4 फरवरी को प्रति वर्ष मनाया जाता है World Cancer Day, क्या है इससे बचने के आसान उपाय?

0
244
World Cancer Day

आज विश्व भर में वर्ल्ड कैंसर डे (World Cancer Day) मनाया जा रहा है। इस दिवस को (World Cancer Day) पहली बार विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की पहल पर वर्ष 1933 में जेनेवा, स्विट्जरलैंड में मनाया गया था। इस गंभीर बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए 4 फरवरी को प्रति वर्ष यह दिवस (World Cancer Day) मनाया जाता है। आज के समय में कोविड महामारी के कारण पूरा विश्व डरा हुआ है और प्रदूषण के कारण भी कईं नए रोग सामने आ रहे है और इन सब रोगों में से सबसे गंभीर रोग है कैंसर।

यह भी पढ़े: Jinnah Tower Controversy : भारतीय तिरंगे के रंग में रंगा आंध्र प्रदेश का जिन्ना टावर।

कैंसर किसी भी उम्र में हो सकता है

कैंसर अब एक सामान्य रोग में शामिल हो चुका है। हर 10 भारतीयों में से 1 को कैंसर होने की संभावना है। कैंसर किसी भी उम्र में हो सकता है। लेकिन इस रोग को तुरंत पकड़ लिया जाए और इलाज शुरू कर दिया जाए तो इसका पूर्ण इलाज संभव है। कैंसर जैसी गंभीर बीमारी धूम्रपान, शराब, तम्बाकू के ज़्यादा सेवन से हो सकता है। इसका इलाज इतना महंगा है कि ज़्यादातर लोग इस खर्चे को उठा नहीं पाते है। विशेषज्ञ कहते हैं कि अपनी रोज़ – मर्रा की डाइट में सुधार करने से कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है।

World Cancer Day

 

यह भी पढ़े: CM Yogi Assets: जाने कितनी संपत्ति मालिक है, योगी आदित्यनाथ।

World Cancer Day पर जानते हैं क्या है वे सामान्य चीज़ें जिसके सेवन से हम कैंसर जैसे गंभीर बीमारी के खतरे को कम कर सकते हैं-

1) अदरक

अदरक के सेवन से कई प्रकार के कैंसर से बचाव संभव है। अदरक शरीर में मौजूद टॉक्सिंस को दूर करने का काम करता है। अदरक के सेवन से स्किन और ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना कम हो जाती है।

2) लहसुन

रोजाना एक या दो कली कच्चा लहसुन के सेवन से कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है। लहसुन में ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर से बचाव करते हैं।

यह भी पढ़े: Covid-19 case India 4 February: 24 घंटो में कोरोना वायरस के 1,49,394 नए केस दर्ज।

3) टमाटर

टमाटर में भरपूर मात्रा में विटामिन A, C और E पाया जाता है। इसके साथ ही टमाटर में प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का कार्य करते हैं। टमाटर ब्रेस्ट कैंसर से बचाव का एक अच्छा उपाय है।

4) ग्रीन टी

ग्रीन टी पीने से कैंसर का खतरा कम हो जाता है, यह ब्रेस्ट कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर से सुरक्षित रखने में सहायक है।

5) ब्लू बेरी

ब्लू बेरी स्किन, लीवर और ब्रेस्ट कैंसर से बचने का एक अचूक उपाय है। ब्लू बेरी का रस पीना बहुत फायदेमंद है।

यह भी पढ़े: देश की सबसे मज़बूत बीमा कंपनी है LIC, कब तक आएगा LIC का IPO?

6) ब्रोकली

ब्रोकली को वैसे तो सब ही पास्ता में डालकर या सब्ज़ी के रूप में खाना पसंद करते हैं। लेकिन इसके सेवन से माउथ, ब्रेस्ट और लीवर के कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है। ब्रोकली को उबालकर खाने से ज्यादा फायदा मिलता है।

लेखक – कशिश श्रीवास्तव