बैटिंग के FAB 4 में से तीन निभा रहें भारतीय क्रिकेट में अहम रोल, अब Sachin Tendulkar की आ सकती है बारी!

भारत क्रिकेट के फैब फोर (FAB 4) राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) , सौरव गांगुली (Sourav Ganguly), वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) और सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) इन चारों में से तीन, भारतीय क्रिकेट (Indian Cricket) में इस वक्त भूमकाए निभा रहे है। भारतीय क्रिकेट टीम(Indian Cricket Team) के कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) है। Board of Control for Cricket in India (BCCI) के चीफ है सौरव गांगुली(Sourav Ganguly) है , वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) को अभी नेशनल क्रिकेट एकेडमी (National Cricket Academy) का हेड बनाया गया है। यह तीनों सीधे  भारतीय क्रिकेट से जुड़े हुए है, लेकिन भारतीय  क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) वह अभी तक किसी ऐसी भूमिका में नहीं दिखाई दें रहें है, लेकिन खबरों की माने तो जल्द ही सचिन तेंदुलकर(Sachin Tendulkar) को किसी बड़े रोल में बीसीसीआई भारतीय क्रिकेट में ला सकता है। खबरों के मुताबिक भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव जय शाह (Jay Shah) आने वाले समय में भारतीय क्रिकेट में कुछ भूमिका निभाने के लिए सचिन तेंदुलकर(Sachin Tendulkar) से संपर्क कर रहें है। मास्टर ब्लास्टर आईपीएल (Indian Premier League ) में मुंबई इंडिन्स (Mumbi Indians) के लिए एक मेंटॉर की भूमिका निभा रहे हैं, हालांकि अभी उन्हें भारतीय क्रिकेट के विकास में एक भूमिका निभानी बाक़ी है। सचिन ((Sachin Tendulkar)) ने दो दशक से ज्यादा समय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला और अभी भी उनके नाम ढेर सारे रिकॉर्ड है 48 साल का यह खिलाड़ी सिर्फ 16 साल की उम्र में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू कर चुका था, तब से वर्ल्ड क्रिकेट में अपना दबदबा बनाए हुए हैं।

Sachin Tendulkar
Sachin Tendulkar

Sachin Tendulkar निभा सकते है भारतीय टीम बड़ा रोल

उन्होंने रिटायरमेंट तो ले ली है लेकिन अभी भी सचिन तेंदुलकर(Sachin Tendulkar) भारतीय  क्रिकेट के भगवान माने जाते है। टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक जय शाह पूरी  शिद्दत से चाहते हैं कि सचिन को किसी न किसी रूप में भारतीय क्रिकेट के साथ जोड़ा जाये। इससे पहले जय शाह ने राहुल द्रविड़ को टीम इंडिया के कोच बनाने के लिए राजी किया था, राहुल द्रविड़ काफी समय से इसके लिए मना कर रहे थे हालांकि बाद में वह इस भूमिका को निभाने के लिए राजी हो गए। इसके साथ ही वीवीएस लक्ष्मण को भी एनसीए के मुख्य कोच की भूमिका के लिए मनाया गया है। बीसीसीआई के करीबी सूत्र ने कहा जय शाह मीडिया से दूर है लेकिन वो अपने लक्ष्य को लेकर बिल्कुल स्पष्ट हैं वो उन छोटी-छोटी बातों को ठीक करने में जुटे हैं जो मायने रखती हैं। उदाहरण के लिए राहुल द्रविड़ को टीम इंडिया का मुख्य कोच बनाना यह सुनिश्चित करना कि वीवीएस लक्ष्मण नेशनल क्रिकेट एकेडमी से जुड़े। अब हमें पता चला है कि वह निकट भविष्य में सचिन तेंदुलकर को किसी भूमिका में देखना चाहते हैं।

बैटिंग के FAB 4 में से तीन निभा रहें भारतीय क्रिकेट में अहम रोल, अब Sachin Tendulkar की आ सकती है बारी!

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) की ओर से अभी तक कोई भी प्रतिक्रिया नहीं आई है, लेकिन अगर वो मान जाते हैं। इस रोल के लिए तो उनको यह ध्यान रखना होगा कि वो मुंबई इंडियंस की जो मेंटॉरशिप है वो छोड़ दे क्योंकि हितों का टकरार जो मसला है वो आ सकता है। अगर वह वापस जुड़ते हैं तो फैंस के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी होगी भारतीय क्रिकेट के लिए भी बहुत ही ज्यादा ये इंपॉर्टेंट होगा। क्योंकि हम देख रहे हैं किस तरह से अभी भारतीय क्रिकेट में उथल-पुथल मचा हुआ है। फिर वह चाहे बीसीसीआई vs मैनेजमेंट हो कप्तानी का यीशु हो कप्तान जो हैं आपके चेंज हो रहे हैं। ऐसे में अगर सचिन तेंदुलकर और जो यह पूरे फाफ फोर है वह अगर इस प्रबंधन क्षेत्र में होते है तो यह बहुत ज्यादा अच्छा रहेगा भारतीय क्रिकेट के लिए।

यह भी पढ़े : Coronavirus Omicron : विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) नें कोरोना महामारी के अंत के लिए दो सुझाव ।