𝐎𝐦𝐢𝐜𝐫𝐨𝐧 पर 𝐖𝐇𝐎 की खुशखबरी अगर ऐसा हुआ तो 𝐂𝐨𝐫𝐨𝐧𝐚 खत्म हो जाएगा। 𝐖𝐇𝐎 के चीफ नें क्या कहा…?

पूरी दुनिया में तबाही मचाने वाला कोरोंना नया वेरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी कि WHO नें चेतावनी के साथ-साथ यह उम्मीद भी जगाई है। की साल 2022 तक लोगों के लिए एक अच्छी ख़बर भी आ सकती है। WHO के चीफ टेड्रॉस एडनॉम नें कहा है. की उम्मीद है साल 2022 में कोरोंना ख़त्म हो सकता है। इस बात की जानकारी विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी कि WHO नें 20 दिसंबर को WHO मुख्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान दी। उन्होंने कहा कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन डेल्टा की तुलना में तेजी से फैल रहा है। टीका लगवाए लोगों या कोविड -19 सें उभर चुके लोगों को भी संक्रमित कर रहा है। साल 2022 वह साल हो सकता है. ज़ब 53 लाख सें ज्यादा लोगों की जान लेने वाली बीमारी दूसरी और तीसरी जेनरेशन के टीको के निर्माण के ख़त्म हो सकती है। ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलो को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी कि WHO नें चेतावनी भी दी है. साथ में यह भी कहा है. कि नये साल के जश्न को टाल देना चाहिए और कही भी जश्न नहीं मनाना चाहिए इससे कोरोंना संक्रमण में कमी आ सकती है।

𝐎𝐦𝐢𝐜𝐫𝐨𝐧 पर 𝐖𝐇𝐎 की खुशखबरी अगर ऐसा हुआ तो 𝐂𝐨𝐫𝐨𝐧𝐚 खत्म हो जाएगा। 𝐖𝐇𝐎 के चीफ नें क्या कहा…?

ओमिक्रॉन पर सौम्या स्वामीनाथन का बयान?

दुनिया भर कोरोंना वायरस के मामलों अगर बात करें तो दुनिया भर में 27 करोड़ 36 लाख से ज्यादा कोरोना संक्रमित मरीज हैं। इस महामारी से अब तक कुल 53 लाख 4 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 863 करोड़ सें ज्यादा लोगों का वैक्सीनेशन हुआ है। तों वही विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी कि WHO के मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन नें कहा है. ओमिक्रॉन कि वेरिएंट कुछ ईन्यून रिस्पांस वाले लोगों से दूर रहा है इसलिए जिन देशों में टीको के लिए पोस्टर प्रोग्राम शुरू किये जा रहे है. उन्हें सबसे कमजोर प्रतिरक्षा वालों पर ध्यान देना चाहिए। हमें विश्वास नहीं की सभी टीके पूरी तरह से अप्रभावी हो जाएंगे, क्योंकि सौम्या स्वामीनाथन नें उम्मीद जताई है कि वैक्सीन कारगर भी हो सकती है लेकिन इसकी कोई जानकारी अभी नहीं है। दुनिया भर में कोरोंना सें जितनी मौत हुई है. उस मामले में और संक्रमण दर के मामले में अमेरिका नंबर एक पर आता है, कोरोना मामले में दूसरा प्रभावित देश भारत आता है. भारत में 3 करोड़ 47 लाख 26 हजार से ज्यादा मामले हैं जबकि 4 लाख 76 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। भारत के बाद ब्राजील का नंबर आता है, जहां 6 लाख 17 हजार से ज्यादा लोगों की कोरोंना से मौत हो चुकी है।

𝐎𝐦𝐢𝐜𝐫𝐨𝐧 पर 𝐖𝐇𝐎 की खुशखबरी अगर ऐसा हुआ तो 𝐂𝐨𝐫𝐨𝐧𝐚 खत्म हो जाएगा। 𝐖𝐇𝐎 के चीफ नें क्या कहा…?

ओमिक्रॉन सें अब तक 91 देश हो चुके है प्रभावित?

24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में मिला अमिक्रॉन अब तक 91 से ज्यादा देशों में फैल चुका है। कई यूरोपीय देशों अमेरिका ऑस्ट्रेलिया और UK में केसेस फिर से बढ़ने लगे है। जिसमे ओमिक्रॉन डेल्टा वेरिएंट दोनों के केसेस है. ब्रिटेन में रोज आना कोरोंना के रिकॉर्ड मरीज सामने आ रहे हैं। हालांकि अमिक्रॉन को लेकर अभी स्टडी जारी है लेकिन यह कितना खतरनाक है, कितनी तेजी से फैल रहा है. और इस पर वैक्सीन के असर को लेकर अलग- अलग दावे किए जा रहे है। भारत में तीसरी लहर को लेकर भी दावे किए जा रहे हैं, आईआईटी हैदराबाद के प्रोफेसर एम विद्यासागर ने कोरोंना की तीसरी लहर को लेकर चेतावनी दी है. साथ में दावे भी किए हैं. उन्होंने कहा है कोरोना की तीसरी लहर फरवरी 2022 तक आने की आशंका है। तों वही सवाल यह भी बनता है, दुनिया भर में नहीं केसेस ओमिक्रॉन की वजह से बढ़ रहे हैं। या फिर डेल्टा की वजह से इसे समझना बेहद जरूरी है. ओमिक्रोन सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में 24 नवंबर को मिला था, जब ओमिक्रॉन डिटेक्ट हुआ, तों रोजाना 300 -400 ओमिक्रॉन सें संक्रमित केस मिल रहे थे।