Unicorn startup India 2022: सीएसके (CSK) बना भारत का पहला खेल यूनिकॉर्न।

0
17
Unicorn startup India 2022
Unicorn startup India 2022

Unicorn startup India 2022:- चेन्नई सुपर किंग बनी भारत (CSK Becomes India’s First Unicorn)की पहली खेल यूनिकॉर्न क्योंकि इसकी कुल मूल्य 7600 करोड से भी ज्यादा है जिसकी वजह से यह एक यूनिकॉर्न बन गई है। यूनिकॉर्न वह कंपनी बनती है जिसकी। जिसका कुल मूल्य 7500 करोड़ या एक अरब डॉलर से ज्यादा हो। सीएसके को इस स्तर तक पहुंचाने के पीछे महेंद्र सिंह धोनी का बहुत बड़ा हाथ है।अब यह हाथ भारतीय अर्थव्यवस्था में यूनिकॉर्न के रूप में सहयोग कर रहे हैं।

जाने भारत के पास कुल यूनिकॉर्न (Unicorn startup India 2022) की संख्या

भारत कोशिश कर रहा है कि जल्द से जल्द हमारे पास 150 यूनिकॉर्न(Unicorn startup India) हो क्योंकि हम अपने पड़ोसी देश चीन को टक्कर देना चाहते हैं। चीन के पास इस समय 300 के करीब यूनिकॉर्न है । सीएसके की मदद से (CSK Becomes India’s First Unicorn Sports Enterprise) आज भारत के पास 81 यूनिकॉर्न है। कहा यह भी जा रहा है कि आईपीएल ही भारत को छह से सात यूनिकॉर्न दे देगा।

चेन्नई सुपर किंग के ज्यादातर शेयर इंडिया सीमेंट के पास है। खास बात यह है कि इंडिया सीमेंट की कुल मूल्य 7500 करोड से कम है। पर यह जिस के मालिक हैं उसको उन्होंने एक यूनिकॉर्न बना दिया है। इससे यह पता चलता है कि भारतीय खेल उद्योग की क्षमता कितनी बढ़ चुकी है। पिछले 3 साल से अब तक सीएसके की कमाई 10 गुना ज्यादा हो चुकी है। 2021 में आईपीएल का फाइनल भी जीता था।

CSK Becomes India's First Unicorn
CSK Becomes India’s First Unicorn

लखनऊ सुपर जॉइंट्स जल्द ही शामिल हो शक्ति है यूनिकॉर्न की सूची (Unicorn startup India) में

अगर हम आईपीएल की अन्य टीम को देखें तो अचंभे की बात नहीं है कि सीएसके यूनिकॉर्न बन गई है। कारण इसका यह है कि अभी दो नई टीमें आई है। एक का नाम लखनऊ सुपरजाइंट्स है इसका कुल मूल्य 7090 करोड़ है इसके अलावा अहमदाबाद फ्रेंचाइजी भी सेल हुआ है पर इसका नाम रखा नहीं गया है यह फ्रेंचाइजी कुल मूल्य 5625 करोड़ का है।

लखनऊ फ्रेंचाइजी भी अब एक यूनिकॉर्न से कम नहीं है। लखनऊ फ्रेंचाइजी को ज्यादातर उत्तर प्रदेश के लोग सहयोग करेंगे और भारत का सबसे अधिक जनसंख्या वाला राज्य है। यह एक ऐसा राज्य है जो कुछ सालों में एक खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था भी बन जाएगा। आराम से लखनऊ सुपर भी एक यूनिकॉर्न(Unicorn startup India) में तब्दील हो जाएगी और भी अन्य टीम भी मुंबई इंडियंस और आरसीबी बड़े आराम से एक यूनिकॉर्न बन सकती हैं ऐसा इसलिए भी है क्योंकि आईपीएल का बहुत ज्यादा दबदबा है और कोई टूर्नामेंट इसके आसपास भी नहीं आता है। Read also:- Budget 2022: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने किए बड़े ऐलान, आम आदमियों के लिए कोई राहत नहीं, बजट की बड़ी बातें देखें।

आईपीएल में काफी खिलाड़ियों का आधार मूल्य ही एक करोड़ से शुरू होता है। अगर किसी खिलाड़ी की मांग बहुत ज्यादा है। आराम से 15 से 17 करोड तक पहुंच जाते हैं। ऐसे कई देशी और विदेशी खिलाड़ी है। जैसे केएल राहुल को लखनऊ फ्रेंचाइजी ने 17 करोड़ का खरीदा है। ऐसे भी अन्य खिलाड़ी है। स्टीव स्मिथ डेविड वॉर्नर जो अच्छे खिलाड़ी हैं, वह सब आईपीएल की तरफ आकर्षित होते हैं। इसकी वजह से आईपीएल की ब्रांड वैल्यू भी बड़ रही है। बताया यह जा रहा है कि अभी यह शुरुआत है। आने वाले समय में आईपीएल टीम की वैल्यू तीन या चार अरब डॉलर पहुंच जाएगी।

लेखक- आदर्श !