Covid_19 Update : केरल में है सबसे ज्यादा सक्रिय मामले, त्योहारों के दौरान रहना होगा बेहद सतर्क।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने अभी बताया कि सबसे अधिक कोरोना के मामले (Covid_19 Update) केरल से मिल रहे हैं। कोविड-19 वैक्सीनेशन (Covid vaccination Update) की बात करें तो देश में अब तक 20% वयस्क आबादी को दोनों खुराक लग चुकी है। जबकि 62% से लोगों को कम से कम वैक्सीन की एक खुराक (Covid vaccination Update) लगाई जा चुकी है। यह जानकारी आज सरकार के द्वारा दी गई।

यह भी पढ़े: UP ELECTION 2022: दिल्ली की तरह आम आदमी पार्टी UP में सरकार बनने के बाद देगी 300 यूनिट बिजली मुफ्त, किसानों के कर्ज माफ़ी तक का वादा।

केरल में सबसे ज्यादा मिल रहे है कोरोना के मामले (Covid_19 Update)

पिछले हफ्ते की बात करें तो कोरोना के कुल मामले (Covid_19 Update) में से 67.79% सिर्फ केरल से मिले थे। केरल एकमात्र ऐसा राज्य है जहां एक लाख से ज्यादा उपचाराधीन मरीज हैं। कुल मामलों (Covid_19 Update) की बात करें तो 68 फ़ीसदी मामले केरल राज्य से मिलते हैं। केरल में करीब दो लाख सक्रिय मामले हैं।

Covid_19 Update

यह भी पढ़े: Engineer’s Day 2021 : M Visvesvaraya की याद के रूप में मनाया जाता है अभियंता दिवस, जाने कौन थे M Visvesvaraya ?

इन 5 राज्यों में भी मिल रहे है ज्यादा मरीज

केरल के अलावा पांच राज्य हैं जहां अधिक सक्रिय मामले मिल रहे हैं, जिनमें मिजोरम, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु और महाराष्ट्र शामिल है। स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण के मुताबिक देश के 34 जिलों में सप्ताहिक संक्रमण दर 10 फ़ीसदी से ज्यादा है जबकि 32 जिलों में 5 से 10 फ़ीसदी के बीच में है। राजेश भूषण ने बताया कि पिछले 11 हफ्तों से संक्रमण दर 3 फ़ीसदी से कम बना हुआ है जबकि 64 जिलों में 5 फ़ीसदी से ऊपर है।

यह भी पढ़े: UP Election 2022 : योगी सरकार का एक और चुनावी स्टंट, प्राइमरी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को नहीं मिलेंगे यूनिफार्म, बैग, इस योजना में हो सकता है बड़ा बदलाव ।

आईसीएमआर के डीजी बलराम भार्गव के मुताबिक इस वक्त की सबसे बड़ी जरूरत यह है कि-

1. वैक्सीन की स्वीकार्यता हो,

2. कोविड-19 के सभी नियमों का पालन किया जाए,

3. जिम्मेदारी के साथ यात्रा करें,

4. त्योहारों को बेहद सावधानी और सतर्कता पूर्वक मनाएं।

बूस्टर डोज अभी केंद्र  की योजनाओं में शामिल नहीं है 

बलराम भार्गव ने बताया कि कई सारे त्यौहार नजदीक है ऐसे में सरकारों को टीके की स्वीकार्यता, कोरोना के नियमों का पालन, जिम्मेदार तरीके से यात्रा और जिम्मेदारी पूर्वक त्योहार मनाने पर जोर दे रही हैं। डॉ बलराम भार्गव ने सिरे से खारिज करते हुए कहा कि बूस्टर डोज केंद्र की योजनाओं में अभी शामिल नहीं है। सबसे पहले सभी को वैक्सीन की दोनों डोज मिल जाए इसी पर हमारी प्राथमिकता है।

यह भी पढ़े: UP Assembly Election से पहले योगी सरकार चल सकती है बड़ा दांव, ला सकती है 1 लाख नौकरियां, जाने कौन सी नौकरियों का मिलेगा तोहफा।

डेंगू पर भी दी जानकारी, आसपास पानी न रुकने दे

बलराम भार्गव ने कहा कि कई एजेंसियों ने अनुशंसा की है कि एंटीबॉडी लेवल को मापा नहीं जाना चाहिए। नीति आयोग के सदस्य डॉ बीके पाल के मुताबिक मिजोरम राज्य चिंता का विषय है। आने वाले 2 से 3 महीनों में हमें किसी तरह के मामलों में वृद्धि के प्रति बेहद सावधानी रखनी होगी।

वही डेंगू फैलने वाले सवाल पर स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि जिन इलाकों में पानी इकट्ठा होता है वही एडीज मच्छरों का जन्म होता है। इन मच्छरों के जरिए डेंगू फैलता है। स्वास्थ्य सचिव के मुताबिक हर साल डेंगू से बचने के लिए कार्यक्रम चलाया जाता है उन्होंने बताया कि हमें दिल्ली, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, गुजरात और असम में डेंगू फैलने की सूचना प्राप्त हो रही है।

यह भी पढ़े: राजनितिक बयानबाजी : RAHUL GANDHI ने RSS और BJP पर साधा निशाना कहा, RSS और BJP के लोग हिन्दू नहीं है ये सिर्फ हिन्दू धर्म का करते है इस्तेमाल, महिला शक्ति को दबाने का भी लगाया आरोप।

One thought on “Covid_19 Update : केरल में है सबसे ज्यादा सक्रिय मामले, त्योहारों के दौरान रहना होगा बेहद सतर्क।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *