Covid 19 New Varient XE ने भारत में दी दस्तक, ओमीक्रॉन से ज्यादा घातक, WHO ने जारी की चेतावनी।

0
5
Covid 19 New Varient XE
Covid 19 New Varient XE

देश में कोरोना की तीसरी लहर के मामले धीरे धीरे कम हो ही रहे थे की कोविड के नए वैरिएंट की एंट्री (Covid 19 New Varient XE) भारत में हो चुकी है। कोविड-19 का नया वैरिएंट भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में पाया गया है। कोविड-19 का नया वैरिएंट हाइब्रिड म्यूटेट स्ट्रेन है। इस नए वैरिएंट का नाम XE दिया गया है।

मुंबई में मिला Covid 19 New Varient XE का पहला मामला

इस नए वैरिएंट (Covid 19 New Varient XE) का पहला मामला मुंबई के एक मरीज में पाया गया है। इस मरीज में अब तक कोई भी गंभीर लक्षण दिखाई नहीं दिए हैं। खबरों के मुताबिक यह नया वैरिएंट दो ओमीक्रॉन सब वेरिएंट BA.1 और BA.2 का हाइब्रिड स्ट्रेन माना जा रहा है। कोविड-19 का यह नया वैरिएंट ब्रिटेन में 19 जनवरी को पाया गया था। ब्रिटेन में पहला मामला (Covid 19 New Varient XE) दर्ज होने के साथ ही विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस नए वैरिएंट को लेकर चेतावनी भी जारी की। 

यह भी पढ़े: Meerut : Dr. Rajbir Singh पर एके 47 से हमले की थी साजिश, कृषि विश्वविधालय गोली काण्ड में आया नया मोड़।

WHO ने अपनी चेतावनी में बताया कि यह नया वैरिएंट BA.2 के मुकाबले 10 गुना ज्यादा घातक हो सकता है। आसान शब्दों में समझें तो यह नया वैरिएंट ओमीक्रॉन के ओरिजिनल वैरिएंट के मुकाबले 43 फ़ीसदी ज्यादा फैलने की क्षमता रखता है। मुंबई नगर निगम के मुताबिक कप्पा वैरिएंट का भी एक मामला सामने आया है।

Covid 19 New Varient XE

यह भी पढ़े: Meerut : डीन बनने की चाहत में प्रोफेसर Aarti Bhatele ने वेटरनरी कॉलेज के डीन पर जानलेवा हमले की रची साजिश।

समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक नए वैरिएंट (Covid 19 New Varient XE) के मामले की पुष्टि होने के बाद इंसाकॉग जीनोमिक एनालिसिस हो रही है। नए मामले की पुष्टि की जानकारी ग्रेटर मुंबई नगर निगम ने दी है। नगर निगम के मुताबिक कोविड वायरस जेनेटिक फार्मूला डिटरमिनेशन के तहत 376 सैम्पल्स की जिनोम सीक्वेंसिंग कराई गई। इन कुल  नमूनों में से 228 में ओमीक्रोन की पुष्टि हुई, जबकि 1 मरीज में XE वैरिएंट पाया गया।

Covid 19 New Varient XE से संक्रमित मरीज की हालत समान्य

नगर निगम ने बताया कि इस सैंपल में से एक मरीज कप्पा वैरिएंट से भी है। कस्तूरबा अस्पताल की लैब में इन सभी 376 नमूनों की जिनोम सीक्वेंसिंग कराई गई थी। अधिकारी ने बातचीत के दौरान बताया कि नए वैरिएंट से (Covid 19 New Varient XE) जिस मरीज में पाया गया है उसकी स्थिति गंभीर नहीं है। मंगलवार को कोरोना के 56 नए मामले मुंबई में दर्ज किए गए। बीते दिन के मुकाबले यह आंकड़ा 3 गुना ज्यादा है। कोरोना वायरस का BA वैरिएंट को सबसे संक्रामक वैरिएंट माना जाता है।

यह भी पढ़े: UP के डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने KGMU Hospital Lucknow का किया निरीक्षण!