NDA पर सुप्रीम कोर्ट का 1 और बड़ा फैसला : NDA की परीक्षा दे सकेगी लड़कियां, सेना को लगाई कड़ी फटकार

1
320
सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला : NDA की परीक्षा दे सकेगी लड़कियां, सेना को लगाई कड़ी फटकार
सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला : NDA की परीक्षा दे सकेगी लड़कियां, सेना को लगाई कड़ी फटकार

NDA सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला : महिलाओं को परमानेंट सर्विस कमीशन मे शामिल करने का फैसला अभी कुछ दिन पहले ही सुप्रीम कोर्ट ने दिया था। अब सुप्रीम कोर्ट ने लड़कियों को एक और राहत दी है। अब सुप्रीम कोर्ट ने लड़कियों को NDA यानी की नेशनल डिफेंस एकेडमी की परीक्षा में शामिल होने की मंजूरी दे दी है। कोर्ट का यह आदेश इसी साल से लागू होगा। अभी सितम्बर माह मे NDA की परीक्षा होने वाली है।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि एनडीए की परीक्षा में महिलाओं को शामिल न करना पोलिसी डिसीजन के खिलाफ है। इस पर शीर्ष अदालत ने फटकार लगाते हुए कहा कि यदि यह पॉलिसी डिसीजन है तो यह भेदभा व पूर्ण है।

NDA नेशनल डिफेंस एकेडमी की परीक्षा अब लड़कियां भी देगी

सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला : NDA की परीक्षा दे सकेगी लड़कियां, सेना को लगाई कड़ी फटकार
सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला : NDA की परीक्षा दे सकेगी लड़कियां, सेना को लगाई कड़ी फटकार

आगामी 5 सितंबर को होने वाली नेशनल डिफेंस एकेडमी की परीक्षा का आदेश सुप्रीम कोर्ट के पास ही होगा। इससे पहले मंगलवार को हुई सुनवाई में केंद्र सरकार ने अपना पक्ष रखते हुए कहा कि महिलाओं को नेशनल डिफेंस एकेडमी की परीक्षा में मौका ना देना उनके अधिकारों का हनन नहीं है। इसके अलावा केंद्र सरकार ने कहा कि एनडीए परीक्षा को पास करने के बाद पुरुष कर्मचारी को उनके मुकाबले कैरियर में कोई भी बढ़त नहीं मिलती है।

महिलाओं को सेना में नौकरी करने के लिए उनके पास सिर्फ एक ही विकल्प होता था शॉर्ट सर्विस सिलेक्शन के जरिए। कुछ दिन पहले ही सरकार ने सेना में महिलाओं को परमानेंट कमिशन मे लिए जाने के लिए कहा था।

इसके अलावा कोर्ट ने सेना के नियम को ग़लत बताते हुए कहा कि यह बेतुके और मनमाने है। आपकी जानकारी के लिए बता से की वकील कुश कालरा की तरफ से लड़कियों को नेशनल डिफेंस एकेडमी और इंडियन नेवल एकेडमी में शामिल होने के लिए अर्जी दी गई थी। उस याचिका पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने अपना फैसला सुनाया है।

बुधवार को दोबारा हुई सुनवाई में जस्टिस संजय किशन कौल ने महिलाओं के हक में फैसला सुनाया है।

Read Also :- Ipl 2021: राजस्थान रॉयल्स का बड़ा ‘फैसला’ यशस्वी जायसवाल-शिवम दूबे टीम से बाहर!

नेशनल डिफेंस एकेडमी ( NDA )

नेशनल डिफेंस एकेडमी जिसको शॉर्ट फॉर्म में एन डी ए कहते है। इस परीक्षा को UPSC के द्वारा आयोजित की जाती है जिसमें 16 वर्ष से अधिक आयु के छात्र इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं इसके लिए आपको इंटर के परीक्षा पास अथवा इंटर में होना आवश्यक है। सभी इस परीक्षा के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यह परीक्षा वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है। यूपीएससी के एनडीए परीक्षा को पास करने के बाद आपको इंटरव्यू को पास करना तथा अन्य कई प्रकार के प्रक्रिया से होकर गुजरना होता है। यदि आप सभी प्रकार के एग्जाम को क्वालीफाई कर लेते हैं तो आपका सिलेक्शन एनडीए में हो जाता है

फिर आप की 2 साल की ट्रेनिंग कराई जाती है। ट्रेनिंग पास आउट होने के बाद आपको अलग-अलग जगह पर नौकरी करने के लिए भेज दिया जाता है। हालांकि इस परीक्षा में अभी तक सिर्फ पुरुष उम्मीदवार ही भाग ले सकते थे, लेकिन अब इस परीक्षा में अब महिलाएं भी NDA की परीक्षा का ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं।

अब देखना होगा कि महिलाओं के लिए क्या अलग से कुछ नियम बनाए जाते है या सिर्फ यही होगे।