NZ vs BAN: न्यूजीलैंड vs बांग्लादेश – इबादत होसेन के 6 विकेट्स के बदौलत वेलिंगटन में बांग्लादेश ने रचा इतिहास।

0
332
NZ vs BAN
NZ vs BAN

NZ vs BAN: विश्व टेस्ट चैंपियन न्यूजीलैंड , जो की अपने सरजमीन पे लगातार पिछले 16 मैचों में जीत हासिल किया , बावजूद इसके 17 वी प्रयास में बांग्लादेश ने उन्हें उन्ही के जमीन पर धूल चटाया। इसी के साथ बांग्लादेश ने अपने टेस्ट इतिहास में पहली बार न्यूजीलैंड को हराया। तेज गेंदबाज इबादत होसैन ने 6-46 के साथ अपने कैरियर का बेस्ट पारी भी खेला। मेहमान बांग्लादेश ने माउंट मोंगुनुई में पांचवे दिन मेहज ही 169 पर कीवियों को ढेर कर दिया तथा केवल 2 विकेट के नुकसान पर आसानी से 40 रन बनाकर जीत अपने नाम कर लिया। साथ ही साथ बांग्लादेश ने क्राइस्टचर्च मैच से पहले ही 1-0 की बढ़त ले ली है।

काइल जैमीसन को शून्य पर किया चलता

“अविश्वसनीय! ये हमारे लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है। पहली बार हमने एशिया के बाहर जाकर कैसी टीम को धूल चटाया। हम अपने प्रक्रिया पर पूरा ध्यान दे रहे है। हमने अपनी और से पूरे 110% दिया है। बहुत अच्छा अनुभव हो रहा हैं”। – तस्कीन अहमद (तेज गेंदबाज – बांग्लादेश)
न्यूजीलैंड 147-5 बनाकर (NZ vs BAN) मेहज ही 17 रनों के लीड लेते हुए ठीक ठाक खेल रहे थे की अचानक इबादत हुसैन ने अपने पहली ही 2 ओवरों में रॉस टेलर को 40 रन पर क्लीन बोल्ड किया एवं काइल जैमीसन को भी शून्य पर चलता किया। तस्कीन (3-36) ने सुबह ही अपने पांचवे ओवर में अपना दूसरा विकेट चटकाया जब उन्होंने ऑलराउंडर रचिन रवींद्र को 16 रन पर ही चलता किया। उस वक्त न्यूजीलैंड 160-8 पर खेल रहे थे। तस्कीन ने अपने अगले ही ओवर में तीन साउदी को मिडिल स्टंप उड़ाके चलता किया और ट्रेंट बोल्ट आठ रन बनाकर आउट हो गए। इसी के साथ पारी की भी समाप्ति हो गई।

NZ vs BAN: न्यूजीलैंड vs बांग्लादेश - इबादत होसेन के 6 विकेट्स के बदौलत वेलिंगटन में बांग्लादेश ने रचा इतिहास।

इबादत हुसैन (NZ vs BAN) बने मैन ऑफ द मैच

रनों का पीछा करते हुए शादमान इस्लाम ने अपना खाता खोला लेकिन उनके साथी खिलाड़ी नजमुल हुसैन शान्तो केवल 17 रन बनाकर आउट हो गए। अब बारी कप्तान मोमिनुल हक की थी जिन्होंने नाबाद 13* बनाए और विकेट कीपर मुश्फिकुर रहीम ने विनिंग बाउंड्री के साध बांग्लादेश को इतिहास रचने में अपना योगदान दिया।

यह भी पढ़े: IND Vs NZ 2nd T20 : पहले Harshal Patel नें न्यूजीलैंड को रुलाया फिर Rohit-Rahul नें मैच जीतया।

पूर्व वॉलीबॉल खिलाड़ी रह चुके इबादत हुसैन को उनके जादुई 46 रन देकर 6 विकेट्स के चलते मैन ऑफ द मैच (NZ vs BAN) घोषित किया गया। बता दें कि इबादत ने पिछले 10 मैचों में केवल 11 विकेट ही लिए थे। न्यूजीलैंड, जिन्हें पिछले साल विश्व चैंपियन का ताज पहनाया गया था, कोहनी की चोट के चलते श्रृंखला के लिए नियमित कप्तान केन विलियमसन को बाहर बैठना पड़ा, लेकिन इस युवा बांग्लादेश टीम को काफी आराम से हराने की उम्मीद किया जा रहा था।
“हम किसी भी प्रकार से मैच में नहीं थे।बांग्लादेश ने हमे दिखाया की इस विकेट पर चीजों को कैसे करना है। बांग्लादेश पूरी तरह से इस जीत का हकदार है”। – टॉम लैथम (स्टैंड इन कप्तान, न्यूजीलैंड)

लेखक ~ आर्यतिर्थ गांगुली