Mahendra Singh Dhoni को BCCI ने T20 विश्व कप के लिए दी बड़ी जिम्मेदारी, टीम इंडिया के साथ फिर नजर आएंगे धोनी।

2
290
Mahendra Singh Dhoni

देश और देश के बाहर भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) के लाखों करोड़ों फैंस के लिए बड़ी खबर आई है। लाखों करोड़ों फैंस महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) को दोबारा भारतीय टीम के साथ देखने की इच्छा जरूर रखते होंगे। बीसीसीआई ने उन सभी फैंस और धोनी को चाहने वाले लोगों के लिए बड़ी खबर दी है। 

यह भी पढ़े: Assembly Election 2022 : क्या उत्तर प्रदेश में बीजेपी की सत्ता वापसी करा पाएंगे प्रधान और ठाकुर ? जाने अन्य राज्यों के चुनाव प्रभारी के नाम।

Mahendra Singh Dhoni को BCCI ने मेंटर के तौर पर किया नियुक्त 

महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) बल्लेबाजी और विकेट कीपिंग करते तो नजर इंडिया टीम के लिए नहीं आएंगे लेकिन बीसीसीआई के इस फैसले से वह दुबारा भारतीय टीम के साथ जरूर जुड़ेंगे। बीसीसीआई ने महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) को आने वाले टी20 विश्वकप के लिए टीम इंडिया के मेंटर के तौर पर नियुक्त कर दिया है। इसकी जानकारी BCCI ने ट्विटर के माध्यम से दी है।

टीम इंडिया के साथ फिर जुड़ेंगे Mahendra Singh Dhoni

आज भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान किया। T20 वर्ल्ड कप के लिए बीसीसीआई ने भारतीय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) को बतौर मेंटर के तौर पर टीम के साथ जोड़ा है। बीसीसीआई के इस फैसले से यह बात तो साफ हो गई भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) टीम इंडिया के साथ नजर आएंगे।

यह भी पढ़े: Corona Update In India : कोरोना के आंकड़ों ने फिर डराया, 2 दिन के बाद आंकड़ों में फिर हुआ इजाफा!

Mahendra Singh Dhoni की अगुआई में भारतीय टीम ने किये है कई कारनामे 

आपको बता दें महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की कप्तानी में भारतीय टीम ने कई सारे कारनामे किए हैं। महेंद्र सिंह धोनी को पहली बार 2007 में कप्तान बनाया गया। 2007 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने पहला T20 वर्ल्ड कप जीता था। धोनी के जीत का सिलसिला और धोनी के नेतृत्व में टीम इंडिया के कमाल का सिलसिला इसी साल से शुरू हुआ था।

Mahendra Singh Dhoni

Mahendra Singh Dhoni के नेतृत्व में भारतीय टीम ने जीते है दो विश्व कप

महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की अगुवाई में भारतीय टीम ने वनडे वर्ल्ड कप 2011 में जीता था। भारतीय टीम ने महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में 2011 का वनडे विश्व कप जीतकर 28 साल का विश्व कप के सूखे को दूर किया था।

इन दोनों विश्वकप जीतने के अलावा महेंद्र सिंह धोनी दुनिया के इकलौते कप्तान है जो आईसीसी की तीनों ट्रॉफी जीते हुए हैं। हम बात कर रहे हैं महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में जब भारतीय टीम ने 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी भी जीता था। चैंपियंस ट्रॉफी 2013 में जीतने के साथ ही महेंद्र सिंह धोनी आईसीसी के तीनों ट्रॉफी को जीतने वाले दुनिया के इकलौते कप्तान बन गए थे।

यह भी पढ़े: SSC Exam Notification 2021 : SSC ने जारी किया नोटिफिकेशन SSC GD समेत कई अन्य परीक्षाओं की एग्जाम की तारीख़ तय।

CSK के कप्तान है Mahendra Singh Dhoni

भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज और विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) के आंकड़ों की बात करें उन्होंने 332 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, जिसमें 200 वनडे, 60 टेस्ट और 72 T20 मैच शामिल है। महेंद्र सिंह धोनी इस वक्त चेन्नई सुपर किंग के कप्तान है और इस बार चेन्नई सुपर किंग की टीम आईपीएल में बेहतरीन फॉर्म में नजर आ रही थी। लेकिन कोरोना के चलते आधा ही आईपीएल हो पाया है।

15 अगस्त 2020 को Mahendra Singh Dhoni ने ले लिए था संन्यास 

आपको बता दें महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने 15 अगस्त 2020 को भारतीय टीम को अलविदा कह दिया था। महेंद्र सिंह धोनी ने अपना आखिरी वनडे मैच जुलाई 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच खेला था।

महेंद्र सिंह धोनी ने 15 अगस्त 2020 को सभी अंतरराष्ट्रीय फॉर्मेट से रिटायरमेंट की घोषणा की थी। अब देखना होगा कि भारतीय टीम T20 विश्व कप में महेंद्र सिंह धोनी के मेंटर शिप के बाद किस तरह का कमाल करती है। बीसीसीआई के इस ऐलान के बाद अब तक महेंद्र सिंह धोनी के तरफ से कोई भी प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है। बीसीसीआई के द्वारा लिए गए फैसले पर आप क्या सोचते हैं अपनी राय हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताइएगा।

यह भी पढ़े: T20 World Cup: टी20 विश्व कप 2021 से पहले पाकिस्तान टीम को लगा बड़ा झटका! टीम के हेड कोच मिस्बाह उल हक ने छोड़ा टीम का साथ?

2 COMMENTS