BJP vs Congress: किसने देश का ज्यादा विकास करवाया है, कांग्रेस या भाजपा?

0
3

इस वक्त देश में 2 सबसे बड़ी पार्टियां है. भाजपा और कांग्रेस दोनों में से पूछा जाए बेहतर पार्टी कौन है। दोनों में से अपने देश के विकास के लिए किसने ज्यादा काम किया है, तों जान लीजिए भारत में बीजेपी और कांग्रेस को लेकर अपने अलग अलग ऑपिनियंस है। इसी लिए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं, बीजेपी और कांग्रेस से जुड़े कुछ फैक्ट्स बीजेपी और कांग्रेस के देश के विकास के लिए कामों से जुड़े कुछ ऐसे फैक्ट्स जिन्हें जानकर आप खुद डिसाइड कर सकेंगे इन में से कौन सी पार्टी ज्यादा बहतर है। लेकिन उससे पहले आप कांग्रेस और बीजेपी की हिस्ट्री से जुड़ी कुछ बातें जान लीजिए चलिए सबसे पहले बात करते हैं। पिछले 7 दशक से भारत पर राज करने वाली कांग्रेस पार्टी की आपको बता दें, कांग्रेस भारत की सबसे पुरानी राजनैतिक पार्टी है, जिसका स्टाइलिस्ट मेंट 28 दिसंबर 1885 को हुआ था। इस दिन इसकी सबसे पहली बॉम्बे कॉन्फ्रेंस हुई थी, ये तारीख इतिहास के पन्नों में दर्ज है। क्या आप को कांग्रेस के पहले प्रेसिडेंट का नाम याद है, इस बीच कांग्रेस ने कई उतार चढ़ाव का सामना भी किया एक वक्त ऐसा भी आया 135 साल के इतिहास वाले इस पार्टी की कमान संभालने के लिए भी कोई नहीं था।

BJP vs Congress: किसने देश का ज्यादा विकास करवाया है, कांग्रेस या भाजपा?

पिछले 7 दशक तक भारत पर राज करने वाली कांग्रेस पार्टी आज की तारीख में अपना अस्तित्व बचाने के लिए लड़ रही है। जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी और राजीव गांधी के नाम से चलने वाली यह राजनीतिक पार्टी आज लड़ खड़ा चुकी है। और इस वक्त यह किसी ऐसे इंसान की तलाश में हैं, जो इसे फिर से रास्ते पर ले आए इसकी बागडोर संभाल ले पर कोई मिल नहीं रहा। वही हम बात करते हैं, (BJP) यानी कि भारतीय जनता पार्टी की आपको बता दें बीजेपी ने पिछले 4 दशक से लोकसभा में 2 सीटों से 303 सीटों का लंबा सफर तय किया है। आडवाणी से लेकर मोदी शाह की जोड़ी तक इस पार्टी ने हर दशक में नई उपलब्धि हासिल की है, राम मंदिर आंदोलन कश्मीर से लेकर प्रखर हिंदू तक कई मुद्दों ने पार्टी के लिए ऑक्सीजन का काम किया अब तो ऐसा दिखाई देता है। 4 दशक पहले 1980 में स्थापित हुई बीजेपी यानी कि भारतीय जनता पार्टी ने खुद से पहले बनी कांग्रेस पार्टी को सियासी गलियारे में बहुत पीछे धकेल दिया है। आपको बता दें BJP कॉन्ग्रेस मुक्त भारत के नारे के साथ सत्ता में आई थी।

BJP vs Congress: किसने देश का ज्यादा विकास करवाया है, कांग्रेस या भाजपा?

बीजेपी और कांग्रेस का इंट्रोडक्शन कौन है बेहतर?

और इसने अब तक कांग्रेस का सबसे ज्यादा नुकसान किया। चलिए यह तो रहा बीजेपी और कांग्रेस का छोटा सा इंट्रोडक्शन लेकिन अब हम आपको बताएंगे देश की इन दो सबसे बड़ी पार्टियों ने सत्ता में रहते हुए अपने देश के विकास के लिए क्या क्या काम किया कौन अपने वादों पर खरा उतरा और किसनें देश के तरक्की के रास्ते को सबसे ज्यादा खोला। अगर शुरुआत से देखा जाए जैसा कि आपको मालूम है कांग्रेस देश की लड़ाई से निकली पार्टी है, जाहिर सी बात है आजादी के बाद से देश के विकास में कांग्रेस की सबसे बड़ी भूमिका है। लोग पूछते हैं कांग्रेस ने 70 साल भारत पर राज किया 70 साल में कांग्रेस ने देश के लिए विकास में किया क्या है। तो आपको बता दे देश को जीरो से हीरो बनाने का काम कांग्रेस ने ही किया आजादी के बाद अंग्रेजों ने देश को कांग्रेस के हाथ में सौंप दिया था। 1947 में हमारे देश के पास कुछ खास नहीं था, यहां तक कि एक सुई भी बनाई नहीं जा सकती थी। देश के बस कुछ गिने चुने गाँव ही थे, जहा बिजली थी, देश का खजाना खाली था और ऐसी बदतर हालत में कांग्रेस ने देश की सत्ता अपने हाथ में ली।

BJP vs Congress: किसने देश का ज्यादा विकास करवाया है, कांग्रेस या भाजपा?

और इन 70 सालों में कांग्रेस नें भारत में विश्व की सबसे ताकतवर वाली सैन्य शक्ति तैयार की। हजारों विमान लाखो टैंक और लाखों फैक्ट्रियों के साथ लाखों गांव तक बिजली पहुंचाई देश में कई जगह आईआईटी और सैकड़ों विश्वविद्यालय खोलें। आजाद भारत की पहली जनगणना 1951 में हुई थी तब देश की जनसंख्या 35.9 करोड़ थी। जिसमें से करीब 75 प्रतिशत गरीब और आज 1.3 अरब की आबादी में 21.9 प्रतिशत गरीब हैं. यह काफी बड़ा अचीवमेंट है, जिसे नजर अंदाज कर दिया जाता है। वही 7 साल में अगर BJP यानी कि भारतीय जनता पार्टी के कर्मों की बात की जाए तों ज़ब 2014 में लोकसभा चुनाव के दौरान बीजेपी प्रचार में जुटी थी। उस वक्त ही नरेंद्र मोदी ने प्रचार के वक्त कहा था, कि आपने कांग्रेस को 70 साल दिए मुझे 70 महीने दीजिए प्रदेश की जनता ने ऐसा किया था।

BJP vs Congress: किसने देश का ज्यादा विकास करवाया है, कांग्रेस या भाजपा?

पिछले 70 महीनों में मोदी सरकार ने देश के विकास के लिए क्या-क्या किया?

मोदी पर भरोसा कर कर देश की जनता ने उन्हें देश की सेवा के लिए 70 महीने दिये, अगर आंकड़े देखे जाएं तो इस 70 महीनों में मोदी सरकार नें कई काम किए जानते हैं पिछले 70 महीनों में मोदी सरकार नें देश के विकास के लिए क्या क्या मौजूदा सरकार बीजेपी यानी कि भारतीय जनता पार्टी यह दावा करती हैं, उसने भारत की पिछली सभी सरकारों के मुकाबले 3 गुना ज्यादा सड़के बनाई है। यह सच है मौजूदा केंद्र सरकार के कार्यकाल में सड़क का निर्माण तेजी से बढ़ा है। लेकिन यह पिछली सरकार के मुकाबले 3 गुना ज्यादा सड़के बनाने की बात सत्य नहीं है, साल 1947 में भारत जब आजाद हुआ था, तो यह नेशनल हाईवे की लंबाई 2130078 किलो मीटर थी। और साल 2018 तक यह लंबाई बढ़ कर 1297009 किलो मीटर तक पहुंच गई। पिछले 10 साल के सरकारी आंकड़े के मुताबिक साल 2014 के बाद से मतलब बीजेपी के सत्ता में आने के बाद से हर साल बनने वाले कुल हाईवे की लंबाई बढ़ी 2013-14 में यानी कि पिछली सरकार कांग्रेस की सत्ता के आखिरी साल में 4260 किलो मीटर हाईवे का निर्माण हुआ था। वहीं साल 2017 -18 मौजूदा सरकार के आखिरी साल में 9829 किलो मीटर सड़कों का निर्माण हुआ अगर 13 -14 के आंकड़ों से तुलना करें ये 2 गुना से ज्यादा है लेकिन तीनों में से फिर भी कम है, आप समझ रहे हैं कि हम क्या कहना चाहते हैं।

BJP vs Congress: किसने देश का ज्यादा विकास करवाया है, कांग्रेस या भाजपा?

बीजेपी के इन 7 सालों के दौरान आंकड़े बेहद फीके ही रहे, ऊपर से महामारी इस पर बहुत बड़ा असर पड़ा अभी भी अर्थव्यवस्था का उम्मीद से खराब प्रदर्शन हो रहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने वादा किया था, कि वह 2025 तक भारत की जीडीपी को 5 करोड़ डॉलर की बना देंगे। लेकिन अब उनका यह सपना अटकता सा नजर आ रहा है, अर्थव्यवस्था 3 करोड़ डॉलर तक ही पहुंच पाएगी ऐसा लग रहा है। महामारी से पहले ऐसा माना जा रहा था, 2025 तक ये 2.6 लाख करोड डॉलर पहुंचेगी लेकिन महामारी के इसमें 3 से 2 अरब डॉलर की कमी आ गई है। नरेंद्र मोदी ने जब प्रधानमंत्री का पद संभाला था, तब उस समय भारत की जीडीपी 7 -8 पर थी। जो कि काफी नीचे थी, साल 2016 में नोटबंदी ने 86 प्रतिशत से अधिक नगद को चलन से बाहर कर दिया और नये टैक्स नियम GST नें व्यापार को तगड़ी मार पहुंचाई। जिसने गरीबी की समस्या को और बढ़ा दिया लेकिन इन सबके बीच कुछ आंकड़ों की माने तो 30 लाख लोगों को प्रशिक्षण और 10 लाख लोगों को रोजगार मिला। भारत के लगभग सभी गांवों में बिजली पहुंचाने की कोशिश की गई 117000 552 ग्राम पंचायतों को केबल से लैस किया गया।

BJP vs Congress: किसने देश का ज्यादा विकास करवाया है, कांग्रेस या भाजपा?

उज्जवला योजना के तहत BJP नें फ्री में LED बल्ब बांटे?

300154 करोड किलो मीटर का केबल उपलब्ध करवाया गया, 700018 करोड़ परिवारों को मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन दिया गया उज्जवला योजना के तहत 347265963 LED बल्ब बांटे गए। जिससे करोड़ों रुपए की बिजली बचाने में सहायता मिली स्टार्टअपइंडिया के तहत 17024 इस्टार्टअप शुरू हुए ऐसे ही कई काम है, जो बीजेपी सरकार ने अपने इन 7 सालों में पूरे किए हैं, और कई वादे अभी भी अधूरे हैं। अगर कांग्रेस और बीजेपी के कामों की तुलना की जाए तो कांग्रेस ने 70 सालों में देश को जीरो से हीरो बनाया है। वही दूसरी तरफ भारतीय जनता पार्टी अपने किए गए वादों को पूरा करने में सुलो है, लेकिन बीजेपी ने भी कई काम किए हैं, अपने देश के विकास के लिए जो सराहनीय है।