Top 10 highest paid cricketers 2021 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले 10 क्रिकेटर्स

दुनिया में जिस खेल की पॉपलेंर्टी जितनी ज्यादा होती है उस खेल में खिलाड़ियों पर पैसे भी उतने ज्यादा बरसते हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट खेलकर खिलाड़ी ऑलरेडी करोड़ों रुपए कमा रहे हैं। लेकिन आईपीएल और इस जैसी दूसरी लीग में क्रिकेटरों के लिए मानव कुबेर का खजाना खोल दिया है। साल दर साल हर क्रिकेटर्स की कमाई बदलती रहती है तो चलिए आज की खबर में हम 2021 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले 10 क्रिकेटर्स के बारे में जानते हैं।

नंबर 10. सुरेश रैना?

नंबर 10. सुरेश रैना अगस्त 2020 में ही इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायर हो चुके है। रिटायरमेंट से पहले सुरेश रैना 2018 से ही नेशनल टीम से बाहर रहे हैं। बावजूद इसके सुरेश रैना 2021 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले क्रिकेटरों की लिस्ट में दसवें नंबर पर बने हुए हैं। सुरेश रैना आज भी हर साल 22.34 करोड़ों रुपए की कमाई करते हैं। चेन्नई सुपर किंग्स की टीम की ओर से इन्हें पर सीजन 11 करोड़ों रुपए मिलते हैं। सुरेश रैना का टोटल नेटवर्क लगभग 185 करोड़ रुपए है। जिनमें से अकेले इन्होंने आईपीएल से इन्होंने 110 करोड़ रुपए कमाए है।

नंबर 9. पैट कमिंस?

नंबर 9. पैट कमिंस मौजूदा दौर के फाइनेंसट फास्ट बॉलर 2011 से अब तक 34 टेस्ट 69 वनडे और 30 T20 मैच खेल चुके हैं। पैट कमिंस की सालाना कमाई 22.40 करोड़ रुपए हैं। पैट कमिंस आईपीएल इतिहास के तीसरे सबसे महंगे खिलाड़ी हैं? 2020 आईपीएल के लिए केकेआर ने इन्हें 15.50 करोड़ रुपए में खरीदा था। 2021 के आईपीएल में भी केकेआर ने इन्हें इसी रेट पर टीम में बनाए रखा है। पैट कमिंस कर का टोटल नेटवर्क 294 करोड़ रुपए हैं।

नंबर 8. एबी डिविलियर्स?

नंबर 8. एबी डिविलियर्स मिस्टर 360 डिग्री एबी डिविलियर्स कोई इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायर हुए 3 साल बीत चुके हैं। लेकिन आईपीएल में इनका जलवा आज भी कायम है। एबी डिविलियर्स की सालाना कमाई 22.50 करोड़ रुपए हैं। आईपीएल में आरसीबी की ओर से इन्हें पर सीजन 11 करोड़ रुपए मिल रहे हैं। आईपीएल के अलावा ये अन्य लीगो में खेलते हैं? जहा से इनकी अच्छी कमाई होती है। इसके अलावा विज्ञापन करना भी इनके कमाई का जरिया है। एबी डिविलियर्स का टोटल नेटवर्क 148 करोड रुपए का है।

नंबर 7. जसप्रीत बुमराह?

नंबर 7. जसप्रीत बुमराह टीम इंडिया के स्टार बॉलर जसप्रीत बुमराह के मुकाबले का बॉलर कोई भी मौजूदा समय में नहीं है। परफेक्ट यार कर डालना हो या विकेट निकालना हो या फिर डेथ ओवर में बल्लेबाजी को रन से तरसाना हो बुमराह अपनी हर जिम्मेदारी को बखूबी अंजाम देते हैं। जसप्रीत बुमराह की सालाना कमाई 31.65 करोड़ रुपए है। बुमराह बीसीसीआई के कांट्रैक्ट में A+ कैटेगरी में शामिल है? जिसमें उन्हें सालाना 7 करोड रुपए मिलते हैं। आईपीएल में मुंबई इंडियंस की ओर से इन्हें पर सीजन 12 करोड़ रुपए मिलते हैं। जसप्रीत बुमराह का टोटल नेटवर्क फिलहाल लगभग 30 करोड रुपए हैं. जोकि काफी तेजी से बढ़ रहा है।

नंबर 6. स्टीव स्मिथ?

नंबर 6. स्टीव स्मिथ स्पिनर बॉलर के तौर पर अपने कैरियर का आगाज करने वाले आज एक बल्लेबाज के तौर पर विराट कोहली के सबसे बड़े प्रतिबंधित बने हुए है। जैसे इनके बल्ले से रनों की बरसात होती है? उसी तरह इन पर पैसों की खूब बरसात होती है। स्टीव स्मिथ की सालाना कमाई 55.86 करोड़ों रुपए हैं. आईपीएल 2021 में केवल 2.20 करोड़ रुपए मिले है। लेकिन 2020 आईपीएल में इन्हें राजस्थान रॉयल्स की ओर से 12.5 करोड़ रुपए मिले थे। इसके अलावा स्टीव स्मिथ अदर लीग से मोटी कमाई करते हैं? स्टीव स्मिथ का टोटल नेटवर्क 175 करोड़ रुपए हैं।

नंबर 5. हार्दिक पांड्या?

नंबर 5. हार्दिक पांड्या हार्दिक टीम इंडिया का वो खिलाड़ी है? जिसकी तलाश टीम इंडिया को लंबे समय से थी। हार्दिक पांड्या हर साल 59.59 करोड़ रुपए की कमाई करते हैं। हार्दिक पांड्या बीसीसीआई कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में A कैटेगरी में है? जिससे हर साल उन्हें 5 करोड़ रुपए मिलते हैं। मुंबई इंडियंस की ओर से इन्हें हर साल 11 करोड रुपए खेलने को मिलते हैं। हार्दिक पांड्या कई सारी कंपनियों का विज्ञापन भी करते हैं? एक विज्ञापन के लिए पांड्या लगभग एक करोड़ रुपए लेते हैं।

नंबर 4. बेन स्टोक्स?

नंबर 4. बेन स्टोक्स मौजूदा समय के बेस्ट ऑल राउंडर बेन स्टोक्स 2016 T20 विश्वकप टीम की हार वजह बनने से लेकर 2019 में टीम को वर्ल्ड चैंपियन बनाने से लेकर बेन स्टोक ने इंटरनेशनल क्रिकेट में खुद को स्थापित करने के लिए एक लंबा सफर तय किया है। बेन स्टोक्स की सालाना कमाई 60 करोड़ रुपए हैं। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड की ओर से इन्हें हर साल 8.75 करोड़ रुपए मिलते हैं। वहीं आईपीएल में ही है पर सीजन 13 करोड़ रुपए राजस्थान रॉयल्स की ओर से मिलते हैं। बेन स्टोक्स का टोटल नेटवर्क 75 करोड़ रुपए के आसपास है।

नंबर 3. रोहित शर्मा?

नंबर 3. रोहित शर्मा अपनी कप्तानी में मुंबई इंडियंस को 5 बार चैंपियन बनाने वाले रोहित शर्मा कप्तानी और बल्लेबाजी में दोनों में ही खुद को साबित कर चुकी हैं।वनडे क्रिकेट में हाईएस्ट इंडिविजुअल का रिकॉर्ड अपने पास रखने वाले रोहित शर्मा की सालाना कमाई 74.49 करोड़ रूपये है। रोहित शर्मा बीसीसीआई के कॉन्ट्रैक्ट में A+ कैटेगरी में है? जहां इन्हें हर साल 7 करोड़ रुपए मिलते हैं। वहीं मुंबई इंडियंस की ओर से इन्हें पर सीजन 15 करोड़ रुपए मिलते हैं। रोहित शर्मा लगभग 8 से 12 कंपनियों का विज्ञापन भी करते हैं. विज्ञापन के लिए प्रति कंपनी से लगभग 4 से 5 करोड़ रुपए मिलते हैं। रोहित शर्मा का टोटल नेटवर्क 170 करोड रुपए के आसपास है।

नंबर 2. महेंद्र सिंह धोनी?

नंबर 2. महेंद्र सिंह धोनी 2 साल पहले ही इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह चुके महेंद्र सिंह धोनी आज भी मौजूदा दौर के सभी दिग्गजों को पीछे छोड़ते हुए सबसे ज्यादा कमाई करने वाले क्रिकेटरों के मामले में दूसरे नंबर पर बने हुई है। धोनी को आईपीएल में सीएसके की ओर से पर सीजन 15 करोड़ रुपए मिल रहे हैं।अपनी कप्तानी में सीएसके को चार बार चैंपियन बनाने वाले एमएस धोनी आईपीएल में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले क्रिकेटर भी हैं। आईपीएल से महेंद्र सिंह धोनी अब तक 152.8 करोड़ रुपए की कमाई कर चुके हैं। फिलहाल महेंद्र सिंह धोनी का कमाई का सबसे बड़ा जरिया विज्ञापन है? धोनी प्रत्येक कंपनी से 4 से 6 करोड रुपए लेते हैं। धोनी की सालाना कमाई 108.28 करोड़ रुपए हैं, धोनी का टोटल नेटवर्क 826 करोड रुपए हैं। क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों में धोनी से आगे सिर्फ सचिन तेंदुलकर ही हैं।

नंबर 1. विराट कोहली?

नंबर 1. विराट कोहली मौजूदा दौर के महानतम बल्लेबाज विराट कोहली कमाई के मामले में पहले पायदान पर हैं 2020 में दुनिया भर में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में विराट कोहली एकमात्र क्रिकेटर थे। विराट कोहली की सालाना कमाई 208.56 करोड़ रुपए हैं कोहली को बीसीसीआई बीसीसीआई की ओर से सालाना 7 करोड रुपए मिलते हैं। वहीं विराट कोहली आईपीएल में हाईएस्ट पेड प्लेयर है? आईपीएल में आरसीबी की ओर से पर सीजन 17 करोड़ रुपए मिलते हैं। विराट कोहली की कमाई का सबसे बड़ा जरिया विज्ञापन है। विराट कोहली किसी भी कंपनी का एडवर्टाइजमेंट करने के लिए लगभग 5 करोड रुपए लेते हैं। विराट कोहली इस समय 17 से ज्यादा ब्रांड्स के साथ जुड़े हुए हैं। विराट कोहली का टोटल नेटवर्क 770 करोड रुपए के आसपास है। सबसे ज्यादा कमाई करने वाले क्रिकेटरों की लिस्ट में विराट कोहली सचिन और धोनी के बाद तीसरे स्थान पर है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *