Olympic 2028: 2028 olymic में Cricket को मिलेगा मौका, 2023 में होगी घोषणा |

क्रिकेट एक बार फिर से ओलंपिक में अपनी धाक जमाने के लिए तैयार हैं। क्रिकेट को 128 सालों के बाद ओलंपिक में शामिल करने के ऊपर विचार किया जा रहा है। आखरी बार क्रिकेट साल 1900 में ओलंपिक का हिस्सा था 1900 में खेले गए पेरिस ओलंपिक में पहली और आखरी बार क्रिकेट को ओलंपिक का हिस्सा बनाया गया था। जिसमें मात्र 2 टीम ग्रेट ब्रिटेन और मेजबान फ्रांस ने हिस्सा लिया था उसके बाद से लेकर 122 सालों तक क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल होने का मौका ही नहीं मिल पाया है। इंटरनेशनल ओलंपिक कमिटी यानी कि आईओसी ने 2028 में लॉस एंजलिस गेम्स 2028 के लिए 8 खेलो को शॉर्ट लिस्ट में रखा है इनमें क्रिकेट भी शामिल है।

128 साल बाद ओलंपिक में होंगी क्रिकेट की वापसी

आपको बता दें कि पिछले महीने ही आईओसी ने आईसीसी से क्रिकेट को ओलंपिक में हिस्सा बनाने के लिए अपना पक्ष रखने के लिए कहा था और एक प्रेजेंटेशन देने के लिए कहा था जिस पर अभी काम जारी है। हाल ही में कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में क्रिकेट को भी हिस्सा बनने का मौका मिला 24 साल बाद क्रिकेट को कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा बनने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। इससे पहले साल 1998 में पहली बार कॉमनवेल्थ का हिस्सा हुआ था। अगर ओलंपिक 2028 की बात करें तो आईओसी ने कुछ खेलो को शॉर्ट लिस्ट किया है जिनमें से कुछ खेलों को 2028 ओलंपिक का हिस्सा बनाया जाएगा। जिसकी घोषणा साल 2023 तक हो जाएगी इन खेलों में क्रिकेट, बेसबॉल में से कोई एक फ्लैट फुटबॉल, ले क्रॉस, कराटे, ब्रेक डासिंग, किक बॉक्सिंग, स्क्वाश और मोटर्स कोड है।

इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी नें 8 खेलों कों किया शॉर्ट लस्ट

आपको बता दें कि इसी साल पेरिस ओलंपिक के लिए 28 खेलों का चुनाव किया गया था लेकिन अब खेलों के महाकुंभ को और भी बड़े पैमाने पर आयोजित करने का विचार किया जा रहा है। इसलिए इन आठ में से उन्ही खेलों को मौका दिया जाएगा जो ओलंपिक के हिसाब से फिट बैठेंगे। अब देखना दिलचस्प रहेगा कि 128 साल बाद जब ओलंपिक में क्रिकेट की वापसी होगी तो क्या मंजर होगा। भारतीय क्रिकेटरों को भी ओलंपिक में जाने का मौका मिलेगा अगर ऐसा होता है तो यह किसी सपने से कम नहीं होगा देखना होगा कि इन 8 में से किन खेलो को मौका मिलता है और क्या इन 8 खेलों में से क्रिकेट वह एक खेल होगा जो अपनी जगह बनाने में कामयाब हो जाएगा।