वैक्सीन की दोनों डोज लेने वाले लोग अब अमेरिका में बिना मास्क के निकल सकते है बाहर।

0
48

कोरोना ने जब दुनिया में दस्तक दी थी तब सबसे ज्यादा अगर किसी देश ने कोरोना की मार झेली थी तो था अमेरिका। अमेरिका जो सुपर पावर है ,मगर उस समय उसकी पूरी स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा गयी थी। और हर दिन 6 लाख से ज्यादा मामले आते थे लेकिन अब अमेरिका ने इन सब के वावजूद इस्तिथि पर कण्ट्रोल काफी हद तक पा लिया है। ऐसे में अमेरिका ने एक बड़ा एलान किया है। यूएस सेण्टर फॉर डिजीज कण्ट्रोल एन्ड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने कहा कि जो लोग टीके कि दोनों डोज लगवा चुके है वह अपनी गतिविधियां बिना मास्क और छह फ़ीट की दुरी के नियमों का पालन किये बिना भी  कर सकते है, लेकिन ये नियम उन जगहों पर लागू नहीं होगा जहां पर टीकाकरण अभियान अभी भी जारी है या जहां पर सरकारी पाबंदिया अभी भी जारी है।
आपको बताते चले की अमेरिका में टीकाकरण अभियान बड़ी तेजी से किया जा रहा है और एक रिपोर्ट के मुताबिक लगभग सभी वयस्कों को टीका लग चूका है और बच्चो को भी टीका लगाने की मजूरी दे दी गयी है। अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सीडीसी की तारीफ़ करते हुए कहा की मुझे पता चल है की सीडीसी ने टीका लगवा चुके लोगो पर से मास्क और छह फ़ीट की दुरी वाली पाबंदियां हटा दी है जो पुरे अमेरिका के लोगो के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। और ये सब संभव इसलिए हुआ की हमने बहुत तेजी से टीकाकरण अभियान चलाया और बेहद कम समय में हमने सभी लोगो को टीके लगा दिए।
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने आगे कहा इस टीकाकरण अभियान को सफल करने में दवा कम्पनिया, वैज्ञानिकों ,रिसर्चर्स ,सभी गवर्नर , डॉक्टर ,नर्सेज ,नेशनल गॉर्डस ,यूएस मिलिट्री आदि ने बहुत सहयोग किया है और दिन रात मेहनत की है। हम बीते 144 दिन से टीकाकरण कार्यक्रम कर रह है और दुनिया का नेतृत्व भी किया है।