AUS vs BAN 2021: सीरीज के पांचवें और अंतिम टी-20 मुकाबले बांग्लादेश ने आस्ट्रेलिया क़ो 60 रनों से रौंदा

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम क़े लिए बांग्लादेश का दौरा बेहद शर्मनाक रहा। लगातार तीन मैच हारकर सीरीज गंवाने वाली कंगारू टीम ने आखिरी टी-20 मैच में महज 62 रनों पर घुटने टेक दिये। ऑस्ट्रेलिया की हार के साथ ही बांग्लादेश ने सीरीज को 4-1 से अपने नाम कर लिया।

बांग्लादेश ने ऑस्ट्रेलिया को 123 रनों का दिया लक्ष्य

बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर निर्धारित 20 ओवरों में 122 रन बनाए थे। जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम महज 62 रन पर ही पर ही सिमट गई बता दे पांचवें और आखिरी T20 मैच में बांग्लादेश के कप्तान महमूदुल्लाह ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया ऑस्ट्रेलिया की सधी हुई गेंदबाजी के सामने मेजबान टीम 20 ओवरों में 8 विकेट क़े नुकसान पर 122 रन ही बना सकी। ओपनर बल्लेबाज मोहम्मद नईम नें सबसे ज्यादा 23 रनों की पारी खेली। वही ऑस्ट्रेलिया की ओर से गेंदबाजी करते हुए नाथन एलिस और डान क्रिश्चियन नें दो-दो विकेट झटके।

123 रनों का पीछा करते हुई आस्ट्रेलिया क़े शेर 62 रनों पर ढेर


123 रनों का पीछा ऑस्ट्रेलिया बांग्लादेश के सबसे अनुभवी खिलाड़ी शाकिब अल हसन का जादू चला। 3.4 ओवर की गेंदबाजी में इस स्टार स्पिनर ने 4 विकेट झटके ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी एकदम से नाकाम नजर आई। और पूरी टीम ने 13.4 ओवरों में 62 रनों पर ही सिमट गई। और बांग्लादेश की सीरीज का अंतिम और आखरी T20 मैच 60 रनों से जीत लिया।

T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में शाकिब अल हसन ने रचा इतिहास?

सीरीज के आखिरी मैच में बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन नें इतिहास रच दिया। ओ T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 1000 से ज्यादा रन बनाने क़े साथ-साथ सबसे ज्यादा T20 विकेट लेने मामले में दुनिया के पहले ऑलराउंडर खिलाड़ी बन गए हैं शाकिब अल हसन दुनिया के एकमात्र पुरुष क्रिकेटर है। जिन्होंने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे पहले एक हजार यहीं से ज्यादा रन और 100 विकेट अपने नाम किए है।

5 विकेट लेते ही मलिंगा को पीछे छोड़ देंगे शाकिब अल हसन

हालांकि की सटीक आंकड़ा कुछ ज्यादा ही है, शाकिब अल हसन नें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की टी-20 सीरीज में आखिरी मुकाबले में महज 9 रन देकर चार विकेट अपने नाम किए जैसे ही पांचों मैच के दौरान उन्होंने दूसरा विकेट चटकाए तो शाकिब अल हसन T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 विकेट लेने वाले बांग्लादेश के पहले खिलाड़ी बने गए उनसे पहले कोई भी बांग्लादेशी खिलाड़ी यह कमाल नहीं कर पाया है। बांग्लादेश के पूर्व कप्तान शाकिब अल हसन T20 क्रिकेट में अब तक 84 मैचों में 1,718 रन बनाए हैं। जबकि उन्होंने इस दौरान 102 विकेट अपने नाम किए है।

T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड लसिथ मलिंगा के नाम है।

हालांकि की सटीक आंकड़ा कुछ ज्यादा ही है, शाकिब अल हसन नें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की टी-20 सीरीज में आखिरी मुकाबले में महज 9 रन देकर चार विकेट अपने नाम किए जैसे ही पांचों मैच के दौरान उन्होंने दूसरा विकेट चटकाए तो शाकिब अल हसन T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 विकेट लेने वाले बांग्लादेश के पहले खिलाड़ी बने गए उनसे पहले कोई भी बांग्लादेशी खिलाड़ी यह कमाल नहीं कर पाया है। बांग्लादेश के पूर्व कप्तान शाकिब अल हसन T20 क्रिकेट में अब तक 84 मैचों में 1,718 रन बनाए हैं। जबकि उन्होंने इस दौरान 102 विकेट अपने नाम किए है। T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंकाई दिग्गज खिलाड़ी लसिथ मलिंगा के नाम है, जिन्होंने 107 सफलताएं हासिल की है। मलिंगा से शाकिब अल हसन अब ज्यादा दूर नहीं है। उम्मीद की जा रही है कि टी-20 विश्वकप के दौरान मलिंगा को पीछे छोड़ कर T20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे। मलिंगा ने 84 मैचों की 83 पारियों 107 विकेट लिए है, जबकि इतने ही मैचों की इतनी ही पारियों में शाकिब नें 102 विकेट चटकाए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *