंगे। इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 10 को खेला जाएगा। इसलिए का दूसरा मैच 8 अक्टूबर को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेला जाएगा।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *