High blood pressure (hypertension) की वजह से बढ़ रहा है Dementia का खतरा, जाने क्या है Dementia? कैसे करे बचाव ?

खासतौर पर बढ़ती उम्र के साथ लोगों की मेमोरी भी घटने लगती है। लेकिन अगर आप बढ़ती उम्र के साथ मेमोरी को घटने से बचाना चाहते हैं तो आप अपने ब्लड प्रेशर [High blood pressure (hypertension)] को कंट्रोल में रखना शुरू कर दीजिए। आपको बता दें अंतरराष्ट्रीय शोधकर्ताओं की एक ताजा रिपोर्ट बताती है कि हाई ब्लड प्रेशर [High blood pressure (hypertension)] का असर सीधे तौर पर मेमोरी पर होता है।

यह भी पढ़े: UP Free Laptop Yojana: फ्री लैपटॉप योजना का फॉर्म कैसे भरे ? कितने परसेंट वालों को मिलेगा इस योजना लाभ? प्रदेश सरकार के मंत्री ने दिया बड़ा बयान, नर्शिंग के छात्रों को भी किया जा सकता है शामिल।

High blood pressure (hypertension) की वजह से हो रहा है डिमेंशिया

अगर आप की उम्र 30 से 40 साल की है और आपका ब्लड प्रेशर बढ़ा [High blood pressure (hypertension)] हुआ रहता है तो इसे कंट्रोल करना शुरू कर दीजिए क्योंकि इसकी वजह से आपको डिमेंशिया का रिस्क कम पड़ जाता है। ब्लड प्रेशर और कम होती याददाश्त की बीमारी को हम डिमेंशिया कहते हैं।

High blood pressure (hypertension)

ढाई लाख लोगों पर हुई High blood pressure (hypertension) की शोध में हुआ खुलासा

डिमेंशिया बीमारी के असर को समझने के लिए ब्रिटेन के ढाई लाख लोगों पर रिसर्च हुई है। इन सभी की उम्र 35 से 44 साल के बीच की है और ये सभी ब्लड प्रेशर [High blood pressure (hypertension)] से जूझ रहे थे। इन सभी ढाई लाख लोगों पर शोध के दौरान इनकी रिपोर्ट निकाली गई जिसमें से 61 फ़ीसदी लोगों को भविष्य में मेमोरी कम होने का खतरा पाया गया। शोधकर्ताओं ने अपने शोध के दौरान यह भी पाया कि अगर आपका हाई ब्लड प्रेशर [High blood pressure (hypertension)] रहता है तो इसके कारण से आपका ब्रेन सिकुड़ सकता है। इसके अलावा हाई ब्लड प्रेशर की वजह से आकार में भी कमी हो सकती है और डिमेंशिया का भी कनेक्शन पाया गया।

यह भी पढ़े: Nirmala Sitharaman ने डीजल पेट्रोल की बढ़ती कीमतों पर दिया बड़ा बयान, केंद्र और राज्य सरकारों को मिलकर सोचने की जरूरत, कांग्रेस पर भी बोला हमला।

High blood pressure (hypertension) की वजह से सिकुड़ रहे है ब्रेन

शोधकर्ताओं के मुताबिक 35 साल की उम्र वाले इंसान जिनका ब्लड प्रेशर [High blood pressure (hypertension)] बढ़ा हुआ होता है उनके ब्रेन अधिक सिकुड़ रहे हैं। हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल नहीं किया जाता है तो स्थिति और बिगड़ सकती है। ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन ने 2019 में अनुमान लगाया था कि ब्रिटेन में 30 से 40 साल की उम्र वाले 4000000 से ज्यादा लोग हाई ब्लड प्रेशर से ग्रसित हैं। शोधकर्ताओं ने बताया किया हाई ब्लड प्रेशर एक तरह से साइलेंट किलर है और हार्ट अटैक और स्ट्रोक के मामले का सबसे ज्यादा कारण भी यही है।

High blood pressure (hypertension) की ये होती है बड़ी वजह

एक्सपर्ट के मुताबिक तनाव, संक्रमण, दवाइयां और यहां तक कि पानी की कमी के वजह से भी ब्लड प्रेशर में गड़बड़ी हो सकती है। सबसे बड़ी चिंता की बात सामने यह आई कि बड़ी संख्या में लोग ऐसे हैं जो घटते ब्लड प्रेशर को समझ नहीं पाते और स्थिति धीरे-धीरे आगे चलकर गंभीर रोगों और मौत की वजह बन जाती है, इसलिए हम इसे साइलेंट किलर भी कहते हैं।

यह भी पढ़े: Lakhimpur Kheri Voilence : लखीमपुर से निकली चिंगारी लखनऊ तक पहुंची, कई दिग्गज नेताओं को पुलिस ने किया अरेस्ट तो कुछ हाउस अरेस्ट किये गए, अब तक 8 की मौत, पढ़े पूरी अपडेट।

High blood pressure (hypertension) पर WHO की रिपोर्ट से हुआ बड़ा खुलासा

WHO की रिपोर्ट बताती है कि मौजूदा समय में दुनिया भर में करीब 150 करोड़ लोग हाइपरटेंशन [High blood pressure (hypertension)] से ग्रसित है। 2019 की एक रिपोर्ट के मुताबिक 10 लाख लोगों की मौत इसकी वजह से हुई थी। इनमें से एक तिहाई मौत के लिए हाई ब्लड प्रेशर [High blood pressure (hypertension)] को जिम्मेदार बताया गया। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हाइपरटेंशन के मरीज इस बीमारी को समझ नहीं पाते और इसके लक्षण भी नहीं दिखाई देते हैं। नतीजा यह होता है कि मरीजों में एक जैसी घटनाएं हो जाती हैं।

यह भी पढ़े: Shahrukh Khan’s son Aryan Khan को NCB ने क्रूज पर हो रहे ड्रग्स पार्टी के मामले में कर रही है पूछताछ, अन्य 8 लोग भी NCB के हिरासत में, कभी भी हो सकती है गिरफ्तारी, जाने और कौन कौन है शामिल।

3 thoughts on “High blood pressure (hypertension) की वजह से बढ़ रहा है Dementia का खतरा, जाने क्या है Dementia? कैसे करे बचाव ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *