यूपी में आंशिक लॉकडाउन को 17 मई तक बढ़ा दिया गया है।

अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने जानकारी दी की उत्तर प्रदेश में पिछले दो दिनों में कोरोना के मामलो में कमी आयी है ऐसे में प्रदेश सरकार कोई ढिलाई नहीं करना चाहती है, इसलिए पुरे प्रदेश में कोरोना कर्फ्यू / आंशिक लॉकडाउन को 17 मई सुबह 7 बजे तक के लिए बढ़ाने का फैसला किया है।
उत्तर प्रदेश के पंचायत चुनाव के बाद से कोरोना के मांमले तेजी से बढ़े रहे है ,ऐसे में अगर कर्फ्यू हटाया गया तो गांवों में संक्रमण तेजी से फ़ैल सकता है। पंचायत चुनाव के मतदान खत्म होते ही प्रदेश में कर्फ्यू जारी किया गया था जिसके बाद सक्रिय मामले करीब 60 हजार तक काम हुए है। साथ ही मास्क न पहनने वालो लोगो पर कड़ी कार्यवाही करने का आदेश दिया। पहली बार मास्क न पहनने पर पकड़े गए व्यत्कि से एक हजार रूपये जुर्मानावसूला जाएगा वही अगर अगली बार गलती करता है तो उससे 10 गुना जुर्माना वसूला जाएगा। प्रदेश के सभी सरकारी,गैर सरकारी शैक्षणिक संस्थानों एवं सभी कॉचिंग इंस्टिट्यूट 20 मई तक बंद रहेंगे और इस दौरान ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन भी नहीं किया जाएगा।
सरकार के तरफ से जारी बयान में ये भी बताया गया की आगामी दिनों में चिकित्सा विभाग द्वारा 15000 ऑक्सीजन बेड बढ़ाने की तैयारी चल रही है। सरकार के तरफ से जरूरी चिकित्सा उपकरण ,बेड्स और मानव संसाधनों को दोगुना करने का कार्य तेजी से किया जा रहा है।कोरोना से ठीक हुए लोगो में शारीरिक और मानसिक समस्याओं की शिकायत सामने आई है ऐसे में प्रदेश के सभी 75 जिला अस्पतालों में अगले दो दिनों में पोस्ट कोविद हॉस्पिटल संचालन करने का आदेश दिया गया है जहां पर मनोचिकित्सा ,फिजियोथेरेपिस्ट की नियुक्ति की जाए ताकि आवश्कतानुसार लोगो को परामर्श मिल सके।

पुरे प्रदेश में अब तक 1,37,22,160 वैक्सीन डोज लोगो को लग चुके है। 18 से ज्यादा उम्र वालो को सिर्फ ७ जिलों में टीकाकरण किया जा रहा था लेकिन सोमवार से नए ११ जिलों में भी टीकाकरण आरम्भ हो जाएगा। आने वाले एक सप्ताह के भीतर ही पैरामेडिकल, मेडिकल के अंतिम वर्ष के छात्र , इंटर्न प्रशिक्षण पुरे कर चुके युवाओं , सेवानिवृत हो चुके अनुभवी लोगो को भर्ती करने की प्रक्रिया पूर्ण कर ली जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *