IPL vs PSL: IPL और PSL की तुलना करने वाले एक बार ये देख लें |

दुनिया की सबसे मशहूर क्रिकेट लीग आईपीएल में खेलना हर किसी का सपना होता है। आईपीएल इस वक्त दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग बन चुकी है. इस साल आईपीएल कें मीडिया राइट्स की बोली लगाई गई जिसका आयोजन जून महीने में हुआ है। आपको बता दें कि इस साल आईपीएल के मीडिया राइट्स को लेकर काफी चर्चाएं बनी हुई थी। उम्मीद ऐसी की जा रही थी कि आईपीएल मीडिया राइट्स की बोली में इस बार इतिहास रचेगा जोकि देखने को भी मिला। क्योंकि आईपीएल कें मीडिया राइट्स ने अब तक की सभी क्रिकेट लीगों पछाड़ ते हुए सबसे ज्यादा रकम अपनें नाम की है। आपको बता दें कि साल 2023 से लेकर 2027 तक के लिए बीसीसीआई को टीवी पर आईपीएल ब्रॉडकास्टिंग के लिए 44 हजार करोड रुपए से ज्यादा की रकम मिली है। वही डिजिटल की बात करें तो यहां भी आईपीएल का ही डंका बजता दिखाई दिया है। बीसीसीआई कों आईपीएल के डिजिटल ब्रॉडकास्टिंग के लिए 20 हजार करोड रुपए से ज्यादा की रकम मिली है।

पीएसएल vs आईपीएल कौन है बेहतर आइए जानते हैं ?

पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान पीएसएल की तुलना आईपीएल सें करता है। अगर इन दोनों ही लीग में होने वाली कमाई की तुलना करें तो पता चलता है कि पीएसएल आईपीएल के मुकाबले काफी पीछे रह गया है। आपको बता दें कि पीएसएल को 2022 में ब्रॉडकास्टिंग के लिए पूरे सीजन के 83 करोड़ रूपये मिले हैं जबकि यें आंकड़ा आने वाले आईपीएल के एक मैच बराबर भी नहीं है। आपको बता दें कि आने वाले 5 सालों में आईपीएल के एक मैच की ब्रॉडकास्टिंग कें बीसीसीआई को 107 करोड रूपये सें ज्यादा मिलेंगे, यानी कि आईपीएल के एक मैच पीएसएल के पूरे सीजन से ज्यादा महंगा है। यें बताता है कि पीएसएल अभी आईपीएल की तुलना में काफी पीछे है। इतना ही नहीं कमाई के मामले में बीसीसीआई पीएसएल से कई गुना आगे हैं जहां पीएसएल को एक सीजन के 83 करोड रुपए मिले हैं वहीं आईपीएल हजारों करोड़ों रुपए में अपने ब्रॉडकास्टिंग राइट्स बेच रहा है। इतना ही नहीं बल्कि जो खिलाड़ी उसे PSL में खेलने से ज्यादा पैसा मिलता है, जो यें बताता है कि इस वक्त दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल है।

आईपीएल नें मशहूर फुटबॉल लीग कों इस मामलें में छोड़ा पीछे !

आईपीएल नें सिर्फ क्रिकेट लीग ही नहीं बल्कि दुनिया की मशहूर फुटबाल लीग इंग्लिश प्रीमियर लीग को भी प्रति मैच ब्रॉडकास्टिंग की कमाई कें मामले में पीछे छोड़ दिया। EPL कों प्रति मैच के ब्रॉडकास्टिंग के लिए 104 करोड रुपए मिलते हैं वहीं आईपीएल आने वाले 5 साल के लिए 107 करोड़ रूपये से ज्यादा मिलेंगे।