Omicron 𝙲𝚘𝚛𝚘𝚗𝚊 𝚅𝚒𝚛𝚞𝚜: ओमिक्रॉन होने के क्या है लक्षण कैसे जाने यह ओमिक्रॉन का ही लक्षण है?

0
2

ओमिक्रॉन (Omicron) की वजह से दुनिया भर में खराब है भारत में भी अब स्थिति खराब होती जा रही है। बीते 24 घंटों का जो डेटा आया है उससे समझ में आता है कि भारत में जो ओमिक्रॉन (Omicron) की वजह से कोरोना बढ़ रहा है वह कितनी तेजी से बढ़ रहा है। बीते 24 घंटों में 91 हजार कोरोना के मामलें सामने आए है। और 315 कोरोना से मौते हुई है यह रिकॉर्ड की गई है 315 मौते बीते 24 घंटो में सिर्फ और अगर स्थिति को देखें। तो हमें समझ में आता है ओमिक्रॉन (Omicron) की वजह से जितनी तेजी से संक्रमण बढ़ रहे हैं ऐसे संक्रमण कभी नहीं बढ़े। इसके साथ साथ में गूगल पर जो सबसे ज्यादा सर्च किया जा रहा है उसने कई सारे सवाल है। लोगों के मन में जो सवाल आ रहे हैं उनको लगातार लोग सर्च कर रहे हैं पता कर रहे हैं। इसमें एक सवाल है कि (ow many days dose Omicron last?) यानी कि कितने दिन में ओमिक्रॉन (Omicron) खत्म हो जाता है यानी कि उसके लक्षण खत्म हो जाते हैं। अगर कोई ओमिक्रॉन (Omicron) से पॉजिटिव होता है तो वह व्यक्ति कितने दिन में रिकवर हो जाएगा। यह सवाल काफी ज्यादा गूगल पर सर्च किया जा रहा है।

Omicron

 

ओमिक्रॉन (Omicron) को लेकर Dr. Angelique Coetzee की प्रतिक्रिया ?

Omicron

सबसे पहले तो यह जानना जरूरी है कि ओमिक्रॉन (Omicron) के लक्षण क्या है? और वह लक्षण दिखना बंद कब हो जाएंगे मतलब कितने दिन में बंद हो जाते हैं। अगर इसको लेकर मोटा माटी बात करें तो हम सबसे पहले बात करते हैं डॉ एंजेलिक कोएत्जी डॉ कोएत्जी साउथ अफ्रीका मेडिकल एसोसिएशन की हेड है। और सबसे बड़ी बात कि उन्होंने ही सबसे पहले इस ओमिक्रॉन (Omicron) वेरिएंट को डिटेक्ट किया था। तो उन्होंने बताया कि पॉजिटिव लोगों में जो अब तक का डेटा आया है पॉजिटिव लोगों का उनमें लक्षण काफी हल्के हैं। डॉ एंजेलिक कोएत्जी नें जिन लक्षणों की बात की है उसमे बुखार, सूखी खांसी, गले में खराश, नाक का बहना, छींक आना, बदन दर्द, सिर दर्द, थकान, रात में पसीना आना, उल्टी आना, और भूख ना लगना यह वह लक्षण है जिसकी वजह से हमें समझ में आता है कि किसी व्यक्ति को ओमिक्रॉन (Omicron) हों सकता है। डॉ एंजेलिक कोएत्जी नें जो डेटा के हिसाब से लक्षण बताए हैं उसके बाद उन्होंने यह भी बताया कि कितने दिनों तक यह लक्षण बने रहते हैं। तो उन्होंने नें कहा कि कम से यह लक्षण 5 दिन तक बने रहते हैं अगर किसी को ओमिक्रॉन (Omicron) संक्रमण पाया जाता है तो उसके बाद 5 दिन तक यह लक्षण बने रहते हैं।

 

यह भी पढ़े: 𝚅𝚒𝚛𝚊𝚝 𝙺𝚘𝚑𝚕𝚒 के फैंस के लिए आई अच्छी ख़बर फिट हों गए 𝚅𝚒𝚛𝚊𝚝 𝙺𝚘𝚑𝚕𝚒?

 

डेल्टा से कम खतरनाक है ओमिक्रॉन (Omicron) वेरिएट ?

ओमिक्रॉन (Omicron) को डेल्टा के मुकाबले कम खतरनाक पाया गया है हां यह जरूर है कि उससे ज्यादा संक्रामक है। उससे ज्यादा तेजी से फैलता है इसके साथ साथ इस सवाल को लेकर अगर हम WHO यानी कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से बात करे तो WHO नें 5 से 7 दिन का वक्त बताया है कि ज़ब यह लक्षण बने रहते हैं। उसके बाद यह लक्षण धिरे धिरे ख़त्म होने शुरू हों जाते है। और ओमिक्रॉन (Omicron) में जो लक्षण है वह जल्दी ख़त्म हों रहें है डेल्टा के मुकाबले यह WHO नें भी कहा है। इससे साथ साथ 14 दिन भी लग सकते है ज़ब यह सिम्टम्स हों सकते है लेकिन ज्यादा तर केसेस में एक हफ्ता ही वह वक्त है ज़ब यह लक्षण बना रहता है। अच्छा इसके साथ एक सवाल और भी है अगर कोई व्यक्ति ओमिक्रॉन (Omicron) वेरिएट की वहज से कोरोना पॉजिटिव होता है तो वह क्या करे तो WHO के अनुसार सबसे पहले तो जरूरी यह है कि 10 दिन का सेल्फ आइसोलेशन जरूरी है। इसके बाद 10 दिनों का सेल्फ आइसोलेशन वह व्यक्ति खत्म कर रहा है तो इस बात का ध्यान रखें कि उसको कोई भी लक्षण ना हों इसके साथ-साथ स्मैल आना जरूरी है।

 

यह भी पढ़े: 𝙱𝚞𝚕𝚕𝚒 𝙱𝚊𝚒 𝙻𝚊𝚝𝚎𝚜𝚝: माता पिता को खो चुकी गरीब बेटी नें पैसों के लिए रचा पूरा खेला?