LPG Cylinder Price : त्योहारों में आपकी जेब हो सकती है ढीली, मोदी सरकार ने बीते साढ़े 7 साल में दोगुना कर दिए LPG के दाम, फिर महंगा हो सकता है LPG सिलेंडर।

देश में बढ़ती महंगाई के बीच आम आदमियों को एक और बड़ा झटका लगने वाला है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आने वाले कुछ दिनों में एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder Price) के दामों में बढ़ोतरी हो सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder Price) के लिए अब ग्राहकों को ₹1000 चुकाने पड़ सकते हैं।

यह भी पढ़े: PM MODI का अमेरिका दौरा अहम क्यों है ? पीएम मोदी 8 कार्यक्रमों में लेंगे हिस्सा, जाने इन कार्यक्रमों में किन मुद्दों पर होगी चर्चा?

सरकार बंद कर सकती है LPG पर मिलने वाली सब्सिडी

इसके अलावा एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder Price) पर मिलने वाली सब्सिडी भी सरकार बंद कर सकती है। लेकिन सरकार के तरफ से इस पर अभी कोई अपडेट नहीं आया है कि एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder Price) की कीमतों को बढ़ाया जा सकता है। लेकिन सरकार के एक आंतरिक मूल्यांकन में यह बातें सामने आ रही हैं कि उपभोक्ता एक सिलेंडर के हजार रुपए देने के लिए तैयार है।

LPG Cylinder Price

सरकार LPG सब्सिडी पर अपना सकती है 2 रुख

खबर के अनुसार एलपीजी सिलेंडर पर सरकार सब्सिडी को लेकर दो रुख अपना सकती है। पहला यह कि सरकार या तो अभी जैसा चल रहा है वैसे ही जारी रखें या दूसरा की उज्जवला योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर उपभोक्ताओं को सब्सिडी मिले। लेकिन सब्सिडी को लेकर अब तक कुछ भी सरकार की तरफ से नहीं कहा गया है।

यह भी पढ़े: NEET SS 2021 के लिए आवेदन प्रक्रिया हुई शुरू, इन डाक्यूमेंट्स के जरिये कर सकते है आवेदन, NEET को लेकर कमल हसन का बड़ा बयान।

एक साल के अंदर सरकार ने सब्सिडी में की 6 गुना कटौती

आपको बता दें कि वर्ष 2020-21 के दौरान सरकार की तरफ से 3559 करोड़ रुपए की सब्सिडी दिए जा चुके हैं। वहीं वित्तीय वर्ष 2019-20 में यह आंकड़ा ₹24,400 करोड़ का था। आंकड़ों के अनुसार अगर देखा जाए तो 1 साल के अंदर लगभग सरकार ने 6 गुना सब्सिडी में कटौती कर दी है।

LPG सब्सिडी के नियम क्या है?

सब्सिडी के नियमों के मुताबिक अगर आपकी सालाना इनकम ₹10 लाख से ज्यादा है तो आपको एलपीजी सिलेंडर का कोई भी सब्सिडी का फायदा नहीं मिलने वाला है। इसके अलावा भी मई 2020 में कुछ जगहों पर एलपीजी पर मिलने वाली सब्सिडी को बंद कर दिया गया था।

यह भी पढ़े: Children Corona Vaccine: बच्चों की वैक्सीन बहुत जल्द देश में होगी उपलब्ध, भारत बायोटेक ने भी पूरी की अपनी तीसरी फेज की ट्रायल।

दिल्ली में कितना है LPG Cylinder Price

1 जनवरी 2021 की बात करें तो दिल्ली में एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत ₹694 थी लेकिन अब बढ़कर ₹884.50 हो गई है। बीते 9 महीने के अंदर एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Cylinder Price) के दामों में ₹190.50 की बढ़ोतरी की गई है। दामों के आंकड़े आपको घरेलू गैस सिलेंडर के बता रहे हैं।

बीते साढ़े 7 सालों में दोगुना से ज्यादा हुआ है LPG Cylinder Price

घरेलू गैस सिलेंडरों के दामों की बात करें तो पिछले साढे 7 सालों में ही इसकी कीमतों में 2 गुना का इजाफा कर दिया गया है। 1 मार्च 2014 को घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत ₹410.50 थी, जबकि यह आज की तारीख में ₹884.50 हो गया है। यह आकड़ा अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हो सकता है।

लगभग 29 करोड़ लोगों के पास है LPG कनेक्शन

अगर बात करें तो देश में लगभग 29 करोड़ से ज्यादा लोगों के पास एलपीजी का कनेक्शन है और इसमें से 8 करोड़ लोग उज्जवला योजना के तहत एलपीजी का कनेक्शन लिए हुए हैं। लेकिन अगर त्योहारों के बीच में इन देशों को सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी की जाती है तो लोगों पर यह महंगाई की मार त्योहारों के समय में पढ़ने वाली है। लेकिन सरकार के सूत्रों के तरफ से अब तक इस पर कोई भी जानकारी नहीं दी गई है।

यह भी पढ़े: IPL 2021: दिल्ली कैपिटल्स के दबंगों ने सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेटो से रौंदा!

2 thoughts on “LPG Cylinder Price : त्योहारों में आपकी जेब हो सकती है ढीली, मोदी सरकार ने बीते साढ़े 7 साल में दोगुना कर दिए LPG के दाम, फिर महंगा हो सकता है LPG सिलेंडर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *