Top Most Worst in IPL history: आईपीएल इतिहास के टॉप 6 फिसड्डी प्लेयर इस लिस्ट में युवराज सिंह और स्टीव स्मिथ जैसे बड़े खिलाड़ियों का नाम शामिल?

आईपीएल में बहुत सारे खिलाड़ियों को ऊंची कीमत मिलती रहती है। लेकिन जब बात परफॉर्मेंस की हो करोड़ों रुपए लेने वाले कई खिलाड़ी फिसड्डी साबित हो जाते हैं। आज की इस खबर में हम आईपीएल के सबसे खराब खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं। जिन्होंने अपनी कीमत के अनुसार अपनी टीम के लिए कभी भी परफॉर्मेंस नहीं दिया।

नंबर 6. ईशांत शर्मा?

नंबर 5. ईशांत शर्मा इंटरनेशनल क्रिकेट में इशांत के लिए तो अपना खूब जलवा दिखाया है, और इस जलवे की वजह से उन्हें आईपीएल में अच्छी कीमत भी मिलती रही है। लेकिन वो अपनी कीमत के अनुसार कभी परफॉर्मेंस नहीं दिखा सके इशांत शर्मा टेस्ट क्रिकेट में 300 से ज्यादा विकेट ले चुके हैं। पर उन्होंने अब तक 93 आईपीएल मैचों में सिर्फ 72 विकेट ही अपने नाम किए हैं। आईपीएल के पहले सीजन में इशांत शर्मा को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 3.80 करुण रुपए में खरीदा था। उस समय इशांत शर्मा की कीमत वीरेंद्र सहवाग से भी ज्यादा थी। ईशांत शर्मा पर हर साल करोड़ों रुपए से ऊपर ही बोली लगी है। पर उनका परफॉर्मेंस कभी नहीं दिखा? फिलहाल वह 1.10 करोड़ रुपए में दिल्ली की ओर से खेलते हैं, और ज्यादातर टीम के बाहर ही बैठे नजर आते हैं।

नंबर 5. पवन नेगी?

पवन नेगी ऑल राउंडर पवन नेगी को 2016 में दिल्ली की टीम ने 8.5 करोड़ रुपए में खरीदा था। इस कीमत के साथ पवन नेगी 2016 के नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए थे। लेकिन जब परफॉर्मेंस की बारी आई पवन नेगी अपनी कीमत के साथ जस्टिफाई नहीं कर सके। 2016 आईपीएल में उन्होंने 8 मैचों में केवल 57 रन बनाए और सिर्फ एक विकेट लेने में कामयाब रहे। नेगी का 2012 से लेकर अब तक का परफॉर्मेंस वर्स्ट ही रहा है। 5 साल तक आरसीबी ने उन्हें एक करोड़ रुपए में अपनी टीम में रखा था लेकिन आईपीएल में 50 मैच खेल चुके नेगी ने कुल 365 रन बनाए है। और 34 विकेट लेने में कामयाब रहे है, 2021 में 50 लाख रुपए की कीमत में कोलकाता की टीम में है।

नंबर 4. स्टुअर्ट बिन्नी?

स्टुअर्ट बिन्नी को आईपीएल में लगातार मौके मिल रहे हैं. इसके बावजूद वह खुद को कभी भी साबित नहीं कर सके। बिन्नी ने साल 2010 में मुंबई इंडियंस के टीम की ओर से अपने आईपीएल कैरियर की शुरुआत की थी। 2011 में राजस्थान रॉयल्स की टीम ने इन्हे अपनी टीम में शामिल कर लिया 2016 में स्टुअर्ट बिन्नी आरसीबी में चले गए, 2019 आईपीएल के बाद आरसीब ने भी बिन्नी को रिलीज कर दिया फिर उन्हें आईपीएल में कोई खरीद दार नहीं मिल सका। ऑल राउंडर विन्नी ने आईपीएल के 95 मैचों में सिर्फ 880 रन बनाए हैं। और 22 विकेट ही अपने नाम कर चुके हैं, 95 मैचों में उन्होंने अभी तक एक भी हाफ सेंचुरी नहीं बनाई, और आईपीएल से करोड़ों कमा लिए और अब आप इस बात से अनुमान लगा सकते हैं। कि स्टुअर्ट बिन्नी ने किस लेवल का गेम खेला होगा।

नंबर 3. जयदेव उनादकट?

जयदेव उनादकट आईपीएल 2018 की नीलामी में सबसे महंगे भारतीय क्रिकेटर थे। उनादकट को राजस्थान रॉयल्स की टीम ने 11.5 करोड़ रुपए में अपनी टीम में शामिल किया था। लेकिन इनका भी परफारमेंस ऊंची दुकान फीकी पकवान जैसा ही था। और 2018 आईपीएल में जयदेव उनादकट 15 मैचों में केवल 11 विकेट ही ले सके थे। हर साल करोड़ों में बिकने वाले जयदेव उनादकट आईपीएल के ओवरऑल 84 मैचों में 83 विकेट ही अपने नाम किए हैं। जयदेव उनादकट अभी राजस्थान की टीम में ही हैं, और उन्हें पर सीजन 3 करोड़ रुपए मिलते हैं। और अभी भी उनका परफॉर्मेंस ज्यादा कुछ खास नजर नहीं आता है।

नंबर 2. स्टीव स्मिथ?

स्टीव स्मिथ इंटरनेशनल क्रिकेट में स्टीव स्मिथ विराट कोहली को कड़ी टक्कर देते हैं। लेकिन आईपीएल में आते ही मानो स्टीव स्मिथ बैटिंग करना ही भूल जाते हो 2010 में अपने आईपीएल कैरियर का आगाज करने वाले स्टीव स्मिथ को 2014 में राजस्थान रॉयल्स ने 4 करोड़ रुपए में अपनी टीम में शामिल किया था। 2019 और 2020 में राजस्थान रॉयल्स की टीम ने इन्हें 12.50 करोड़ों रुपए देकर अपनी टीम में बनाए रखा। लेकिन स्टीव स्मिथ अपनी कीमत चुकाने में नाकामयाब रहे जिसके बाद राजस्थान रॉयल्स ने इन्हें रिलीज कर दिया। 2021 में दिल्ली में मात्र 2.2 करोड़ रुपए में अपनी टीम में शामिल किया है। स्टीव स्मिथ ने इतने सालों में 101 मैचों में मात्र 2437 रन बनाए हैं, और अगर स्टीव स्मिथ की कमाई की बात करें तो उन्होंने आईपीएल से अब तक 50 करोड़ रुपए की कमाई कर चुके हैं।

नंबर 1. युवराज सिंह?

युवराज सिंह टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर युवराज सिंह इंटरनेशनल क्रिकेट में हमेशा चमकते रहे हैं। लेकिन आईपीएल में इनका परफॉर्मेंस हमेशा फीका ही रहा है। बात अगर पैसों की हो तो युवराज सिंह आईपीएल में 16 करोड रुपए के साथ आईपीएल में सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी है। और वही ओवरऑल आईपीएल में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में 84.6 करोड़ रुपए की कमाई के साथ युवराज सिंह आठवें नंबर पर है। इन पर पैसों की तो खूब बरसात हुई है, लेकिन यह अपने बल्ले से रनों की बरसात करने में ना कामयाब रहे। युवराज सिंह आईपीएल में अपनी कीमत और टैलेंट का कभी भी प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। युवराज सिंह के नाम 132 आईपीएल मैचों में मात्र 2750 रन है, युवराज सिंह अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं। अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट लीग खेलते हुए नजर आते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *